loader
Photo Credit- BCCI/IPL

IPL 2022: चैंपियन बनी गुजरात, राजस्थान को 7 विकेट से हराया

गुजरात टाइटंस की टीम इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 की चैंपियन बन गई है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 130 रन बनाए। राजस्थान की तरफ से जोस बटलर ने सबसे अधिक 39 रनों की पारी खेली जबकि गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट झटके। 

131 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम ने 11 गेंद शेष रहते मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया। आईपीएल में गुजरात टाइटंस की टीम की पहली बार ही एंट्री हुई थी और पहली बार में ही वह विजेता बन गई। 

बटलर को मैन ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से नवाजा गया। 

ताज़ा ख़बरें

गुजरात टाइटंस ने आईपीएल सीजन 2022 में शुरुआत से ही धमाकेदार प्रदर्शन किया। फाइनल मैच में गुजरात की जीत के हीरो कप्तान हार्दिक पांड्या और शुभमन गिल रहे। डेविड मिलर ने एक बार फिर से सही समय पर महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए गुजरात टाइटंस को जीत दिला दी। 

गुजरात टाइटंस के लिए यह पहला सीजन रहा और पहले सीजन में ही खिताब जीतकर उसने सभी टीमों को चित कर दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स की पारी की शुरुआत यशस्वी जायसवाल और बटलर ने की। राजस्थान ने शुरुआत से ही सधी हुई बल्लेबाजी की लेकिन तेज शुरुआत करने वाले यशस्वी जायसवाल 16 गेंदों पर 22 रन बनाकर दयाल की गेंद पर साई किशोर को कैच दे बैठे। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे संजू सैमसन ने धीमी शुरुआत करते हुए राजस्थान को पहले पावर प्ले में 1 विकेट पर 44 रनों तक पहुंचा दिया। 

राजस्थान ने अपने 50 रन सातवें ओवर में पूरे कर लिए। उस समय बटलर 19 रन जबकि सैमसन 12 रन बनाकर खेल रहे थे। 

Gujarat Titans wins IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

सैमसन फिर रहे नाकाम 

कप्तान संजू सैमसन एक बार फिर से नाकाम रहे और फाइनल मैच में अपने चाहने वालों को निराश किया। संजू गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही साई किशोर को कैच दे बैठे। सैमसन ने आउट होने से पहले 11 गेंदों पर 14 रनों की पारी खेली। 

सैमसन का विकेट गिरने के बाद राजस्थान की रन गति धीमी हो गई। राजस्थान ने 12 ओवर में 79 रन पर तीन विकेट खो दिए थे। रन गति बढ़ाने के प्रयास में बटलर एक बार फिर से हार्दिक पांड्या का शिकार बने। पांड्या ने बटलर को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। 

Gujarat Titans wins IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

लगातार विकेट गिरने के चलते राजस्थान की टीम दबाव में आ गई। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने अपना तीसरा विकेट सिमरोन हेटमायर के रूप में हासिल किया। हेटमायर छक्का लगाने के प्रयास में 12 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हो गए। 15वें ओवर में राजस्थान ने 94 रन पर 5 विकेट खो दिए थे। उसके बाद ऐसा लग रहा था कि राजस्थान की टीम ज्यादा बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाएगी। 

131 रनों का लक्ष्य

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन भी राजस्थान को मुश्किल परिस्थितियों में छोड़कर 9 गेंदों पर 6 रन बनाकर साई किशोर की गेंद पर डेविड मिलर को कैच दे बैठे। इसके बाद ट्रेंट बोल्ट भी कुछ खास नहीं कर पाए और 7 गेंदों पर 11 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। इस तरह से खिताबी मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ 20 ओवर में 9 विकेट पर 130 रन बनाए और जीत के लिए 131 रनों का लक्ष्य रखा। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की पारी की शुरुआत शुभमन गिल और रिद्धिमान साहा ने की। शुभमन को पहले ही ओवर में उस समय जीवनदान मिला जब ट्रेंट बोल्ट के ओवर की चौथी गेंद पर स्क्वायर लेग में युज़वेंद्र चहल ने कैच छोड़ दिया। हालांकि रिद्धिमान साहा कुछ खास नहीं कर पाए और प्रसिद्ध कृष्णा के पहले ओवर में ही क्लीन बोल्ड हो गए। साहा ने 7 गेंदों पर 5 रन बनाए। 

इसके बाद गुजरात ने पांचवें ओवर में अपना दूसरा विकेट मैथ्यू वेड के रूप में खोया। वेड को ट्रेंट बोल्ट ने रियान पराग के हाथों कैच कराया वेड ने 10 गेंदों पर 8 रन बनाए।

Gujarat Titans wins IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

पहले पावर प्ले की समाप्ति पर गुजरात ने 2 विकेट पर 31 रन बना लिए थे, जबकि शुभमन और हार्दिक पांड्या मैदान पर बने हुए थे। इस बीच हार्दिक पांड्या और गिल ने मिलकर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा और दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभा दी। 

पारी का 14वां ओवर फेंकने आये युज़वेंद्र चहल ने हार्दिक पांड्या को अपनी फिरकी के जाल में फंसा लिया और स्लिप में खड़े यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच करा दिया। पांडया ने आउट होने से पहले 30 गेंदों पर 34 रनों की बहुमूल्य पारी खेली। 16 ओवर की समाप्ति पर गुजरात ने 3 विकेट पर 89 रन बना लिए थे। 

युज़वेंद्र चहल ने हार्दिक पांड्या का विकेट लेकर इतिहास रच दिया। चहल आईपीएल के किसी भी सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इमरान ताहिर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
चहल ने इस सीजन में 27 विकेट लिए जबकि ताहिर ने इससे पहले 26 बल्लेबाजों को आउट किया था। इस तरह से आखिर में शानदार बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल और डेविड मिलर ने गुजरात टाइटंस को जीत के दरवाजे तक पहुंचाया और गुजरात टाइटंस को आईपीएल का पहला खिताब दिला दिया। शुभमन गिल ने 43 गेंदों पर 45 रनों की नाबाद पारी खेली। 
खेल से और खबरें

गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए जहां पहले तीन विकेट लिए वहीं बाद में बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली। पांड्या को मैन ऑफ द मैच दिया गया। इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले बटलर को मैन ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया। 

इससे पहले आईपीएल के इस सीजन का रंगारंग समापन हुआ जिसमें मशहूर म्यूजिक कंपोजर ए आर रहमान ने अपने सुरीले गानों पर एक लाख से ज्यादा लोगों के सामने समा बांध दिया। इसके अलावा फिल्म स्टार रणवीर सिंह ने भी स्टेज पर धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए अपने चाहने वालों का दिल जीत लिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें