loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: पंजाब की करारी हार, दिल्ली ने 9 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 32वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब को 9 विकेट से हराकर धमाकेदार जीत हासिल की है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम इस सीजन में सबसे कम स्कोर पर ऑल आउट हो गई। आलम यह रहा कि पंजाब के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके और पूरी टीम 115 रन बनाकर आउट हो गई। 

116 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम ने 1 विकेट खोकर 11वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। 

दिल्ली की तरफ से डेविड वार्नर ने 60 रनों की नाबाद पारी खेली। इस जीत के साथ ही दिल्ली की टीम आईपीएल की अंक तालिका में छठे पायदान पर पहुंच गई। 

ताज़ा ख़बरें
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम की शुरुआत कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने की। पंजाब किंग्स को पहला झटका ललित यादव ने दिया। उन्होंने शिखर धवन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। धवन ने 10 गेंदों पर 9 रनों की पारी खेली। 

इसके बाद मैदान पर जॉनी बेयरस्टो उतरे। पंजाब को दूसरा झटका कप्तान मयंक अग्रवाल के रूप में लगा जब मुस्तफिजुर रहमान ने मयंक अग्रवाल को क्लीन बोल्ड कर दिया। अग्रवाल ने 15 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे लियम लिविंगस्टोन कुछ खास नहीं कर पाए। लिविंगस्टोन को विकेटकीपर ऋषभ पंत ने स्टंप आउट किया। पंजाब की टीम की हर समय नैया पार लगाने वाले लिविंगस्टोन ने इस सीजन में पंजाब के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। 

पंजाब की टीम ने 9 ओवर में 4 विकेट पर 69 रन बना लिए थे। 

पंजाब को पांचवा झटका उस समय लगा जब अक्षर पटेल ने पहली ही गेंद पर जितेश शर्मा को आउट कर दिया। जितेश ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 23 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली। पंजाब किंग्स की पारी के 14 ओवर में कुलदीप यादव ने 2 विकेट झटक कर पंजाब को मुश्किल में डाल दिया। कुलदीप ने अपने पहले ओवर में कागिसो रबाडा और नाथन एलिस को क्लीन बोल्ड किया। 

पंजाब के एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और पंजाब की पूरी टीम 20 ओवर में 115 रन पर ऑल आउट हो गई।

इस सीजन में पंजाब का यह सबसे कम स्कोर रहा। इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 128 रन बनाए थे। दिल्ली के गेंदबाजों ने पंजाब की पूरी टीम को धराशाई कर दिया। पंजाब के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। दिल्ली के लिए अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, ललित यादव और खलील अहमद ने दो-दो विकेट लिए जबकि मुस्तफिजुर रहमान को एक विकेट मिला। 

वॉर्नर-शॉ की तेज बल्लेबाजी 

116 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की ओपनिंग जोड़ी डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ ने मैदान पर आते ही तेज बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले ओवर में 14 रन ठोक डाले। 3 ओवर के बाद दिल्ली ने बगैर किसी विकेट के नुकसान पर 43 रन बना लिए थे। पहले पावर प्ले में दिल्ली की टीम ने बगैर किसी विकेट के नुकसान पर 81 रन बना लिए थे। पृथ्वी शॉ 18 गेंदों पर 40 रन जबकि डेविड वॉर्नर 18 गेंदों पर 36 रन बनाकर खेल रहे थे। 

Delhi beats Punjab by 9 wickets in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

सातवें ओवर में दिल्ली को 84 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा जब पृथ्वी 24 गेंदों पर 41 रन बनाकर राहुल चाहर की गेंद पर नाथन एलिस द्वारा कैच आउट कर लिए गए। 

पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद डेविड वॉर्नर ने तेज बल्लेबाजी करते हुए इस दौरान अपना लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा कर लिया। इसके साथ ही 11वें ओवर में दिल्ली ने 1 विकेट गवांकर लक्ष्य हासिल कर लिया और मुकाबला 9 विकेट से जीत लिया। डेविड वॉर्नर 30 गेंदों पर 60 रन बनाकर नाबाद रहे। 

खेल से और खबरें

पंजाब किंग्स की इस टूर्नामेंट में यह चौथी हार रही। पंजाब ने इस आईपीएल सीजन में तीन मैच जीते हैं और आईपीएल की अंक तालिका में आठवें नंबर पर हैं जबकि दिल्ली ने अभी तक छह मैच खेले हैं जिसमें से तीन मैचों में उसे जीत मिली है जबकि तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 

दिल्ली की टीम 22 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के साथ मुकाबला खेलेगी जबकि पंजाब की टीम का मुकाबला 25 अप्रैल को चेन्नई से होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें