loader
फाइल फोटो

अशोक गहलोत ने विधायकों की बैठक रात में क्यों बुलाई?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस विधायकों के साथ मंगलवार रात को बैठक की। दरअसल, गहलोत ने उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया है और इसमें शामिल होने विधायक भी पहुँचे। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार इन विधायकों को रात्रिभोज के बाद भी रुकने के लिए कहा गया और देर रात यह बैठक हुई। 

ताज़ा ख़बरें

यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर कांग्रेस में गहमागहमी है। कहा जा रहा है कि इस चुनाव में अशोक गहलोत उम्मीदवार होंगे और उनके सामने शशि थरूर चुनाव लड़ेंगे। एक दिन पहले ही शशि थरूर ने सोनिया गांधी से मुलाक़ात की है और मीडिया रिपोर्टों के अनुसार सोनिया ने उनसे कहा है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में पूरी तरह तटस्थ रहेंगी।

हालाँकि, इसके बाद भी माना जा रहा है कि अशोक गहलोत को गांधी परिवार का समर्थन प्राप्त है और उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए तैयार किया गया है। इस लिहाज से जब वह दिल्ली की राजनीति में आएँगे तो उन्हें राजस्थान का मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ सकता है। दूसरी ओर सचिन पायलट को राजस्थान के मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा है। समझा जाता है कि यहीं पर पेंच फँसा है। 

गहलोत और पायलट के बीच राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर है। ऐसी रिपोर्टें हैं कि गहलोत मुख्यमंत्री की कुर्सी पर अपने किसी वफादार को बैठाना चाहते हैं। जबकि गहलोत के कुर्सी खाली करने की स्थिति में सचिन पायलट का पलड़ा भारी है। इसकी भी कुछ वजहें हैं। 

2018 के विधानसभा चुनाव की जीत में सचिन पायलट की मेहनत को काफी श्रेय दिया जाता रहा है। चुनाव से पहले पायलट को मुख्यमंत्री की दौड़ में बताया जा रहा था। पायलट की अपनी महत्वाकांक्षाएँ भी हैं।

2020 में पायलट ने गहलोत के खिलाफ विद्रोह किया और 18 विधायकों के साथ दिल्ली चले गए थे। गांधी परिवार के हस्तक्षेप के बाद एक महीने से चल रहा गतिरोध ख़त्म हुआ था।

राजस्थान से और ख़बरें

राजनीति पर्यवेक्षकों का मानना है कि मौजूदा हालात में कांग्रेस के लिए भी यही मुफीद स्थिति है कि वह गहलोत को दिल्ली की कमान सौंपे और सचिन पायलट को राजस्थान की। इससे 2024 के चुनाव में कांग्रेस को इसलिए भी फायदा होगा क्योंकि गुर्जर वोट बैंक किसी भी पार्टी के लिए बेहद अहम साबित हो सकता है। 

लेकिन क्या अशोक गहलोत ऐसा चाहते हैं? कयास तो ये लगाए जा रहे हैं कि अगर उन्हें राष्ट्रीय राजनीति में जाना है तो वे चाहते हैं कि राजस्थान में एक वफादार उनके प्रतिनिधि के रूप में शासन करे। यदि नहीं तो वह सोनिया गांधी के साथ पूर्णकालिक अध्यक्ष के रूप में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करके दोनों भूमिकाओं को निभाना चाहते हैं। हालाँकि इस पर पूरी तरह से स्थिति साफ़ नहीं है कि गहलोत और गांधी परिवार के बीच क्या तय हुआ है।

ख़ास ख़बरें
इस बीच ख़बर है कि गहलोत सोमवार को अपना नामांकन दाखिल करने के लिए सहमत हो गए हैं। कांग्रेस 30 सितंबर तक नामांकन स्वीकार करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को होंगे। परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें