loader

सिद्धू मूसेवाला हत्या के दो संदिग्ध मुठभेड़ में ढेर

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के दो संदिग्धों को आज मार गिराया गया। दोनों पुलिस मुठभेड़ में मारे गए। पहले जगरूप सिंह रूपा नाम के गैंगस्टर को आज अमृतसर के पास पुलिस के साथ जारी मुठभेड़ में मार गिराया गया। इसके बाद एक अन्य संदिग्ध मनप्रीत सिंह उर्फ मन्नू कुस्सा भी मारा गया। कुस्सा की लगातार फायरिंग में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। फायरिंग में एक समाचार चैनल का कैमरापर्सन भी घायल हुआ, उसके दाहिने पैर में गोली लगी है।

अमृतसर से 20 किलोमीटर दूर भकना गांव में मुठभेड़ दोपहर में शुरू हुई जब पंजाब पुलिस की एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स दोनों लोगों का पीछा कर रही थी। वे उन तीन शूटरों में शामिल थे जो अभी भी फरार थे। इनमें से दीपक मुंडी का अभी तक पता नहीं चल पाया है। बाक़ी को गिरफ्तार कर लिया गया है। हत्या में कम से कम आठ शूटर शामिल बताए जाते हैं।

ताज़ा ख़बरें

जगरूप रूपा की मौत की घोषणा करने से कुछ मिनट पहले ही एंबुलेंस मौक़े पर पहुँची। पाकिस्तान से लगी सीमा से महज 10 किलोमीटर दूर इस इलाक़े की घेराबंदी कर दी गई है और लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है।

सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को पंजाब के मनसा जिले में उनके गांव मूसा के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मन्नू कुस्सा पर आरोप है कि उसने मूसेवाला पर एके-47 राइफल से पहली गोली चलाई थी। 28 वर्षीय मूसेवाला गायक-गीतकार और रैपर होने के साथ-साथ कांग्रेस नेता भी थे। 

पंजाब की भगवंत मान सरकार पर सवाल उठ रहे हैं क्योंकि मूसेवाला की हत्या उनकी सुरक्षा में कटौती के एक दिन बाद ही हो गई थी। मूसेवाला को सिर्फ़ दो पुलिसकर्मी ही सुरक्षा के लिए मिले थे। 

जब गायक पर हमला किया गया था तब उन्होंने दो पुलिसकर्मियों को भी साथ नहीं लिया था, और न ही वह अपनी बुलेटप्रूफ कार का इस्तेमाल कर रहे थे।

पंजाब सरकार ने 'वीआईपी संस्कृति' के ख़िलाफ़ एक बड़े अभियान के तहत सुरक्षा में कटौती की थी। 

पंजाब, दिल्ली और मुंबई की पुलिस मामले में कार्रवाई कर रही है। हत्या का निर्देश कथित तौर पर कनाडा के सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बरार ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथ मिलकर दिया था। बिश्नोई पहले से ही दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद था।

पंजाब से और ख़बरें
गोल्डी बरार पर आरोप है कि उसने फ़ेसबुक पोस्ट के ज़रिए हत्या की ज़िम्मेदारी ली थी। पोस्ट में कहा गया है कि यह पिछले साल एक अकाली नेता विक्की मिद्दुखेड़ा की हत्या का बदला था। इंटरपोल ने तब से पंजाब के फरीदकोट में दर्ज दो अन्य मामलों के संबंध में गोल्डी बरार का पता लगाने के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें