loader

तमिलनाडु जाने पर सोशल मीडिया में क्यों होता है मोदी का विरोध?

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिन के भारत के दौरे पर आए हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके स्वागत के लिए शुक्रवार को तमिलनाडु गए थे। लेकिन उनके चेन्नई पहुंचने से पहले ही ट्विटर पर #Gobackmodi ट्रेंड करने लगा। हालांकि उन्हें जवाब देने के लिए बीजेपी समर्थकों की ओर से #TNWelcomesModi ट्रेंड करवाया गया। लेकिन सवाल यह खड़ा होता है कि प्रधानमंत्री मोदी जब भी तमिलनाडु जाते हैं तो हर बार सोशल मीडिया पर उनका विरोध क्यों होता है। 

ताज़ा ख़बरें
निश्चित रूप से यह बात हैरान करने वाली है कि प्रधानमंत्री देश के किसी इलाक़े में जाने वाले हों और उससे पहले ही वहाँ के हजारों लोग सोशल मीडिया पर उनसे वापस जाने के लिए कह दें तो इससे शर्मिंदगी होना तय है। ऐसा ही कुछ शुक्रवार को हुआ, जब प्रधानमंत्री मोदी के तमिलनाडु दौरे पर जाने से पहले ही ट्विटर पर हैशटैग #Gobackmodi ट्रेंड कराने वालों ने क्या कहा। 
आरुषी चैतन्य नाम की ट्विटर यूजर ने लिखा कि मोदी जी आप यहां न आएं। 
Tamilnadu protest against pm narendra modi - Satya Hindi
सेल्वा गणेश नाम के ट्विटर यूजर ने नोटबंदी के दौरान की एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों का संरक्षण मत करो। 
Tamilnadu protest against pm narendra modi - Satya Hindi
शाइक तौफ़ीक़ नाम के ट्विटर यूजर ने ट्वीट किया कि भारत की जीडीपी लगातार गिर रही है इसलिए मोदी वापस चले जाएं। 
Tamilnadu protest against pm narendra modi - Satya Hindi
मनस्वी प्रसाद ने प्रधानमंत्री मोदी की एक फ़ोटो ट्वीट की है जिसमें लिखा है कि मोदी कहते हैं कि भारत में सब अच्छा है लेकिन हम लोग ठीक नहीं हैं। 
Tamilnadu protest against pm narendra modi - Satya Hindi
एक ट्विटर यूजर ने लिखा कि जब हमारे डेल्टा किसान गाज़ा से प्रभावित थे, तब उन्होंने कुछ नहीं किया। जब मछुआरे ओखी तूफ़ान में मारे गए थे, तब आपने कोई कार्रवाई नहीं की। 
Tamilnadu protest against pm narendra modi - Satya Hindi

प्रधानमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी को लेकर तमिलनाडु के लोगों के मन में नकारात्मक छवि होना निश्चित रूप से ख़ेदजनक है। क्योंकि प्रधानमंत्री किसी पार्टी, राज्य या दल के नहीं बल्कि पूरे देश के होते हैं। किसी भी प्रधानमंत्री को लेकर तमिलनाडु के लोगों में इतना ग़ुस्सा नहीं रहा, जितना कि मोदी को लेकर है। और बड़ी बात यह है कि मोदी के तमिलनाडु जाने पर ट्विटर पर #GoBackModi ट्रेंड कराने वाले लोगों में विपक्षी राजनीतिक दलों के लोग कम होते हैं और आम लोग ज़्यादा। लेकिन तमिलनाडु के लोग प्रधानमंत्री मोदी से इतनी ज़्यादा नफ़रत क्यों करते हैं।

सोशल मीडिया से और ख़बरें

तमिलनाडु के लोगों के गुस्से के तीन कारण बताये जाते हैं। पहला कारण यह कि नवंबर, 2018 में आए चक्रवाती तूफ़ान गाजा के कारण राज्य में हुए भारी नुक़सान का जायजा लेने के लिए मोदी नहीं आए। बता दें कि गाजा तूफ़ान के कारण तमिलनाडु में 3 लाख लोग बेघर हो गए थे जबकि 11 लाख पेड़ उखड़ गए थे। तूफ़ान के कारण बड़ी संख्या में लोग तबाह हो गए थे। ग़ुस्से की दूसरी वजह यह बताई जाती है कि मई, 2018 में तूतीकोरिन में स्टरलाइट विरोधी प्रदर्शन के दौरान गोली लगने से 13 लोगों की मौत हो गई थी लेकिन प्रधानमंत्री चुप रहे थे। इसके अलावा कावेरी जल विवाद में केंद्र सरकार के रवैये को लेकर भी तमिलनाडु की जनता में मोदी के ख़िलाफ़ ग़ुस्सा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें