loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: राशिद के छक्के से जीता गुजरात, हैदराबाद को मिली हार

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 में गुजरात टाइटंस की जबरदस्त फॉर्म जारी है। वानखेडे स्टेडियम में खेले गए 40वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से हराकर जीत दर्ज की है। आखिरी गेंद तक चले मुकाबले में राशिद खान की बल्लेबाजी के दम पर गुजरात ने जीत हासिल की। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 195 रन बनाए, इसके जवाब में गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

गुजरात की जीत के हीरो राहुल तेवतिया और राशिद खान रहे जिन्होंने आखिरी ओवर में धुआंधार बल्लेबाजी करके गुजरात को जीत दिलाई।

ताज़ा ख़बरें

196 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत काफी अच्छी रही। गुजरात की तरफ से रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 4 ओवर में ही 36 रन बना लिए। 

गुजरात ने पहले पावरप्ले में बगैर कोई विकेट खोए 59 रन बनाकर जीत की तरफ कदम बढ़ा दिए थे। इस बीच आठवें ओवर में गुजरात टाइटंस को पहला झटका शुभमन गिल के रूप में लगा जिन्हें तूफानी गेंदबाज उमरान मलिक ने क्लीन बोल्ड कर दिया। शुभमन गिल ने 24 गेंदों पर 22 रन बनाए। 

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे हार्दिक पांड्या इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 6 गेंदों पर 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 10 ओवर में गुजरात ने 2 विकेट पर 91 रन बना लिए थे जबकि यहां से उन्हें 60 गेंदों पर 105 रनों की जरूरत थी।

Gujarat titans beats Hyderabad IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इस बीच तेज बल्लेबाजी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने अपने आईपीएल करियर का नौवां अर्धशतक सिर्फ 28 गेंदों पर जड़ दिया। 14वें ओवर में 122 रन के स्कोर पर उमरान मलिक ने रिद्धिमान साहा को क्लीन बोल्ड करके अपना तीसरा विकेट हासिल किया। 

उमरान मलिक की तूफानी गेंदबाजी का आलम यह रहा कि जिस गेंद पर मलिक ने साहा को बोल्ड किया वह गेंद उन्होंने 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी। 

रिद्धिमान साहा ने 38 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्के की मदद से 68 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

16वें ओवर में उमरान मलिक का कहर देखने को मिला। इस ओवर की पांचवीं गेंद पर मलिक ने पहले डेविड मिलर को आउट किया उसके बाद आखिरी गेंद पर अभिनव मनोहर को क्लीन बोल्ड करके अपना पांचवां विकेट झटका। मलिक ने 4 ओवर में 25 रन देकर 5 विकेट झटके और गुजरात को मुश्किल में डाल दिया। 

यहां से गुजरात को 24 गेंदों पर 56 रनों की जरूरत थी। गुजरात को आखिरी ओवर में 22 रनों की जरूरत थी। पहली गेंद पर राहुल तेवतिया ने छक्का लगा दिया और अगली गेंद पर सिंगल देकर राशिद खान को स्ट्राइक दे दी। राशिद खान ने ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच में जान फूंक दी लेकिन चौथी गेंद पर राशिद खान कोई रन नहीं बना सके इसके बाद पांचवीं गेंद पर एक बार फिर से राशिद खान ने गेंदबाज मार्को यानसेन को छक्का लगाकर मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया। 

आखिरी गेंद पर गुजरात को जीतने के लिए 3 रनों की जरूरत थी लेकिन राशिद खान ने इस गेंद पर भी छक्का लगाकर गुजरात को मैच जिताकर अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंचा दिया।

इससे पहले हैदराबाद की पारी की शुरुआत केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा ने की। हैदराबाद को पहला झटका तीसरे ओवर में लगा जब मोहम्मद शमी ने कप्तान केन विलियमसन को क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेज दिया। विलियमसन 8 गेंदों पर 5 रन ही बना सके। पांचवें ओवर में हैदराबाद को दूसरा झटका भी मोहम्मद शमी ने दिया। शमी के ओवर की आखिरी गेंद राहुल त्रिपाठी के पैड पर लगी लेकिन अंपायर ने एलबीडब्ल्यू की अपील ठुकरा दी। 

जब गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने  डीआरएस लिया तो रिप्ले में दिखा की गेंद स्टंप पर जाकर लगती दिखाई दे रही थी और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। 

Gujarat titans beats Hyderabad IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इसी बीच अभिषेक शर्मा ने 33 गेंदों पर आईपीएल करियर का अपना दूसरा अर्धशतक ठोक दिया। अभिषेक ने राशिद खान की गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक लगाया। हैदराबाद को तीसरा झटका 140 रनों के स्कोर पर लगा जब अभिषेक शर्मा 42 गेंदों पर 65 रन बनाकर जोसेफ का शिकार बने। 

अभिषेक शर्मा ने एडन मार्कराम के साथ 61 गेंदों पर 96 रनों की बहुमूल्य साझेदारी की। इस बीच मार्कराम ने भी छक्का लगाकर अपने आईपीएल करियर का तीसरा अर्धशतक लगा दिया।

खेल से और खबरें

आखिरी ओवर में अपना पहला मैच खेल रहे शशांक सिंह ने लौकी फर्गुसन की आखिरी 3 गेंदों पर 3 छक्के जड़कर सनराइजर्स हैदराबाद को 195 रनों तक पहुंचा दिया। शशांक ने 6 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली। 

इस जीत के साथ ही गुजरात टाइटंस की टीम आईपीएल की अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है। गुजरात ने अभी तक आठ मैच खेले हैं जिसमें से 7 मैचों में उसे जीत मिली है जबकि एक में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने खेले आठ मुकाबलों में 5 जीत हासिल की है जबकि तीन मैचों में उसे हार मिली है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें