loader

जोश खरोश के साथ चिंतन हुआ, सौहार्दपूर्ण समाधान मिला: थरूर

शशि थरूर ने रविवार को कहा है कि उदयपुर के चिंतन शिविर में अलग-अलग विचारों पर जोरदार बहस हुई और एक सौहार्दपूर्ण समाधान मिल गया है। उन्होंने कहा है कि चर्चाओं में पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र की शानदार मिसाल दिखी। 

उन्होंने एक तसवीर को साझा करते हुए ट्वीट किया है, 'कल रात हमारे विचार-विमर्श के स्थगित होने के बाद राजनीतिक समिति के कुछ सदस्य ग्रुप फोटो के लिए जुटे। चर्चाएँ आंतरिक-पार्टी लोकतंत्र का एक मजबूत मिसाल थीं: विचार जोश-खरोस से भरे हुए थे और सौहार्दपूर्ण समाधान मिले।'

थरूर उस राजनीतिक समिति के सदस्य हैं जिसके संयोजक राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे हैं। शशि थरूर का यह ट्वीट तब आया है जब राजस्थान के उदयपुर में चल रहे चिंतन शिविर को कांग्रेस के भविष्य की राजनीति के लिए काफ़ी अहम माना जा रहा है। खासकर इसलिए भी कि हाल में कांग्रेस में अंदरुनी बयानबाजी का एक लंबा दौर चला है। पार्टी के नेताओं ने मीडिया में आकर तरह-तरह के बयान दिए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

इस मामले में ख़ासकर जी-23 के नेता आगे रहे हैं। जी-23 गुट के नेता हाल ही में चुनावी राज्यों में हार के बाद कांग्रेस नेतृत्व पर तमाम तरह के सवाल खड़े करते रहे हैं। यह वही जी-23 गुट है जिसने साल 2020 में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी नेतृत्व के कामकाज को लेकर गंभीर सवाल उठाए थे। उन्होंने बड़े पैमाने पर पार्टी में सुधारों की मांग की थी।

जी-23 गुट के प्रमुख नेताओं में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, मनीष तिवारी, भूपेंद्र सिंह हुड्डा जैसे नेताओं के साथ शशि थरूर भी शामिल हैं।

शशि थरूर ने अब कहा है कि 'नव संकल्प चिंतन शिविर' एम पल्लम राजू और मणिशंकर अय्यर सहित देश भर के पार्टी सहयोगियों के साथ जुड़ने का एक उत्कृष्ट अवसर था।

उन्होंने कुछ महिला कांग्रेस सदस्यों के साथ एक तसवीर भी पोस्ट की और ट्वीट किया, 'नव संकल्प चिंतन शिविर में महिला कांग्रेस प्रतिनिधियों की एक समूह सेल्फी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था...।'
राजस्थान से और ख़बरें

कहा जा रहा है कि मुमकिन है कि शिविर में पार्टी संगठन के ढांचे में मूलभूत बदलाव के लिए उन सुझावों पर भी विचार हो जो पार्टी नेताओं के साथ घंटों की मैराथन बैठक में प्रशांत किशोर ने पेश किए थे।

शुक्रवार से शुरू हुए 'चिंतन शिविर' में चर्चा रविवार को समाप्त होगी। इस शिविर का निष्कर्ष एक घोषणा के रूप में दर्ज किया जाएगा। घोषणा के मसौदे पर रविवार को यहां होने वाली कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में चर्चा की जाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें