loader

एशिया कप सुपर 4: भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत

कई बार बारिश की वजह से मैच के बार-बार टलने के बाद सोमवार को भारत ने कोलंबो में पाकिस्तान को 228 रनों से हरा दिया। रोहित शर्मा और शुबमन गिल के पहले विकेट के लिए 121 रन जोड़ने के बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 233 रन की अटूट साझेदारी की, जिससे भारत ने 50 ओवर में 2 विकेट पर 356 रन बनाए और फिर पाकिस्तान को 32 ओवर में 128 रन पर आउट कर दिया।
भारत के विशाल स्कोर 357 का पीछा करते हुए पाकिस्तान कभी भी खेल में नहीं लौट पाया। जसप्रित बुमरा ने इमाम-उल-हक को जल्दी आउट कर दिया, हार्दिक पंड्या ने बाबर आज़म का बेशकीमती विकेट लिया, शार्दुल ठाकुर ने मोहम्मद रिज़वान को आउट किया, जबकि कुलदीप यादव ने फखर जमान को आउट कर पाकिस्तानी पारी को तहस-नहस कर दिया।
ताजा ख़बरें
भारत के गेंदबाजी प्रदर्शन के स्टार रहे कुलदीप यादव, जिन्होंने 8 ओवर में 25 रन देकर 5 विकेट लिए। वह सौरव गांगुली, अरशद अयूब, वेंकटेश प्रसाद और सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट लेने वाले भारत के 5वें गेंदबाज बन गए।
228 रन के अंतर से पाकिस्तान की हार भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है। पाकिस्तान इतने बड़े अंतर से कभी नहीं हारा था।
पाकिस्तान मैदान पर कभी भी जोश में नहीं दिखा। उसने विराट कोहली (94 गेंदों पर नॉट आउट 122) और केएल राहुल (106 गेंदों पर नॉट आउट 111) के गंभीर आक्रमण के सामने लड़ने की हिम्मत नहीं दिखाई। कोहली ने अपना 47वां एकदिवसीय शतक बनाया, सबसे तेज 13,000 एकदिवसीय रन बनाने का सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा और प्रेमदासा स्टेडियम में अपना लगातार चौथा शतक लगाया। राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला शतक और इंग्लैंड के खिलाफ मार्च 2021 के बाद से एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में पहला शतक बनाया।
भारत के तेज गेंदबाजों ने पाकिस्तान की शुरुआती पारी को तहस नहस कर दिया। कुलदीप यादव ने अपने पहले चार ओवरों में दो बार हमला करके भारत को जीत की राह पर ला दिया। विकेटों की झड़ी के बीच, आगा सलमान को अपनी आंख के ठीक नीचे चोट लग गई, जब उन्होंने रवींद्र जडेजा को स्वीप करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी जारी रखी।
खेल से और खबरें
दो दिन तक चले इस वन डे अंतरराष्ट्रीय टीम में भारत के प्रदर्शन में आप किसी भी तरह की खामी नहीं निकाल सकते। उनके सलामी बल्लेबाजों ने अर्धशतक बनाए और उनके मध्यक्रम के दो बल्लेबाजों ने शानदार शतक लगाए, जिससे भारत ने वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ संयुक्त रूप से अपना सर्वोच्च टीम स्कोर दर्ज किया।
भारत अब मंगलवार 12 सितंबर को एशिया कप के अपने दूसरे सुपर 4 मैच में श्रीलंका से भिड़ने के लिए लगातार तीसरे दिन मैदान पर लौटेगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें