loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

आईपीएल 2022:  गुजरात टाइटंस ने लखनऊ को 5 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का चौथा मुकाबला काफी रोमांचक रहा। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने लखनऊ सुपर जाइंट्स को 5 विकेट से हराकर जीत के साथ शुरुआत की है। गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। 

लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 158 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य सामने रखा। 

गुजरात टाइटंस ने 2 गेंद शेष रहते ही 161 रन बनाकर मैच जीत लिया। गुजरात की जीत के हीरो राहुल तेवतिया रहे जिन्होंने 24 गेंदों पर 40 रनों की धमाकेदार पारी खेली।

आईपीएल का 15वां सीजन शुरू हो चुका है और एक के बाद एक रोमांचक मुकाबले होते जा रहे हैं। गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जाइंट्स के बीच खेला गया मुकाबला भी काफी रोमांचक रहा। एक समय गुजरात टाइटंस के हाथ से मैच लगभग फिसल गया था लेकिन राहुल तेवतिया और डेविड मिलर ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए ना केवल गुजरात को मैच में वापस ला दिया बल्कि जीत भी दिला दी।

लखनऊ सुपर जाइंट्स द्वारा बनाए गये 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत काफी खराब रही। बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे शुभमन गिल और मैथ्यू वेड ने पारी की शुरुआत की। 

ताज़ा ख़बरें

टीम का स्कोर अभी 4 रन पर ही पहुंचा ही था तभी शुभमन गिल बगैर खाता खोले दुशमंता चमीरा की गेंद पर दीपक हुड्डा को कैच थमा बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए विजय शंकर भी कुछ खास नहीं कर पाए और छह गेंद पर 4 रन बनाकर दुशमंता चमीरा ने क्लीन बोल्ड कर वापस पवेलियन भेज दिया। 

तीसरे ओवर में ही 2 विकेट गिरने के बाद गुजरात टाइटंस दबाव में आ गई। इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए उतरे कप्तान हार्दिक पांड्या ने पहले समझ बूझ के साथ पारी की शुरुआत की ओर उसके बाद बडे शॉट्स लगाये।
पहले पावर प्ले में गुजरात ने 2 विकेट खोकर 44 रन बना लिए थे। मैथ्यू वेड और हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी कर रहे थे। यह ऐसा पहला मौका था जब हार्दिक पांड्या और उनके बड़े भाई क्रुणाल पांड्या दोनों अलग-अलग टीमों में खेल रहे हैं। इससे पहले हार्दिक और क्रुणाल मुंबई इंडियंस में एक साथ खेल चुके हैं। 
Gujarat Titans beat Lucknow Super Giants by 5 wkts in IPL 2022 - Satya Hindi

लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने क्रुणाल पांड्या को गेंदबाजी के लिए लगाया। हालांकि हार्दिक पांड्या इस ओवर में कुछ खास नहीं कर पाए। इसके बाद आठवें ओवर में रवि बिश्नोई की गेंद पर छक्का लगाकर हार्दिक पांड्या ने अपने हाथ खोलने शुरू कर दिए, उसके बाद अगला ओवर फेंकने आए क्रुणाल पांड्या को भी हार्दिक ने चौका जड़ दिया। 

इस बीच मैथ्यू वेड ने भी अपने हाथ खोलने शुरू कर दिए। 11वां ओवर फेंकने आए क्रुणाल पांड्या ने हार्दिक पांड्या को आउट करके लखनऊ को बहुत बड़ी सफलता दिलाई। हार्दिक क्रुणाल पांड्या की पहली गेंद को बाउंड्री लाइन के बाहर भेजने के चक्कर में मनीष पांडे को कैच थमा बैठे। तब तक हार्दिक 28 गेंद पर 33 रन बना चुके थे जिसमें उन्होंने 5 चौके और एक छक्का लगाया था। 

Gujarat Titans beat Lucknow Super Giants by 5 wkts in IPL 2022 - Satya Hindi

इसके बाद अगले ही ओवर में दीपक हुड्डा ने खतरनाक दिख रहे मैथ्यू वेड को भी पवेलियन की राह दिखा दी। वेड ने मिडविकेट के ऊपर छक्का लगाने की कोशिश की लेकिन गेंद सीधे उनके विकटों पर जाकर लग गई। 

हार्दिक और मैथ्यू वेड के आउट होने के बाद गुजरात टाइटंस की टीम दबाव में आ गई। हालांकि राहुल तेवतिया ने आते ही गुजरात पर बने दबाव को कुछ हद तक कम कर दिया। 16 ओवर की दूसरी गेंद पर राहुल तेवतिया ने मिडविकेट पर शानदार छक्का लगा दिया। उसके बाद अगली ही गेंद को गेंदबाज के सिर के ऊपर से बाउंड्री लाइन के बाहर भेज दिया।

गुजरात ने 16 और 17 ओवर में 39 रन बटोर कर मैच स्कोर अपने पाले में कर लिया। तेज बल्लेबाजी कर रहे डेविड मिलर भी 21 गेंदों पर 30 रन बनाकर आउट हो गए। बल्लेबाजी के लिए आए युवा बल्लेबाज अभिनव मनोहर ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। गुजरात को आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रनों की जरूरत थी जबकि गेंदबाजी की जिम्मेदारी आवेश खान के कंधों पर थी। 

पहली ही 2 गेंदों पर दो चौके लगाकर अभिनव मनोहर ने गुजरात पर बने दबाव को कम कर दिया। उसके बाद तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर राहुल तेवतिया ने चौका लगाकर गुजरात टाइटंस को आईपीएल के इस सीजन के पहले ही मैच में जीत दिला दी। 

राहुल तेवतिया ने 24 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 40 रन बनाए जबकि अभिनव मनोहर ने 7 गेंदों पर 15 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ सुपर जाइंट्स ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 158 रन बनाए थे। आईपीएल के इस सीजन में लखनऊ की शुरुआत काफी खराब रही। गुजरात के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मैच की पहली ही गेंद पर लखनऊ के कप्तान और आईपीएल 2022 के सबसे महंगे खिलाड़ी केएल राहुल को विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराकर बहुत बड़ा झटका दिया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने अपने दूसरे ओवर में विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को भी चलता कर दिया। 

शमी की शानदार गेंदबाजी

दीपक ने 7 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद शमी जब अपना लगातार तीसरा ओवर फेंकने के लिए आए तो मनीष पांडे ने मोहम्मद शमी को छक्का लगाने का प्रयास किया लेकिन 6 रन के स्कोर पर वह भी पवेलियन लौट गए। अपने 3 ओवर के पहले स्पैल में 3 विकेट चटकाने वाले मोहम्मद शमी ने लखनऊ की कमर तोड़ कर रख दी।

29 रनों पर चार विकेट गंवाने के बाद लखनऊ की पारी संभालने का काम दीपक हुड्डा और युवा बल्लेबाज आयुष बडोनी ने किया। इन दोनों ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 68 गेंदों पर 87 रन जोड़े। इस दौरान दीपक हुड्डा ने अपने आईपीएल करियर का चौथा अर्धशतक भी लगा दिया। पांचवें विकेट की साझेदारी को तोड़ने का काम गुजरात के गेंदबाज राशिद खान ने किया। राशिद ने दीपक हुड्डा को 55 रनों के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया, लेकिन तब तक दीपक हुड्डा लखनऊ को अच्छी स्थिति में पहुंचा चुके थे। हुड्डा ने 40 गेंदों पर 55 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के लगाए।

खेल से और खबरें

शमी रहे मैन आफ द मैच 

युवा बल्लेबाज और अपने आईपीएल करियर का पहला मैच खेल रहे आयुष ने अपने डेब्यू मैच में ही अर्थ शतक ठोक दिया। आयुष ने 41 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए। आयुष और क्रुणाल पांड्या की साझेदारी की बदौलत ही लखनऊ की टीम 158 दिनों तक पहुंच सकी।दीपक हुड्डा और आयुष ने 68 गेंदों पर 87 रनों की साझेदारी की। गुजरात की तरफ से मोहम्मद शमी ने 3 विकेट झटके वहीं वरुण एरॉन को 1 विकेट हासिल हुआ। 3 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी को मैन आफ द मैच से नवाजा गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें