loader
क्रिकेटर मोहम्मद शमी एक्शन में

क्रिकेट विश्व कप 2023ः इंग्लैंड को हराकर भारत सेमी फाइनल में, शमी चमके

मोहम्मद शमी और जसप्रित बुमराह ने इंग्लैंड पर रविवार को आग के गोले बरसाए और भारत ने पिछले चैंपियन को 100 रनों से हरा दिया। शमी ने 4 जबकि बुमराह ने 3 विकेट लिए। इंग्लैंड फिर उसी पैटर्न में फंस गया, जैसा उन्होंने इस टूर्नामेंट में अब तक किया है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत ने जीत हासिल करके सेमी फाइनल में प्रवेश कर लिया है।
Cricket World Cup 2023: India reaches semi-finals after defeating England, Shami shines - Satya Hindi
इकाना स्टेडियम लखनऊ में शमी का एक्शन
रविवार, 29 अक्टूबर को लखनऊ में रोहित शर्मा की 87 रनों की शानदार पारी और अंत में सूर्यकुमार यादव की 49 रन की पारी ने भारत को 229/9 पर पहुंचा दिया। भारत की इन दोनों खिलाड़ियों ने अगर रन नहीं बनाए होते तो भारत मुश्किल में पड़ सकता था। पहली ही गेंद से इंग्लैंड के बॉलरों ने शानदार लेंथ के दम पर भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर रन नहीं बनाने दिए। डेविड विली तीन विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। इंग्लैंड के आदिल राशिद और क्रिस वोक्स ने भी दो-दो विकेट लिए।
ताजा ख़बरें
इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुकाबले के लिए दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ। भारत इस मैच में जीत का प्रबल दावेदार शुरू से था। क्योंकि वह टूर्नामेंट में अब तक शानदार फॉर्म में है और उसने अपने सभी पांच मैच जीते थे। दूसरी ओर, इंग्लैंड के नतीजे खराब रहे हैं। 
Cricket World Cup 2023: India reaches semi-finals after defeating England, Shami shines - Satya Hindi
जसप्रित बुमराह
मैच जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी पर कहा-  पहले 10 ओवर के बाद हम जहां थे, उसे देखते हुए केएल राहुल के साथ साझेदारी बनाना वाकई महत्वपूर्ण था। यह एक चुनौतीपूर्ण पिच थी, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा, इस पर बल्लेबाजी करना बेहतर होता गया, लेकिन उस जीत से खुश हूं। मेरे पास अनुभव है, यह केवल वहां जाकर अपने शॉट्स खेलने के बारे में नहीं है। केएल के साथ वह साझेदारी बनाना मेरे लिए जरूरी था।' 
वनडे विश्व कप में भारत लगातार चौथी बार सेमीफाइनल में पहुंच है। मौजूदा शीर्ष चार भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाहर कोई भी टीम अब 14 अंक तक नहीं पहुंच सकी है। 2023 विश्व कप में यह पहला मैच है, जिसे भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीता है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीते थे।
खेल से और खबरें
12वें ओवर में 3 विकेट पर 40 रन पर सिमटने के बाद भारत का स्कोर 9 विकेट पर 229 रन था, जो काफी हद तक रोहित शर्मा के एक और मास्टरक्लास के कारण था, जिन्होंने 87 रन बनाए। भारत के लिए दूसरा सबसे बड़ा स्कोर सूर्यकुमार का 49 रन था। जबकि केएल राहुल ने 39 रन बनाए। शुभम गिल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर सतह की धीमी गति से निपटने में असमर्थ रहे और कुछ बेकार शॉट खेले। शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली शून्य पर आउट हो गए, जो वनडे विश्व कप में उनका पहला मौका है।
इस मैच को जीतने के लिए शमी और बुमराह की जितनी तारीफ की जाए, कम है। जसप्रित बुमराद अपने पहले दो ओवरों में बिल्कुल सधी हुई बॉलिंग कर रहे थे लेकिन मोहम्मद सिराज ने रन लुटाए। बुमराह ने डेविड मलान और जो रूट के लगातार दो विकेट लेकर खेल को भारत की ओर मोड़ दिया। मोहम्मद शमी ने दूसरे छोर पर सिराज की जगह ली और उन्होंने बेन स्टोक्स सनसनीखेज ओवर किया, जिसका अंत इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के विकेट के साथ हुआ, जिन्होंने इससे पहले 9 गेंदों पर 0 रन पर आउट होने के बाद एक उच्च जोखिम वाला शॉट खेला था। शमी ने अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर फिर से जॉनी बेयरस्टो को आउट कर दिया और इंग्लैंड का लक्ष्य पूरी तरह से लड़खड़ा गया था। उसके बाद पूरी टीम जम नहीं पाई। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें