loader

क्या सचिन पायलट को मिलने वाली है राजस्थान की कमान? 

राजस्थान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट के जन्मदिन के मौके पर मंगलवार को बड़ी संख्या में समर्थक उनके आवास पर जुटे। इसमें कांग्रेस के विधायक भी मौजूद रहे। इस मौके पर राजधानी जयपुर से लेकर सचिन पायलट के गृह क्षेत्र दौसा और निर्वाचन क्षेत्र टोंक तक में उनके समर्थकों ने जश्न मनाया। राजस्थान के कई इलाकों में उनके समर्थकों ने होर्डिंग भी लगाए और पायलट के पीछे एकजुटता दिखाई। 

समर्थकों के द्वारा पायलट के पक्ष में लामबंद होने के बाद चर्चा चली है कि क्या पायलट राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने वाले हैं और क्या इसी वजह से उनके समर्थक दोगुने उत्साह में हैं। 

ताज़ा ख़बरें
सबसे खास बात यह रही कि इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खेमे के भी कई विधायक सचिन पायलट को बधाई देने के लिए पहुंचे। इन विधायकों में इंद्रा मीणा, गंगा देवी, वीरेंद्र सिंह, प्रशांत बैरवा और गिरिराज सिंह मलिंगा का नाम शामिल है। जन्मदिन के मौके पर जुटी भीड़ को सचिन पायलट की सियासी ताकत के रूप में देखा जा रहा है। 
राजस्थान में 2023 के आखिर में विधानसभा के चुनाव होने हैं और यह बात किसी से छिपी नहीं है कि सचिन पायलट राजस्थान का मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री पद के थे दावेदार

2018 में जब कांग्रेस राजस्थान में सत्ता में आई थी तब पायलट राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष थे और मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार थे। लेकिन कांग्रेस ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी थी जबकि पायलट उप मुख्यमंत्री बने थे। पायलट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष होने के साथ ही उपमुख्यमंत्री जैसे बड़े पद पर भी थे लेकिन बगावत के बाद उन्हें दोनों पदों से हाथ धोना पड़ा था।

Sachin Pilot Rajasthan CM candidate - Satya Hindi

मुख्यमंत्री बनाने की मांग 

साल 2020 में सचिन पायलट अपने समर्थक विधायकों के साथ गुड़गांव के मानेसर में स्थित एक होटल में चले गए थे। तब कांग्रेस आलाकमान को दखल देकर सचिन पायलट को मनाना पड़ा था। एक लंबी कवायद के बाद सचिन पायलट के समर्थकों को कैबिनेट में एडजस्ट किया गया था। पायलट के समर्थक लगातार पायलट को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग करते रहे हैं। 

Sachin Pilot Rajasthan CM candidate - Satya Hindi

पायलट के मुख्यमंत्री बनने की चर्चा ऐसे वक्त में जोरों-शोरों से उठी है जब राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की अटकलें लग रही हैं। खबरों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पिछले महीने अशोक गहलोत से कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने का आग्रह किया था। पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी चाहते हैं कि अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बनें। 

लेकिन क्या अशोक गहलोत राहुल और सोनिया की बात को मानेंगे। क्या वह मुख्यमंत्री पद छोड़ने के लिए तैयार होंगे? 

राजस्थान से और खबरें

अगर गहलोत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने तो ऐसी सूरत में सचिन पायलट ही मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार होंगे। कुछ दिन पहले राजस्थान के अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने भी सचिन पायलट को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाए जाने की पुरजोर सिफारिश की थी। 

गुर्जर बिरादरी एकजुट

सचिन पायलट के पक्ष में एक बड़ी बात यह है कि वह जिस गुर्जर समुदाय से आते हैं, वह उनके पक्ष में पूरी ताकत के साथ खड़ा है। हालांकि सचिन पायलट खुद को राजस्थान में सभी जातियों-बिरादरियों का नेता बताते रहे हैं लेकिन चूंकि राजनीति में जाति काफी अहमियत रखती है इसलिए गुर्जर समुदाय पायलट के पक्ष में दिखाई देता है। 

राजस्थान के साथ ही दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के गुर्जर समुदाय में युवाओं का बड़ा तबका सचिन पायलट को पसंद करता है और उन्हें राजस्थान के मुख्यमंत्री के पद पर देखना चाहता है। राजस्थान में गुर्जर प्रभावशाली समुदाय है और इस समुदाय की आपसी एकजुटता भी बेजोड़ है।

राजेश पायलट 

सचिन पायलट के पिता राजेश पायलट मूल रूप से पश्चिम उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के रहने वाले थे। लेकिन चूंकि उन्होंने राजनीति राजस्थान के दौसा में की थी इसलिए सचिन पायलट भी वहीं पर राजनीति करते रहे हैं। 

पायलट अभी 45 साल के हैं और वह राजस्थान में उपमुख्यमंत्री, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के साथ ही केंद्र सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। अगर कांग्रेस उन्हें इतनी कम उम्र में राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाती है तो निश्चित रूप से वह देश में युवाओं के बीच यह संदेश दे सकती है कि वह युवाओं को तरजीह दे रही है। देखना होगा कि क्या कांग्रेस अशोक गहलोत को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के लिए मनाने में कामयाब रहती है और क्या इसके बाद सचिन पायलट को ही राजस्थान के मुख्यमंत्री की कुर्सी मिलेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें