loader
फाइल फोटो

सात दिन बाद ही पीएम फिर 2 अक्टूबर को करेंगे राजस्थान का दौरा 

पीएम नरेंद्र मोदी सात दिनों के बाद फिर आगामी 2 अक्टूबर को राजस्थान का दौरा करेंगे। इससे पहले 25 सितंबर को उन्होंने राजस्थान के जयपुर में परिवर्तन संकल्प महासभा को संबोधित किया था।  बीते 11 महीने में पीएम मोदी 9 बार राजस्थान आ चुके हैं। 
पीएम के इन लगातार होते दौरे से साफ है कि राजस्थान में भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने विधानसभा चुनाव की कमान संभाल ली है। 25 सितंबर को पीएम मोदी की विशाल सभा आयोजित कर भाजपा ने चुनावी शंखनाद कर दिया है। अब खबर सामने आ रही है कि राजस्थान चुनाव में पार्टी की रणनीति का ब्लू प्रिंट बुधवार को गृहमंंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा ने बना लिया है। 
जयपुर में बुधवार को दोनों नेताओं ने साढ़े छह घंटे तक राजस्थान भाजपा के नेताओं के साथ बैठक कर तय कर लिया है कि विधानसभा चुनाव में पार्टी की रणनीति क्या होगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक गुरुवार तड़के ढाई बजे से ज्यादा तक यह बैठक चली। 
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही पार्टी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है। वहीं मध्य प्रदेश की तरह ही पार्टी राजस्थान में भी पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ सकती है।
इस संभावना के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि पार्टी ने राजस्थान में अभी तक मुख्यमंत्री का कोई चेहरा घोषित नहीं किया है। किसी स्थानीय नेता को चेहरा बनाकर पार्टी राजस्थान विधानसभा चुनाव में उतरेगी इसका कोई संकेत पार्टी केंद्रीय नेतृत्व ने अब तक नहीं दिया है। 
यहां तक की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जो कि वर्षों तक राजस्थान में भाजपा का चेहरा रही हैं इस बार पार्टी ने उन्हें किनारे कर दिया है। 
ताजा ख़बरें

भाजपा ने तेज की विधानसभा चुनाव की तैयारियां

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 25 सितंबर को सभा के बाद भाजपा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज कर दी है। इसी कड़ी में बुधवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बुधवार को जयपुर पहुंचे थे। 
इन्होंने जयपुर के एक होटल में बुधवार देर रात तक राजस्थान के करीब 16 बड़े के नेताओं के साथ बैठकें की हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में सीटों पर प्रत्याशियों के चयन के आधार को लेकर कई अहम चर्चा हुई हैं। चुनाव की घोषणा होने तक के कार्यक्रम तय किए गए हैं।
दोनों शीर्ष नेताओं ने राजस्थान भाजपा के नेताओं को साफ-साफ शब्दों में कहा है कि वे आपसी गुटबाजी को छोड़ कर पार्टी हित में काम करें। चुनावों में पूरी ताकत झोंक देने की नसीहत दी गई है। शीर्ष नेताओं ने पार्टी की तैयारियों की समीक्षा की और सभी कमियां तुरंत दूर करने की बात कही है। 
इस बैठक को लेकर सामने आई जानकारी के मुताबिक नड्डा और शाह ने राजस्थान में चल रही परिवर्तन यात्राओं में कई जगह भीड़ नहीं जुटने और नेताओं की गुटबाजी के चलते कई जगह स्थानीय नेताओं के विरोध जैसी घटनाओं पर कड़ी नाराजगी जताई है। 
राजस्थान से और खबरें

संघ के साथ होने वाली बैठक रद्द हुई 

गुरुवार को दोनों नेताओं की राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक होनी थी लेकिन इसे रद्द कर दिया गया है। दोनों नेता अब दिल्ली लौट चुके हैं। यह बैठक क्यों रद्द की गई इसको लेकर अभी स्पष्ट जानकारियां सामने नहीं आ पाई हैं। 
राजस्थान की राजनीति पर नजर रखने वालों के बीच चर्चा है कि आरएसएस  के वरिष्ठ प्रचारक प्रकाशचंद को आगामी चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है।इसको लेकर दोनों नेताओं के संघ पदाधिकारियों से साथ बैठक करने और चुनावी रणनीति पर विचार-विमर्श करने संभावना थी, लेकिन बिना कोई कारण बताए इस बैठक को रद्द कर दिया गया।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें