loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

सीएसडीएस सर्वेः एमपी और राजस्थान में भाजपा को मिल सकते हैं ज्यादा वोट शेयर 

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 3 दिसंबर को आयेगा। इस बीच शनिवार 2 दिसंबर को लोकनीति सीएसडीएस का एग्जिट पोल या सर्वे सामने आया है। इसमें दावा किया गया है कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में भाजपा को कांग्रेस से ज्यादा वोट मिल सकते हैं। 
मध्य प्रदेश में जहां भाजपा का वोट शेयर 43 प्रतिशत रह सकता है वहीं कांग्रेस का 40 प्रतिशत वोट शेयर हो सकता है। यह सर्वे कहता है कि राजस्थान में बसपा को 4 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं वहीं 13 प्रतिशत वोट अन्य के खाते में जा सकता है। 
वहीं लोकनीति सीएसडीएस का यह सर्वे कहता है कि मध्य प्रदेश में भी भाजपा सबसे ज्यादा वोट ला सकती है। भाजपा को यहां 43 प्रतिशत और कांग्रेस को 41 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। जबकि बसपा को 5 प्रतिशत और अन्य को 12 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। 
इस सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के वोट शेयर में 2 प्रतिशत का अंतर हो सकता है। वहीं राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के वोट शेयर में 3 प्रतिशत का अंतर हो सकता है। अब इस सर्वे के दावे को माने तो 2-3 प्रतिशत का यह अंतर चुनावी नतीजों को काफी प्रभावित कर सकता है। 
हालांकि अगर ये सर्वे सही भी साबित हुआ तब भी इसके आधार पर कहना मुश्किल है कि भाजपा मध्य प्रदेश और राजस्थान जीत रही है। भले ही इन दोनों राज्यों में एग्जिट पोल का अनुमान भाजपा के पक्ष में जाता दिख रहा है लेकिन अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। 
ऐसा इसलिए कि कई बार अधिक वोट शेयर लाने वाले दल भी चुनाव में अपने से कम वोट शेयर वाले दल से हार जाते हैं। 
राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि अक्सर ही कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला होने पर कांग्रेस के प्रत्याशी जब जीतते हैं तब बहुत कम अंतर से जीतते हैं जबकि भाजपा के प्रत्याशी अधिक मतों के अंतर से जीतते हैं। 
ऐसे में दोनों ही तरह की संभावना अभी भी है कि हो सकता है कि राज्य में भाजपा अधिक वोट प्रतिशत लाने के कारण जीत जाए या हो सकता है कि अधिक वोट प्रतिशत पाकर भी भाजपा कांग्रेस से हार जाए। 
राजस्थान से और खबरें

तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को ज्यादा वोट मिलने का दावा

लोकनीति और सीएसडीएस का यह सर्वे कहता है कि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत मिल सकता है। सर्वे का दावा है कि तेलंगाना में कांग्रेस को 38 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। वहीं वर्तमान में सत्ताधारी बीआरएस को 34 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। दोनों के वोट में 4 प्रतिशत का अंतर है। यह अंतर तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनवा सकता है। 

वहीं तेलंगाना में भाजपा को 11 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। इसमें एआईएमआईएम को 3 प्रतिशत वोट मिलने और अन्य को 14 प्रतिशत वोट मिलने का दावा किया गया है। 

दूसरी ओर छत्तीसगढ़ को लेकर लोकनीति सीएसडीएस का यह सर्वे कहता है कि यहां 42 प्रतिशत वोट कांग्रेस को मिल सकते हैं। जबकि उसकी विरोधी भाजपा को 38 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकते हैं। इस सर्वे में दावा किया गया है कि बीएसपी और जीजीपी के गठबंधन 5 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। वहीं अन्य के खाते में 15 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है। 

इसके साथ ही करीब 10 दूसरे सर्वे में भी तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया गया है। सभी सर्वे बता रहे हैं कि तेलंगाना में बीआरएस की 10 वर्षों से चल रही सरकार इस बार जा सकती है। वहीं लगभग सभी सर्वे दावा कर रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार दुबारा बन सकती है।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें