loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

सी वोटर सर्वेः राजस्थान में भाजपा और एमपी में कांग्रेस की आ रही है सरकार 

एबीपी-सी वोटर सर्वे शनिवार को सामने आने के बाद राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने की संभावना जताई जा रही है। इस सर्वे में भाजपा को सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत और सीटें मिलने का दावा किया गया है। दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है। 

हालांकि एबीपी न्यूज के मुताबिक एबीपी-सी वोटर सर्वे के मुताबिक राजस्थान में सबसे ज्यादा 41 प्रतिशत लोग सीएम पद पर अशोक गहलोत को देखना पसंद करते हैं। वहीं भाजपा की वसुंधरा राजे दूसरे नंबर पर हैं, जिन्हें 25 फीसदी लोग सीएम के रूप में देखना पसंद करते हैं। वहीं सचिन पायलट को 11 फीसदी लोग सीएम बनते देखना चाहते हैं। 

राजस्थान में भाजपा को सबसे ज्यादा 45 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है। सी वोटर सर्वे के मुताबिक राज्य में भाजपा के बाद कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट और अन्य के खाते में 13 प्रतिशत वोट शेयर जाने की उम्मीद है। राजस्थान में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। 
Ashok Gehlot is the first choice for the post of CM in Rajasthan: C-Voter Survey - Satya Hindi
सी वोटर सर्वे कहता है कि राजस्थान में भाजपा को विधानसभा में स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। राज्य में कुल 200 सीटें हैं, जिसमें भाजपा को 110 से ज्यादा सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। यहां भाजपा को 114-124 सीट, कांग्रेस को कांग्रेस-67-77 सीट, वहीं अन्य को 5-13 सीट मिलने का अनुमान है। 

Ashok Gehlot is the first choice for the post of CM in Rajasthan: C-Voter Survey - Satya Hindi

मारवाड़ क्षेत्र में भाजपा आगे

एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र में भाजपा कांग्रेस से आगे नजर आ रही है। सर्वे की मानें तो इस क्षेत्र की कुल 61 सीटों में से भाजपा को सबसे ज्यादा 35-39 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 19-23 सीट मिलने का अनुमान है। मारवाड़ क्षेत्र में कांग्रेस को 42 फीसदी वोट,भाजपा को 45 फीसदी वोट और अन्य को 13 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। 
ताजा ख़बरें

ढूंढाड़ क्षेत्र में मामूली अंतर से कांग्रेस आगे

एबीपी न्यूज की खबर में बताया गया है कि राजस्थान के ढूंढाड़ क्षेत्र में कांग्रेस भाजपा से आगे निकलती नजर आ रही है। सचिन पायलट इसी क्षेत्र से आते हैं। सी वोटर सर्वे की मानें तो यहां कि कुल 58 सीटों में से कांग्रेस को 27-31 और भाजपा को 25-29 सीट मिलने की उम्मीद है। यहां कांग्रेस को 46 फीसदी, बीजेपी को 44 फीसदी और अन्य के खाते में 10 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है। 

मेवाड़ क्षेत्र में भाजपा को बढ़त दिख रही है

राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। सी वोटर सर्वे की मानें तो यहां कि कुल 43 सीटों में से भाजपा को 31-35 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 5-9 सीट मिलने की उम्मीद है। यहां अन्य के खाते में 2 - 4 सीट जाने की संभावना जताई जा रही है। यहां भाजपा के खाते में 50 फीसदी वोट शेयर जाने की उम्मीद है। जबकि कांग्रेस को 37 प्रतिशत और अन्य को 13 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। 

राजस्थान से और खबरें

शेखावाटी क्षेत्र में कांग्रेस का पलड़ा भारी

सी वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में कांग्रेस आगे हैं। इस क्षेत्र की 21 सीटों में से कांग्रेस को 10-14, भाजपा को 6-10 और अन्य को 0-2 सीट मिलने की उम्मीद है।  यहां कांग्रेस को सबसे ज्यादा 46 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है। कांग्रेस को इस क्षेत्र में 46 फीसदीभाजपा को 41 फीसदी और अन्य को 13 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। 

हाड़ौती क्षेत्र में भाजपा आगे

सी वोटर के सर्वे के मुताबिक राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में भाजपा का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। यहां कुल 17 सीटें हैं, जिसमें भाजपा को सबसे ज्यादा 12-16 सीट मिलने की उम्मीद है। वहीं कांग्रेस को यहां 1-5 सीट मिलने की उम्मीद है। राजस्थान के इस क्षेत्र में कांग्रेस को 44 प्रतिशत, भाजपा को 51 प्रतिशत और अन्य को 5 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। 

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान 

एबीपी सी वोटर सर्वे में दावा किया गया है मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन सकती है। यहां कांग्रेस को सबसे ज्यादा वोट शेयर मिलने की बात कही गई है। 
मध्य प्रदेश की कुल 230 सीटों में से कांग्रेस को 118-130 सीट, बीजेपी को 99-111 सीट और अन्य को 0-2 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे पर भरोसा करे तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिल सकता है। 
Ashok Gehlot is the first choice for the post of CM in Rajasthan: C-Voter Survey - Satya Hindi
सी वोटर सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 45 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे कहता है कि बीजेपी को 42 प्रतिशत और अन्य को 13 प्रतिशत वोट मिलने का दावा किया गया है।
Ashok Gehlot is the first choice for the post of CM in Rajasthan: C-Voter Survey - Satya Hindi
मध्य प्रदेश के ज्यादातर लोगों ने इस सर्वे में कहा है कि वे कमलनाथ को मुख्यमंत्री को तौर पर पसंद करते हैं। सर्वे कहता है कि राज्य के 42 प्रतिशत लोग कमलनाथ को मुख्यमंत्री के तौर पर देखना पसंद करते हैं। वहीं शिवराज सिंह चौहान को 38 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी पसंद बताया है। इसके साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को मात्र 8 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी पसंद बताई है। 

मिजोरम में एमएनएफ को सबसे ज्यादा वोट मिलने का दावा

एबीपी-सी वोटर सर्वे में दावा किया गया है कि मिजोरम में एमएनएफ यानी मिजो नेशनल फ्रंट को 35 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है जो कि सभी दलों में सबसे ज्यादा है। दूसरी तरफ कांग्रेस को 30 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया है। वहीं एक दूसरी क्षेत्रीय पार्टी जेपीएम को 26 प्रतिशत और अन्य को 9 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। 
Ashok Gehlot is the first choice for the post of CM in Rajasthan: C-Voter Survey - Satya Hindi
इस सर्वे में मिजोरम की कुल 40 सीटों में से एमएनएफ को 17 से 21 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं कांग्रेस को 6 से 10 सीट, जेपीएम को 10 से 14 सीट, अन्य को 0 से 2 सीट मिलने की संभावना जताई गई है। 

Ashok Gehlot is the first choice for the post of CM in Rajasthan: C-Voter Survey - Satya Hindi
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें