loader

कांग्रेस विधायक बोले- सचिन पायलट बनें राजस्थान के मुख्यमंत्री

राजस्थान कांग्रेस के विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा ने कहा है कि सचिन पायलट को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए। बैरवा ने यह बयान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चाओं को लेकर दिया है। खिलाड़ी लाल बैरवा राज्य में अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष भी हैं। 

बैरवा ने कहा कि दलितों, गरीब और अनुसूचित जाति के लोगों की जो भावना है उसी को वह सामने रख रहे हैं। बताना होगा कि राजस्थान में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं। राज्य में अशोक गहलोत और सचिन पायलट की सियासी लड़ाई जगजाहिर है। 

साल 2020 में सचिन पायलट अपने समर्थक विधायकों के साथ गुड़गांव के मानेसर में स्थित एक होटल में चले गए थे। तब कांग्रेस आलाकमान को दखल देकर सचिन पायलट को मनाना पड़ा था। एक लंबी कवायद के बाद सचिन पायलट के समर्थकों को कैबिनेट में एडजस्ट किया गया था। लेकिन पायलट के समर्थक लगातार पायलट को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग करते रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

2018 में जब कांग्रेस राजस्थान में सत्ता में आई थी तब पायलट राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष थे और मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार थे। लेकिन कांग्रेस ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी थी जबकि पायलट उप मुख्यमंत्री बने थे। 

पायलट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष होने के साथ ही उपमुख्यमंत्री जैसे बड़े पद पर भी थे लेकिन बगावत के बाद उन्हें दोनों पदों से हाथ धोना पड़ा था। गहलोत ने उन्हें खुलेआम नकारा, निकम्मा भी कहा था।

खिलाड़ी लाल बैरवा ने कहा है कि अशोक गहलोत तमाम बड़े पदों पर रह चुके हैं और गहलोत को अब नई पीढ़ी को मौका देना चाहिए। बैरवा ने कहा कि आज का युवा और सचिन पायलट की बिरादरी के लोग 100 फ़ीसदी पायलट के साथ खड़े हैं। 

सोनिया ने किया आग्रह 

खबरों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कुछ दिन पहले अशोक गहलोत से मुलाकात की थी और उनसे कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने का आग्रह किया था। पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी चाहते हैं कि अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बनें। 

congress MLA Khiladi Lal Bairwa Sachin Pilot should Rajasthan CM - Satya Hindi

लेकिन अशोक गहलोत का एक बयान आया है कि वह राजस्थान से दूर नहीं जाएंगे। इससे सवाल यह खड़ा होता है कि क्या अशोक गहलोत राहुल और सोनिया की बात को नहीं मानेंगे। क्या वह मुख्यमंत्री पद छोड़ने के लिए तैयार होंगे?

सोनिया और राहुल के कहने पर अशोक गहलोत अगर कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने को तैयार हो गए तो वह एक शर्त जरूर रख सकते हैं। शर्त यह हो सकती है कि राजस्थान में उनके किसी करीबी नेता को ही मुख्यमंत्री बनाया जाए। लेकिन ऐसा होने पर राजस्थान में उनके सियासी प्रतिद्वंद्वी सचिन पायलट कांग्रेस से नाराज हो जाएंगे। 

राजस्थान से और खबरें

बता दें कि कांग्रेस ने अध्यक्ष के चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन 24 से 30 सितंबर तक भरे जा सकेंगे जबकि 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। 

देखना होगा कि गहलोत क्या हाईकमान की बात मानते हुए अध्यक्ष बनने के लिए राजी होंगे और क्या वह पायलट को मुख्यमंत्री बनने देंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें