loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: आईपीएल से बाहर हुई चेन्नई, बेंगलुरू ने 13 रनों से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 49वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने चेन्नई सुपर किंग्स को 13 रनों से हराकर टॉप 4 में जगह बना ली है। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। 

बेंगलुरू ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 173 रन बनाए। इसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 20 ओवर में 160 रन ही बना सकी और 13 रनों से मुकाबला हार गई। 

इस हार के साथ चेन्नई के जहां आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने के रास्ते बंद हो गए हैं वहीं बेंगलुरू की टीम अंक तालिका में चौथे पायदान पर पहुंच गई है।

ताज़ा ख़बरें

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरू की शुरुआत विराट कोहली और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने की। पांचवें ओवर में ही बेंगलुरु ने अपने 50 रन पूरे कर लिए। बेंगलुरु को पहला झटका फाफ डू प्लेसिस के रूप में लगा। डुप्लेसिस 22 गेंदों पर 38 रनों की तेज पारी खेलकर मोईन अली के शिकार बने। 

8 ओवर में बेंगलुरू ने एक विकेट के नुकसान पर 66 रन बना लिए थे। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे ग्लेन मैक्सवेल कुछ खास नहीं कर पाए और 3 गेंदों पर 3 रन बनाकर रन आउट हो गए। उसके बाद चेन्नई को तीसरी सफलता विराट कोहली के रूप में मिली। मोईन अली के दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर विराट कोहली जब तक गेंद को समझ पाते उससे पहले ही उनकी गिल्लियां बिखर गईं। विराट कोहली ने आउट होने से पहले 33 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेली।

Chennai beats Bengaluru by 13 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

14वें ओवर में बेंगलुरू ने अपने 100 रन भी पूरे कर लिए। इस बीच अच्छी बल्लेबाजी कर रहे रजत पाटीदार को ड्वेन प्रीटोरियस ने आउट करके पवेलियन की राह दिखा दी। रजत ने 15 गेंदों पर 21 रनों की पारी खेली। उसके बाद महेश तीक्षणा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 19वें ओवर में बेंगलुरू के तीन खिलाड़ियों को आउट करके एक बड़े स्कोर से पहले ही रोक दिया। इस तरह से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 173 रन बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स के सामने जीतने के लिए 174 रनों का लक्ष्य रखा। 

बेंगलुरू की तरफ से सर्वाधिक बड़ी पारी महिपाल लोमरोर ने खेली जिन्होंने 41 रन बनाए जबकि चेन्नई की तरफ से महेश तीक्षणा ने तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की पारी की शुरुआत ड्वेन कॉन्वे और ऋतुराज गायकवाड ने की। दोनों ही बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए पहले पावर प्ले में चेन्नई को 50 रनों के पार पहुंचा दिया। चेन्नई ने पहले पावर प्ले में बगैर किसी नुकसान के 51 रन बना लिए थे। चेन्नई को पहला झटका ऋतुराज गायकवाड के रूप में लगा। शाहबाज अहमद ने अपने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर गायकवाड को कैच आउट कराया। ऋतुराज ने आउट होने से पहले 23 गेंदों पर 28 रनों की पारी खेली। 

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे रॉबिन उथप्पा कुछ खास नहीं कर पाए और ग्लेन मैक्सवेल ने उन्हें प्रभु देसाई के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखा दी। उथप्पा ने 3 गेंदों पर 1 रन बनाया।

ग्लेन मैक्सवेल ने अपने दूसरे ओवर में दूसरी सफलता हासिल की। मैक्सवेल ने अपने ओवर की चौथी गेंद पर अंबाती रायडू को क्लीन बोल्ड करके चेन्नई को एक और झटका दिया। रायडू ने 8 गेंदों पर 10 रन बनाए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे मोइन अली ने भी तेज बल्लेबाजी करते हुए शुरुआत की। इसी बीच ड्वेन कॉन्वे ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए अपना लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। 

Chennai beats Bengaluru by 13 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

कॉन्वे ने 33 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। चेन्नई ने 100 रन तक पहुंचते-पहुंचते अपने 3 विकेट खो दिए थे लेकिन रन औसत लगातार बनाए रखा। 

इसी बीच ड्वेन कॉन्वे गेंदबाज हसरंगा की गेंद पर शाहबाज को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए। कॉन्वे ने 37 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेली। इसके बाद रविंद्र जडेजा भी कुछ खास नहीं कर पाए और 5 गेंदों पर 3 रन बनाकर विराट कोहली को कैच थमा कर चलते बने। 16वें ओवर के बाद चेन्नई ने 5 विकेट पर 122 रन बना लिए थे और यहां से मैच जीतने के लिए 24 गेंदों पर 52 रनों की दरकार थी। 

खेल से और खबरें

इस बीच तेज बल्लेबाजी कर रहे मोईन अली हर्षल पटेल की गेंद पर मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट हो गए। मोईन ने 27 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली। इसके बाद मैदान पर उतरे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला इस बार कोई कमाल नहीं कर सका और धोनी महज 3 गेंदों पर 2 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर रजत पाटीदार के हाथों कैच आउट हो गए। धोनी के आउट होते ही चेन्नई की उम्मीदें भी खत्म हो गईं। 

इस तरह से चेन्नई की टीम 20 ओवर में 160 रन ही बना सकी। इस हार के साथ ही चेन्नई के प्लेऑफ के पहुंचने के सभी रास्ते अब लगभग बंद हो चुके हैं वहीं बेंगलुरू की इस सीजन में यह छठी जीत रही है और अंक तालिका में वह चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें