loader

CWG 2022: बजरंग, साक्षी मलिक, दीपक और सुधीर ने जीता गोल्ड 

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया और सुधीर ने गोल्ड मेडल जीत कर देश का नाम रोशन किया है। बजरंग पूनिया ने 65 किलो कुश्ती के फाइनल मुकाबले में कनाडा के खिलाड़ी लचलन मैकनील को हराया। जबकि साक्षी मलिक ने 62 किलो के मुकाबले में कनाडा की खिलाड़ी एना गोंजालेज को हराया। 

इसके बाद दीपक पूनिया ने भी पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 86 किलो भार वर्ग के मुकाबले में हराकर गोल्ड की हैट्रिक लगा दी।

पावर लिफ्टर सुधीर ने भी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीता है। सुधीर इससे पहले भी कई अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में पदक जीत चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बताना होगा कि बजरंग पूनिया को टोक्यो 2020 के ओलंपिक मुकाबले में ब्रांज मेडल मिला था। वह इससे पहले भी कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीत चुके हैं। 

जबकि साक्षी मलिक का कॉमनवेल्थ गेम्स में यह पहला गोल्ड है। उन्होंने 2014 और 2018 में क्रमश: सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीता था। दीपक पूनिया ने 2019 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था और किसी बड़े मुकाबले में यह उनका पहला गोल्ड मेडल है।

दिव्या काकरान ने भी 68 किलो के कुश्ती मुकाबले में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता है। जबकि मोहित ग्रेवाल ने 125 किलो के कुश्ती मुकाबले में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। लेकिन मानिका बत्रा टेबल टेनिस के सिंगल मुकाबले में हार गईं। 

Bajrang Punia Gold Medals For India In Wrestling - Satya Hindi

हरियाणा से हैं सारे पहलवान

यह बड़ी बात है कि बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया और सुधीर हरियाणा के रहने वाले हैं। बजरंग पूनिया और दीपक पूनिया झज्जर जिले के हैं जबकि साक्षी मलिक रोहतक जिले की रहने वाली हैं। पावर लिफ्टर सुधीर हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले हैं। 

हरियाणा की एक और पहलवान अंशु मलिक को भी सिल्वर मेडल मिला है। अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में हरियाणा के पहलवान पहले भी दमखम दिखा चुके हैं। 

खेल से और खबरें

बताना होगा कि हरियाणा के युवाओं में कबड्डी और कुश्ती जैसे पारंपरिक खेलों का जबरदस्त क्रेज है और बड़ी संख्या में युवा इन खेलों में जाते हैं। हरियाणा के युवाओं के लिए खेल उनकी प्राथमिकता में शामिल होता है। फौज़ में भी इस राज्य के युवा सबसे ज्यादा जाते हैं। ओलंपिक खेलों में भारत के लिए स्वर्ण जीतने वाले नीरज चोपड़ा भी हरियाणा के ही रहने वाले हैं।

दूसरी ओर, हॉकी में भारत का प्रदर्शन खराब रहा और भारतीय महिला हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया से शून्य के मुकाबले तीन गोल से हार गई। अब भारत ब्रॉन्ज मेडल के लिए न्यूजीलैंड से भिड़ेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें