loader

एलन मस्क ने क्यों लिखा- 'यदि रहस्यमयी हालातों में मेरी मौत हो तो...'?

एलन मस्क ने एक और ट्वीट से सनसनी पैदा कर दी है। उन्होंने एक पोस्ट कर कह दिया है कि 'यदि रहस्यमयी परिस्थितियों में मेरी मौत होती है तो nice knowin ya'। हालाँकि nice knowin ya से उनका मतलब क्या है, उन्होंने यह साफ़ नहीं किया है। वैसे तो सामान्य अर्थों में इसका मतलब 'जानकर अच्छा लगेगा' होता है, लेकिन nice knowin ya एक गाना भी है। तो क्या वह इस गाने की धुन से जोड़कर एक लाइन भर पूरी कर रहे थे? या उनको किसी रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत का ख़तरा है, क्योंकि उनके कुछ देर पहले ही एक अन्य ट्वीट से कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या उन्हें रूस से धमकी मिली है? या फिर वह ट्विटर पर सनसनी पैदा करना चाह रहे थे, जैसा कि वह हाल में लगातार करते रहे हैं? उनके ट्वीट से आप खुद की अंदाजा लगा सकते हैं।

वैसे, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति द्वारा कुछ भी कहे गए शब्द के काफ़ी गहरे अर्थ निकाले जाते हैं। ऐसा इसलिए कि उनके किसी एक फ़ैसले का बड़ा असर होता है। एलन मस्क ने जब ट्विटर को खरीदने से पहले ट्विटर पर बदलाव को लेकर पोस्ट की थी तब उसके भी काफी गहरे मायने थे। बाद में ख़बर आई कि उन्होंने ट्विटर को खरीद लिया है। 

ट्विटर को खरीदने के बाद से उनके अधिकतर ट्वीट से सोशल मीडिया पर हंगामा मचता रहा है। इसी बीच अब उनका 'रहस्यमयी मौत' वाला ट्वीट आया है। उनके ट्वीट पर कई तरह की प्रतिक्रियाएँ ट्विटर यूज़रों ने दी हैं। कुछ ने कहा कि दुनिया में सुधार लाने के लिए उनकी ज़रूरत है तो कुछ ने पूछा कि क्या मस्क नशे में थे।

वैसे तो एलन मस्क के इस ट्वीट के गहरे मायने क्या हैं, शायद ही किसी को समझ आया हो, लेकिन उसमें इस्तेमाल किये गए 'nice knowin ya' वाक्यांश एक गाने की वजह से काफ़ी चर्चित रहा है। यह गाना Twenty2 नाम के बैंड का है जो 2018 में रिलीज हुआ था।   

ताज़ा ख़बरें

लेकिन उनके इस ट्वीट से क़रीब घंटे भर पहले ही उन्होंने एक और चौंकाने वाली पोस्ट साझा की थी। वह एक रूसी अधिकारी से बातचीत मालूम पड़ती है। उस बातचीत में लगता है कि यह कहा गया है कि वह 'यूक्रेन में फासीवादी ताकतों को सैन्य संचार उपकरणों के साथ आपूर्ति' में शामिल हैं। उसमें कहा गया है, "और इसके लिए, एलोन, आपको एक वयस्क की तरह जवाबदेह ठहराया जाएगा - कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना मूर्ख बनाएँगे।"

एलन मस्क द्वारा साझा किए गए उस बातचीत के एक अन्य स्क्रीनशॉट में यह भी दावा किया गया है कि उपकरण यूक्रेन में अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन द्वारा वितरित किए गए थे। अब इन दोनों पोस्टों से अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को युद्ध के बीच यूक्रेन की मदद करने के लिए रूस से धमकियों का सामना करना पड़ रहा है?

बता दें कि फ़रवरी में मस्क की कंपनी स्पेसएक्स की स्टारलिंक उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवा यूक्रेन को मुहैया कराई गई थी। रूस से युद्ध के बीच ही एलन मस्क यूक्रेन को सहायता देने के लिए सुर्खियों में रहे थे। उन्होंने इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बातचीत भी की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें