loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

IPL: पहला मैच हारने वाली चेन्नई टीम अंक तालिका में नंबर-1 कैसे बनी

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2021 के 15वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने रोमांचक तरीक़े से कोलकाता नाइट राइडर्स को 18 रनों से हराकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की। टॉस हारकर चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 220 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 5 गेंद शेष रहते 202 रन पर ऑल आउट हो गई। पैट कमिंस और आंद्रे रसेल ने कोलकाता के लिए विस्फोटक पारियाँ खेलीं लेकिन वह भी मैच नहीं जिता पाए।

इससे पहले फाफ डु प्लेसिस के नाबाद 95 और रितुराज गायकवाड़ के 64 रन के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 221 रनों का लक्ष्य रखा। सुपर किंग्स ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट पर 220 रन बनाए।

ताज़ा ख़बरें

221 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को पहले ओवर में ही बड़ा झटका लगा जब शुभमन गिल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। दीपक चाहर ने लुंगी एनगिडी के हाथों कैच कराकर अपना शिकार बनाया। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने के लिए आए नीतीश राणा भी कुछ ख़ास नहीं कर पाए और दीपक चाहर की गेंद पर 9 रन बनाकर धोनी को कैच देकर आउट हो गए। राणा के बाद बल्लेबाज़ी के लिए आए कप्तान इयोन मोर्गन भी 7 रन बनाकर दीपक चाहर के शिकार बने। दीपक चाहर ने अपने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर सुनील नारायण को 4 रनों के स्कोर पर आउट करके अपना चौथा विकेट झटका। अपने शुरुआती 3 ओवर में 4 विकेट लेकर दीपक चाहर ने केकेआर को बैकफुट पर ला दिया। 

31 रन पर चार विकेट गिरने के बाद केकेआर दवाब में आ गयी। केकेआर के विकेटों के गिरने का सिलसिला यहीं नहीं रुका। राहुल त्रिपाठी भी लुंगी एनगिडी की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी को कैच देकर पवेलियन लौट गए। त्रिपाठी ने 4 रन बनाए। पावरप्ले से पहले ही केकेआर ने 31 रनों पर 5 विकेट खो दिए। यहाँ से केकेआर की हार सुनिश्चित दिख रही थी। इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए आंद्रे रसेल और दिनेश कार्तिक ने सुपर किंग्स के गेंदबाजों की ख़बर लेनी शुरू की। रसेल ने लुंगी एनगिडी के एक ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। 

पारी का दसवाँ ओवर करने आए शार्दुल ठाकुर की आंद्रे रसेल ने जमकर पिटाई की। इस ओवर में रसेल ने 3 छक्के और एक चौका लगाकर केकेआर पर बने दवाब को कुछ कम किया।

रसेल की तूफ़ानी बल्लेबाज़ी का आलम यह रहा कि उन्होंने सिर्फ़ 21 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए रसेल ने तीन चौके और छह छक्के जमाए। अर्ध शतक लगाने के बाद रसेल एक और छक्का लगाने के प्रयास में सैम करन की गेंद पर बोल्ड हो गए। तब तक केकेआर का स्कोर 12वें ओवर में 6 विकेट पर 112 रन पहुँच गया था। रसेल के बाद बल्लेबाज़ी के लिए आए पैट कमिंस ने आते ही चौके-छक्कों की बरसात कर दी। इसी बीच दिनेश कार्तिक 24 गेंद पर 40 रन बनाकर आउट हो गए। कमिंस ने सैम करन के एक ओवर में 4 छक्के और एक चौका लगाकर मैच को रोमांचक बनाने की भरपूर कोशिश की। कमिंस ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 23 गेंदों में तूफानी अर्थशतक लगाया जिसमें 5 छक्के और तीन चौके लगाए।

csk won against kkr in ipl 2021 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

केकेआर को आख़िरी ओवर में जीत के लिए 20 रनों की ज़रूरत थी लेकिन पैट कमिंस को कोई भी पुछल्ला बल्लेबाज साथ नहीं दे पाया और केकेआर की पूरी टीम 5 गेंद शेष रहते 202 रन पर आउट हो गयी।

चेन्नई की तरफ़ से दीपक चाहर ने 4 ओवर में 29 रन देकर 4 विकेट चटकाए जबकि लुंगी ने 4 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट लिए। सैम करन चेन्नई के लिए सबसे महंगे साबित हुए, उन्होंने 4 ओवर में 1 विकेट के लिए 58 रन लुटा दिए।

खेल से और ख़बरें

इससे पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने तेज शुरुआत करते हुए पावरप्ले में बिना विकेट खोए 50 रन का आँकड़ा पार कर लिया। डु प्लेसिस और ऋतुराज गायकवाड ने केकेआर के हर गेंदबाज की ख़बर ली। चेन्नई ने 10 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 82 रन बना लिए थे। केकेआर के ख़िलाफ़ ऋतुराज गायकवाड़ ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 33 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया। गायकवाड़ ने 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से अपने 50 रन पूरे किए। इसी दौरान फाफ डुप्लेसिस ने भी तेज बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के लगाए।

फाफ डु प्लेसिस ने 60 गेंदों में 4 छक्के और 9 चौकों की मदद से नाबाद 95 रनों की पारी खेली। जबकि रितुराज गायकवाड़ ने 64 रन बनाए। मोईन अली ने 25 और धोनी ने 17 रनों की तेज पारियाँ खेल चेन्नई के स्कोर को 220 रनों तक पहुँचा दिया।

केकेआर की ओर से पैट कमिंस सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए जिन्होंने 4 ओवर में 58 रन लुटा दिए और उन्हें कोई सफलता भी नहीं मिली। 95 रनों की तूफानी पारी खेलने वाले फाफ डू प्लेसिस को मैन ऑफ़ द मैच दिया गया। इस जीत के साथ चेन्नई की टीम अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गयी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें