loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की चौथी सूची, इसमें 56 नाम 

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने मंगलवार को अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी है। इस चौथी सूची  में 56 उम्मीदवारों को जगह मिली है। 

चौथी सूची में कांग्रेस ने जहां सात मौजूदा विधायकों का टिकट काट लिया है वहीं 32 नये चेहरों पर भरोसा जताया गया है। कांग्रेस ने अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ को उदयपुर सीट से उम्मीदवार बनाया है। 

पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ को बाली सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने मानवेंद्र सिंह को बाड़मेर जिले की सिवाना सीट से टिकट दिया है। सचिन पायलट गुट के खिलाड़ी लाल बैरवा को भी इस सूची में जगह दी गई है। 
इससे पहले कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 33, दूसरी सूची में 43 और तीसरी सूची में 19 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। इस तरह से कांग्रेस राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों में से 4 सूचियों में 151 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर पाई। 
कांग्रेस उम्मीदवारों की इस चौथी सूची में भी राज्य के तीन मंत्री शांति धारीवाल, महेश जोशी और राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ का नाम नहीं थे। 
जिन सात विधायकों का टिकट कट गया है उसमें बसेड़ी से खिलाड़ीलाल बैरवा, कठूमर से बाबूलाल बैरवा, तिजारा से संदीप यादव, बिलाड़ा से हीरालाल मेघवाल, सांगोद से भरत सिंह, हिण्डौन से भरोसीलाल जाटव, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ से जौहरीलाल मीणा का नाम शामिल है। 
वहीं 10 कांग्रेस विधायकों को इस सूची में जगह मिली है। जिन निवर्तमान विधायकों को टिकट मिला है उसमें नदबई से जोगेंद्र सिंह अवाना, शिव (बाड़मेड़) से अमीन खान  श्रीमाधोपुर से दीपेंद्र सिंह शेखावत, बयाना से अमर सिंह जाटव, धरियावद से नगराज मीणा, बेगूं से राजेंद्र सिंह बिधूड़ी, बामनवास से इंदिरा मीणा, निवाई से प्रशांत बैरवा, अलवर के किशनगढबास से दीपचंद खैरिया, चौहटन से पदमाराम मेघवाल का नाम शामिल है। 

देर रात पांचवी सूची भी जारी कर दी गई 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मंगलवार रात करीब 10.51 बजे सोशल मीडिया साइट एक्स पर अपनी पांचवी सूची भी जारी कर दी है। इसमें पांच उम्मीदवारों के नाम हैं। इससे पहले रात करीब 8 बजे कांग्रेस ने अपनी चौथी सूची एक्स पर जारी की थी। इस तरह से पार्टी ने करीब तीन घंटे में ही अपनी नई सूची जारी कर दी है। इस तरह से पार्टी ने मंगलवार को कुल 61 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है। 
पांचवी सूची में पार्टी ने जयपुर की फुलेरा सीट से विद्याधर चौधरी को, जैसलमेर सीट से रूपाराम धनदेव, जैसलमेर की पोकरण सीट से सालेह मोहम्मद, भीलवाड़ा की आसींद सीट से हंगामीलाल मेवाड़ा और भीलवाड़ा की जहाजपुर सीट धीरज गुर्जर को टिकट दिया है। 
इस सूची में शामिल पांच में से चार उम्मीदवारों को कांग्रेस ने 2018 में भी टिकट दिया था। इस सूची में सिर्फ हंगामीलाल मेवड़ा हैं जिन्हें 2018 में टिकट नहीं दिया गया था। तब कांग्रेस ने इस सीट पर मनीष मेवाड़ा को टिकट दिया था। 
करीब तीन घंटे में ही एक और सूची जारी करने पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। सवाल उठ रहा है कि पार्टी की चौथी सूची में ही इन पांच नामों को जगह क्यों नहीं दी गई कि इनके लिए अलग से सूची निकालनी पड़ी।
 इसके पीछे राजस्थान की राजनीति पर करीब से नजर रखने वाले विश्लेषकों का कहना है कि पार्टी एक-एक सीट पर काफी सोच विचार कर टिकट दे रही है। इन दिनों इसको लेकर कई स्तरों पर लगातार विचार-विमर्श चल रहा है। कई तरह के समीकरणों को ध्यान में रखा जा रहा है। इसके कारण जैसे-जैसे किसी नाम पर सहमति बन रही है उसके नाम की घोषणा कर दी जा रही है। 
हमारे सूत्रों का कहना है कि इन पांच सीटों पर चौथी लिस्ट जारी करते समय तक सहमति नहीं बन पायी थी इसलिए इनके नाम को रोक लिया गया था। जैसे ही इनके नाम पर मोहर लग गई  पार्टी  ने फिर देर करना उचित नहीं समझा और तीन घंटे में ही नई सूची जारी कर दी गई। 

अभी भी 44 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा शेष

अब तक कुल पांच सूचियों के जरिये कांग्रेस पार्टी ने कुल 156 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं। इस तरह से पार्टी ने अब भी 44 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। यह स्थिति तब है जब राज्य में चुनाव के लिए प्रत्याशियों का नामांकन प्रारंभ हो चुका है। 
राज्य में अब चुनाव में एक माह से भी कम समय बचा है। यहां 25 नवंबर को मतदान होने हैं। वहीं 3 दिसंबर को मतगणना होगी। 
इसके बावजूद कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करने में काफी देर कर दी है। इसके कारण मतदाताओं, कार्यकर्ताओं और संबंधित सीट पर चुनाव की तैयारी कर रहे नेताओं में काफी कंफ्यूजन है। 
उम्मीदवारों के नाम की घोषणा होने में देरी होने से चुनाव प्रचार तेज नहीं हो पा रहा है। जहां अब तक उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं हुई है वहां सीट के दावेदार खुद ही कंफर्म नहीं हैं कि वे चुनाव लड़ पायेंगे कि नहीं। 
माना जा रहा है कि विभिन्न समीकरणों को ध्यान में रखने, आपसी गुटबाजी और पार्टियों में केंद्रीय नेतृत्व मजबूत होने के कारण राजस्थान में सीटों की घोषणा में देरी हुई है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें