loader

सिद्धू मूसेवाला मर्डर: अजरबैजान से पकड़ा गया सचिन बिश्नोई 

मशहूर गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भांजे सचिन बिश्नोई को अजरबैजान से पकड़ा गया है। लॉरेंस बिश्नोई ने दिल्ली पुलिस की पूछताछ में स्वीकार किया था कि उसके ही गैंग ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या की थी। मूसेवाला की हत्या की चार्जशीट में लॉरेंस बिश्नोई और विष्णु भगवानपुरिया को मास्टरमाइंड बनाया गया था। 

गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को पंजाब के मानसा जिले में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पंजाब सरकार ने जैसे ही मूसेवाला समेत कई नेताओं का सुरक्षा कवर वापस लिया था, उसके एक दिन बाद सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उनके साथ जीप में यात्रा कर रहे उनके चचेरे भाई और एक दोस्त भी हमले में घायल हो गए थे।

पंजाब पुलिस के डीजीपी गौरव यादव ने कहा है कि सचिन बिश्नोई गोल्डी बराड़ और कुछ अन्य लोगों के संपर्क में था। उन्होंने कहा कि सचिन बिश्नोई पहले दुबई गया था और उसके बाद अजरबैजान चला गया था। लेकिन पंजाब पुलिस ने केंद्र सरकार के सहयोग से उसका पता लगाया और जल्द ही उसे भारत लाया जाएगा।

ताज़ा ख़बरें
डीजीपी ने कहा कि सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मामले में परिजनों को इंसाफ जरूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि गैंगस्टर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। 

गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने मूसेवाला की हत्या के बाद फेसबुक पोस्ट लिखकर सचिन बिश्नोई, लॉरेंस बिश्नोई के साथ मिलकर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली थी। 

कौन है लॉरेंस बिश्नोई?

लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ दिल्ली, राजस्थान और पंजाब में कई मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस उससे लगातार कई मामलों में पूछताछ भी कर रही है।

Sidhu Moosewala Murder Sachin Bishnoi detained from Azerbaijan - Satya Hindi

फाजिल्का का रहने वाला है बिश्नोई 

बिश्नोई पंजाब के फाजिल्का का रहने वाला है और उसके पिता हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल थे। बिश्नोई ने पंजाब विश्वविद्यालय से एलएलबी की है और पढ़ाई के दौरान ही वह गैरकानूनी कामों में शामिल हो गया। उसके खिलाफ शुरुआत में चंडीगढ़ और कुछ अन्य शहरों में मुकदमे भी दर्ज हुए थे। 

लॉरेंस बिश्नोई के गैंग में बड़ी संख्या में प्रोफेशनल शूटर हैं और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में इनका नेटवर्क फैला हुआ है। लॉरेंस बिश्नोई का काला जठेड़ी के गैंग के साथ गठजोड़ है।
लॉरेंस बिश्नोई की पंजाब विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान 2009 में गोल्डी बराड़ से मुलाकात हुई थी। बिश्नोई गैंग शराब माफियाओं, पंजाबी गायकों और तमाम दूसरे लोगों से रंगदारी वसूली का काम करता है। कहा जाता है कि लॉरेंस बिश्नोई के गैंग में 700 से ज्यादा शार्प शूटर शामिल हैं।
पंजाब से और खबरें

चार शार्प शूटर्स दबोचे थे 

जुलाई में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल चार शार्प शूटर्स को गिरफ्तार किया था। इनके नाम प्रियव्रत फौजी, कशिश, दीपक मुंडी और अंकित सिरसा थे। 

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी एचजीएस धालीवाल ने बताया था कि सिद्धू मूसेवाला की हत्या के दिन 4 बदमाश बोलेरो गाड़ी में थे जबकि दो बदमाश कोरोला में थे।

उन्होंने बताया था कि संदीप केकड़ा नाम के शख्स ने हत्यारों को बताया कि सिद्धू मूसेवाला बिना सुरक्षा के घर से निकले हैं। हत्यारे कई दिन से सिद्धू मूसेवाला की रेकी कर रहे थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें