loader
फ़ोटो साभार: आईपीएल/बीसीसीआई

IPL: गुजरात टाइटंस की लगातार दूसरी जीत, दिल्ली को 14 रनों से हराया

पुणे के एमसीए क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन-15 के 10वें मुक़ाबले में गुजरात टाइटंस ने दिल्ली कैपिटल को 14 रन से हराकर अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फ़ैसला किया। गुजरात टाइटंस ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 171 रन बनाए, इसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की टीम 9 विकेट पर 157 रन ही बना सकी और 14 रन से मुकाबला हार गई। गुजरात टाइटंस की तरफ से लौकी फर्गुसन ने घातक गेंदबाजी करते हुए दिल्ली के चार विकेट झटके। फर्गुसन को मैन ऑफ़ द मैच दिया गया।

गुजरात टाइटंस की बल्लेबाजी की शुरुआत शुभमन गिल और मैथ्यू वेड ने की। गुजरात के सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड महज 1 रन के निजी स्कोर पर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर आउट हो गए। गुजरात टाइटंस को दूसरा झटका भी विजय शंकर के रूप में जल्द ही लग गया। विजय शंकर ने आउट होने से पहले 13 रन बनाए। 

ताज़ा ख़बरें

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे कप्तान हार्दिक पंड्या ने शुभमन गिल के साथ मिलकर गुजरात को संभाल लिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट की साझेदारी में 45 रन जोड़े।

2 विकेट जल्द ही गिर जाने के बाद गुजरात टाइटंस ने शानदार वापसी की। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 32 गेंदों पर अपना और अर्धशतक पूरा किया। 14वें ओवर में गुजरात टाइटंस के 100 रन पूरे हो गए। खलील अहमद के इस ओवर में शुभमन ने पहली दो गेंदों पर दो चौके लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। लेकिन उसी ओवर की आखिरी गेंद पर खलील अहमद ने गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या को रोवमेन पॉवेल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। हार्दिक पंड्या ने 27 गेंदों पर 31 रनों की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए डेविड मिलर ने आते ही अपने हाथ खोलने शुरू कर दिए।

दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल ने 16 ओवर में अक्षर पटेल को दो छक्के लगाकर गुजरात टाइटंस को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। गिल ने शानदार 84 रनों की पारी खेली। अपनी 84 रनों की पारी में शुभमन गिल ने 6 चौके और 4 छक्के लगाए। इसी पारी की बदौलत गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए और दिल्ली कैपिटल्स को 172 रन बनाने का लक्ष्य दिया।

दिल्ली कैपिटल्स की तरफ़ से मुस्तफिजुर रहमान ने 4 ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि खलील अहमद के खाते में भी दो विकेट आए। जबकि एक विकेट कुलदीप यादव ने लिया।

172 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत पृथ्वी शॉ और टिम साइफर्ट ने की। दिल्ली को पहला झटका साइफर्ट के रूप में लगा जब वह महज 3 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद पृथ्वी शॉ भी इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 10 रन के निजी स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। पृथ्वी को फर्गुसन ने आउट किया। पांचवें ओवर में दिल्ली को तीसरा झटका उस समय लगा जब मनदीप सिंह 18 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। 5 ओवर में 34 रन पर तीन विकेट खोने के बाद दिल्ली की टीम दबाव में आ गई। इसके बाद मैदान पर उतरे ललित यादव और ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की पारी को संभाला और 10 ओवरों में दिल्ली के स्कोर को 3 विकेट के नुक़सान पर 79 रन तक पहुंचा दिया।

gujarat titans defeat delhi capitals in ipl 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: आईपीएल/बीसीसीआई

दिल्ली को चौथा झटका ललित यादव के रूप में लगा जब वे 22 गेंदों पर 25 रन बनाकर आउट हो गए। 95 के स्कोर पर दिल्ली को यह चौथा झटका लगा। उसके बाद दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन तभी लॉकी फर्ग्यूसन की एक गेंद पर ऋषभ पंत अपना नियंत्रण खो बैठे और 43 रन बनाकर आउट हो गए। पंत ने 39 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 7 चौके लगाए।

उसके बाद दिल्ली का कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। रही सही कसर गुजरात टाइटंस के गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पूरी कर दी। 19वें ओवर में मोहम्मद शमी ने लगातार दो गेंदों पर रोवमेन पॉवेल और खलील अहमद को आउट करके दिल्ली कैपिटल्स की उम्मीदों को ख़त्म कर दिया। दिल्ली को जीत के लिए 12 गेंदों पर 27 रनों की ज़रूरत थी लेकिन दिल्ली नौ विकेट पर 157 रन ही बना सकी और 14 रन से मुकाबला हार गई।

खेल से और ख़बरें
गुजरात टाइटंस की तरफ से लौकी फर्गुसन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने दिल्ली के चार विकेट झटके। गुजरात टाइटंस की इस आईपीएल सीजन की यह लगातार दूसरी जीत रही है और तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। जबकि दिल्ली एक जीत और एक हार के साथ चौथे नम्बर पर बनी हुई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें