loader

राजस्थान से भारत जोड़ो यात्रा के निकल जाने के बाद फैसला लेगी कांग्रेस?

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच चल रही सियासी लड़ाई गहलोत के कुछ दिनों पहले दिए गए गद्दारी वाले बयान के कारण फिर से तेज हो गई है। भारत जोड़ो यात्रा दिसंबर के पहले हफ्ते में राजस्थान में प्रवेश करने वाली है और उसके ठीक पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान ने पार्टी नेतृत्व को मुश्किलों में डाल दिया है। 

हालांकि पार्टी के महासचिव जयराम रमेश अशोक गहलोत की टिप्पणी को अप्रत्याशित और आश्चर्यजनक बता चुके हैं। जयराम रमेश ने कहा है कि अशोक गहलोत को कुछ शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था। 

कांग्रेस ने इस बात का भी संकेत दिया है कि वह पार्टी के हित में कोई बड़ा फैसला लेने से नहीं चूकेगी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को इंदौर में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कहा है कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों ही कांग्रेस के लिए एसेट हैं। 

rajasthan congress crisis ashok gehlot Gaddar sachin pilot - Satya Hindi

द इंडियन एक्सप्रेस ने कांग्रेस के सूत्रों के हवाले से कहा है कि पार्टी नेतृत्व इस मामले में राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के निकल जाने के बाद ही कोई फैसला लेगा। 

पिछले ढाई साल से राजस्थान कांग्रेस में अशोक गहलोत और सचिन पायलट के खेमों के बीच जो लड़ाई चल रही है उससे पार्टी की काफी किरकिरी हो चुकी है। पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं के बीच भी जबरदस्त असमंजस है कि ऐसे हालात में कांग्रेस अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव किसकी अगुवाई में लड़ेगी।

ताज़ा ख़बरें

जयराम रमेश ने स्पष्ट रूप से कहा है कि कांग्रेस का पूरा ध्यान भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाने पर है और पार्टी के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी यात्रा की सफलता पर ही ध्यान देना चाहिए। लेकिन बेहद अनुभवी नेता अशोक गहलोत ने जिस तरह राजस्थान में यात्रा के पहुंचने से कुछ दिन पहले अपने सियासी विरोधी सचिन पायलट पर हमला किया, उससे कांग्रेस नेतृत्व के लिए इस मामले में निर्णायक व जल्द फैसला करना जरूरी हो गया है। 

राज्य प्रभारी की तलाश 

कांग्रेस के लिए मुश्किल इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि राज्य के कांग्रेस प्रभारी अजय माकन अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। कांग्रेस को प्रदेश प्रभारी के लिए किसी अनुभवी और दमदार नेता का चयन करना होगा जो राज्य कांग्रेस में लंबे वक्त से चल रहे झगड़ों को खत्म कर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को मजबूती से चुनाव लड़ने के लिए एक मंच पर एकजुट कर सके। 

rajasthan congress crisis ashok gehlot Gaddar sachin pilot - Satya Hindi

200 सदस्यों वाली राजस्थान की विधानसभा में कांग्रेस के पास 108 विधायक हैं। जयराम रमेश का कहना है कि कांग्रेस को अशोक गहलोत और सचिन पायलट, दोनों की ही जरूरत है। अशोक गहलोत के पास लगभग 90 विधायकों का समर्थन है और वह स्पष्ट रूप से कह चुके हैं कि सचिन पायलट के साथ 10 विधायक भी नहीं हैं और वह उन्हें मुख्यमंत्री स्वीकार नहीं करेंगे। ऐसे में कांग्रेस हाईकमान अगर नेतृत्व परिवर्तन करना भी चाहे तो भी वह नहीं कर सकता क्योंकि ऐसा कदम आत्मघाती साबित होगा। 

2020 की बगावत 

साल 2020 की बगावत के दौरान भी गहलोत ने पायलट को नकारा, निकम्मा कहकर तगड़ा हमला किया था। कांग्रेस हाईकमान के कहने पर सचिन पायलट के समर्थक 5 विधायकों को गहलोत सरकार में नवंबर, 2021 में मंत्री बनाया गया था लेकिन पायलट के समर्थक लगातार उनके नेता को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग उठाते रहे हैं। 

rajasthan congress crisis ashok gehlot Gaddar sachin pilot - Satya Hindi

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके समर्थकों ने साल 2020 में हुई बगावत को बड़ा मुद्दा बना लिया है। गहलोत ने एनडीटीवी से कहा था कि उस बगावत में पूरा खेल सचिन पायलट का ही था। 

कांग्रेस सिर्फ गिने-चुने 2 राज्यों में सत्ता में है और अगले साल 10 राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ ही 2024 के लोकसभा चुनाव का वक्त भी नजदीक आ रहा है। ऐसे में पार्टी को तमाम राज्यों के विधानसभा चुनाव में तो मजबूती के साथ लड़ना ही होगा, राजस्थान के संकट को भी सुलझाना होगा। देखना होगा कि कांग्रेस इस मसले को कैसे सुलझाती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें