loader
फोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल: दीपक चाहर ने क्या किया कि पंजाब किंग्स ढेर हो गई?

आईपीएल-14 के आठवें मुक़ाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट की पहली जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 106 रन बनाए, जवाब में चेन्नई की टीम ने 16वें ओवर में ही 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। चेन्नई के लिए पहले दीपक चाहर ने घातक गेंदबाज़ी और बाद में मोईन अली ने तेज बल्लेबाज़ी कर चेन्नई की जीत पर मुहर लगाई। चाहर ने 4 विकेट लिए जबकि मोईन अली ने 46 रनों की पारी खेली।

107 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई ने सधी हुई शुरुआत की। लेकिन पारी के पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ को 5 रन पर अर्शदीप सिंह ने चलता कर दिया। चेन्नई के युवा सलामी बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ के लिए यह सीजन अभी तक अच्छा नहीं रहा है। पहले मैच में सस्ते में आउट होने के बाद वह इस मैच में भी पाँच रन ही बना पाए। इसके बाद मोईन अली और फाफ डुप्लेसिस ने तेज़ बल्लेबाज़ी करते हुए किंग्स के गेंदबाज़ों की ख़बर लेनी जारी रखी। 10वें ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स ने 1 विकेट पर 64 रन बना लिए थे। यहाँ से चेन्नई को जीत आसान लग रही थी लेकिन तभी तेज़ बल्लेबाज़ी कर रहे मोईन अली 31 गेंद पर 46 रन बनाकर आउट हो गए। अली को मुरुगन अश्विन ने शाहरुख ख़ान के हाथों कैच कराकर चेन्नई को दूसरा झटका दिया। लेकिन तब तक मोईन अली चेन्नई की जीत के दरवाजे पर पहुँचा चुके थे। 

ताज़ा ख़बरें

मोईन के आउट होने के बाद बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरे सुरेश रैना ने आते ही अश्विन को चौका जड़कर अपने इरादे जाहिर किये लेकिन रैना तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी की बाहर निकलती हुई गेंद पर चकमा खा गए और केएल राहुल ने एक आसान सा कैच पकड़ लिया। रैना ने 8 रन बनाए। मोहम्मद शमी ने अगली ही गेंद पर अंबाती रायडू को भी आउट कर दिया। लगातार दो विकेट गिरने के बाद मैदान पर उतरे सैम करन ने विजयी चौका लगाकर चेन्नई को इस आईपीएल की पहली जीत का स्वाद चखाया और 6 विकेट से जीत दिला दी। 

पंजाब किंग्स की तरफ़ से मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए जबकि मुरुगन अश्विन और अर्शदीप को एक-एक विकेट मिला। महेंद्र सिंह धोनी के नाम आईपीएल में एक और रिकॉर्ड बन गया। 

धोनी ने आईपीएल में अपना 200वाँ मैच खेला। चेन्नई के लिए आईपीएल में 200 मैच खेलने वाले धोनी पहले खिलाड़ी बने।

इससे पहले पंजाब किंग्स ने टॉस हारकर बल्लेबाज़ी की शुरुआत की। पंजाब की एक बार फिर शुरुआत ख़राब रही। टीम के सलामी बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल फिर एक बार असफल रहे। उन्हें पहले ही ओवर में दीपक चाहर ने क्लीन बोल्ड कर पंजाब को पहला बड़ा झटका दिया। मयंक अपना खाता भी नहीं खोल पाए। पिछले मैच की तरह इस मैच में भी दीपक चाहर कहर बरपाते हुए दिखे। चाहर ने अपने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पंजाब के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को आउट कर ही दिया था लेकिन पॉइंट पर खड़े गायकवाड़ ने कैच छोड़ दिया। अपना दूसरा ओवर करने आये चाहर की गेंद पर तेज़ी से रन लेने की कोशिश में केएल राहुल रन आउट हो गए। जडेजा के सटीक थ्रो ने राहुल की पारी का अंत कर दिया। 

csk beat punjab kings in ipl 2021 - Satya Hindi
फोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

दीपक चाहर की शानदार गेंदबाज़ी और रविंद्र जडेजा की बेहतरीन फील्डिंग ने पंजाब के शीर्ष क्रम को ध्वस्त करके रख दिया। चाहर की पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर क्रिस गेल ने कवर की तरफ शॉट खेला लेकिन वहाँ मौजूद रविंद्र जडेजा ने हवा में छलांग लगाते हुए एक जबरदस्त कैच पकड़ लिया। गेल 10 गेंदों में 10 रन बनाकर आउट हुए। गेल के आउट होने के बाद मैदान पर पहुँचे निकोलस पूरन भी दीपक के जाल में फँस गए। पाँचवें ओवर की चौथी गेंद चाहर ने शॉर्ट पिच डाली। पूरन डीप स्क्वेयर लेग पर छक्का लगाने के प्रयास में शार्दुल ठाकुर को आसान सा कैच थमा बैठे। पूरन बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। अब पाँच ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 4 विकेट पर 19 रन था।

खेल से और ख़बरें

किंग्स के विकेटों के गिरने का सिलसिला यहीं नहीं थमा। अपने कोटे का आख़िरी ओवर लेकर आए दीपक चाहर ने पंजाब को एक और झटका दे दिया। सातवें ओवर की दूसरी ही गेंद पर हूडा ने मिडऑफ़ पर डुप्लेसी को आसान कैच थमा दिया। हूडा ने 15 गेंदों में 10 रन बनाये। सात ओवर में पंजाब की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। दीपक चाहर ने लगातार चार ओवर करके पंजाब को तहस नहस कर दिया।

चाहर ने अपने चार ओवर के कोटे में 13 रन देकर चार विकेट चटकाए। जबकि एक ओवर मेडन भी रहा।

इसके बाद बल्लेबाज़ी के लिए आए युवा बल्लेबाज़ शाहरुख खान ने अपनी टीम के 26 रन पर पाँच विकेट गँवाने के बाद आख़िरकार 19वें ओवर में 100 रन के पार पहुँचाने में अहम योगदान दिया। शाहरुख ने आउट होने से पहले 36 गेंद पर 47 रनों की पारी खेली। इस तरह से पंजाब किंग्स ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 106 रन बनाए।

सुपर किंग्स की ओर से चार विकेट दीपक चाहर को मिले जबकि सैम करन, मोईन अली और ड्वेन ब्रावो को एक-एक विकेट मिला। पंजाब किंग्स की शुरुआत से ही कमर तोड़ने वाले तेज गेंदबाज़ दीपक चाहर को मैन ऑफ़ द मैच दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें