loader
Photo Credit- BCCI/IPL

IPL: दिल्ली की बड़ी जीत, राजस्थान को 8 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 58वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हराकर धमाकेदार जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही दिल्ली के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद अभी भी जिंदा है। दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। 

राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन बनाए। इसके जवाब में दिल्ली कैपिटल ने 19वें ओवर में 2 विकेट खोकर ही लक्ष्य हासिल कर आठ विकेट से मुकाबला जीत लिया। 

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में 6 विकेट खोकर 160 रन बनाए। 

ताज़ा ख़बरें

राजस्थान की पारी की शुरुआत यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर ने की। राजस्थान को पहला झटका सलामी बल्लेबाज बटलर के रूप में लगा। बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट किए गए स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को महेंद्र सिंह धोनी ने बल्लेबाजी के लिए भेजा। अश्विन ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और शुरुआत से ही अच्छे शॉट लगाने शुरू कर दिए। राजस्थान ने पहले पावरप्ले में 1 विकेट के नुकसान पर 43 रन बना लिए थे। 

राजस्थान को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा। जायसवाल को मिचेल मार्श ने ललित यादव के हाथों कैच आउट कराया। जायसवाल ने 19 गेंदों पर 19 रनों की पारी खेली। 10 ओवर की समाप्ति के बाद राजस्थान ने 2 विकेट पर 68 रन बना लिए थे और मैदान पर रविचंद्रन अश्विन और देवदत्त पडिक्कल मौजूद थे। 

Delhi capitals beats Rajasthan royals by 8 wickets IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

रविचंद्रन अश्विन ने तेज बल्लेबाजी करते हुए अपने आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक 37 गेंदों पर ठोक दिया। अर्धशतक लगाने के फौरन बाद अश्विन मिचेल मार्श की गेंद पर डेविड वॉर्नर के हाथों कैच थामकर पवेलियन लौट गए। अश्विन ने 50 रनों की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे संजू सैमसन इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए।

इस बीच देवदत्त पडिक्कल अपना एक और अर्धशतक लगाने से चूक गए और 48 रन बनाकर आउट हो गए। पडिक्कल ने 30 गेंदों पर 48 रनों की पारी खेली। इस तरह से राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन बनाए और दिल्ली के सामने 161 रनों के लक्ष्य दिया। 

राजस्थान की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 50 रनों की पारी खेली जबकि देवदत्त पडिक्कल ने 48 रनों की पारी खेली। दिल्ली की तरफ से चेतन सकारिया, मिचेल मार्श ने दो-दो विकेट हासिल किए।

161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज केएस भरत इस मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाए और शून्य पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मिचेल मार्श ने तेज बल्लेबाजी करते हुए कुलदीप सेन के पहले ओवर में दो छक्के लगाकर दिल्ली की रन गति को बढ़ा दिया।

Delhi capitals beats Rajasthan royals by 8 wickets IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

इसी बीच मार्श और डेविड वॉर्नर के बीच 50 रनों की साझेदारी हो गई। इसके बाद मिचेल मार्श ने अपने आईपीएल करियर का एक और अर्धशतक लगाकर दिल्ली को जीत की तरफ मोड़ दिया। दिल्ली ने अपने 100 रन 14वें ओवर में पूरे कर लिए। 

डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श ने 16वें ओवर और 17वें ओवर में तेज बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। इसी बीच मिचेल मार्श 89 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर आउट हो गए। उन्हें युजवेंद्र चहल ने अपने आखिरी ओवर में कुलदीप सेन के हाथों कैच कराया। मार्श ने 62 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और सात छक्के लगाए। 

खेल से और खबरें

इस बीच डेविड वॉर्नर ने अपने आईपीएल करियर का एक और अर्धशतक 41 गेंदों पर पूरा कर लिया। दिल्ली ने 19वें ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और आठ विकेट से मुकाबला जीत लिया। 

इस जीत के साथ ही दिल्ली कैपिटल्स की टीम आईपीएल की अंक तालिका में पांचवें पायदान पर पहुंच गई है। दिल्ली ने छह मुकाबलों में जीत हासिल की है जबकि छह में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम अंक तालिका में तीसरे पायदान पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें