loader
फोटो साभार: ट्विटर/जय शाह

क्रिकेट वर्ल्ड कप: भारत ने नीदरलैंड को 160 रनों से रौंदा

भारत ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के लीग मैच में नीदरलैंड को हरा दिया। इस तरह भारत नॉकआउट राउंड में अजेय रहा। भारत का अब सेमीफाइनल मुक़ाबला न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 15 नवंबर को होगा।

नॉकआउट राउंड के अपने आख़िरी मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने नीदरलैंड की पारी का आख़िरी विकेट लिया। विराट कोहली ने भी एक विकेट लिया। भारत के मुख्य गेंदबाज, मोहम्मद सिराज, जसप्रित बुमरा, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने समान रूप से 8 विकेट साझा किए। 410 रन का पीछा करती हुई नीदरलैंड की पूरी टीम 250 रन पर आउट हो गई। 

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के शतकों की बदौलत भारत ने बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में नीदरलैंड के खिलाफ 2023 वनडे विश्व कप का सर्वोच्च स्कोर बनाया। श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के शानदार शतकों की मदद से भारत ने बड़ा स्कोर खड़ा किया। पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद मेजबान टीम ने ठोस बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए चार विकेट पर 410 रन बनाए। इसमें अय्यर (94 गेंदों पर नाबाद 128 रन) ने करियर का सर्वश्रेष्ठ वनडे शतक और केएल राहुल (64 गेंदों पर 102 रन) ने तेज शतक लगाया। यह एक भारतीय द्वारा विश्व कप में सबसे तेज शतक है। 

विराट कोहली ने 51 रन बनाए और एक विकेट लिया। रोहित शर्मा, शुभमन गिल ने भी अपने-अपने अर्द्धशतक पूरे किए।

भारत के 410 रनों के लक्ष्य का पीछ करते हुए नीदरलैंड ने दूसरे ओवर की शुरुआत में ही वेस्ले बेरेसी का विकेट खो दिया। मोहम्मद सिराज ने उनका विकेट झटका। लेकिन बाद में नीदरलैंड की टीम संभली।

नीदरलैंड ने मददगार पिच पर बल्ले से संघर्ष किया। मैक्स ओ'डॉड और कॉलिन एकरमैन ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। भारत को बड़ी सफलता तब मिली जब कुलदीप यादव ने एकरमैन को 35 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। 

खेल से और ख़बरें
रोहित शर्मा को अपने अंशकालिक गेंदबाजों, विराट कोहली, शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव की ओर रुख करना पड़ा। साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट और तेजा निदामुनुरु ने आक्रामक बल्लेबाजी प्रदर्शन जारी रखा लेकिन भारतीय स्पिनर और सिराज नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे। 48वें ओवर में पूरी टीम सिमट गई।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने इस जीत को टीम इंडिया का अभूतपूर्व प्रदर्शन क़रार दिया है। उन्होंने कहा है कि ग्रुप चरण में 9 में से 9 जीत असाधारण प्रदर्शन है! 

नीदरलैंड की ओर से टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने में साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट सबसे आगे रहे। उन्होंने 8 मैचों में 37.50 की औसत और 66.66 की स्ट्राइक रेट से 300 रन बनाए। नीदरलैंड की ओर से गेंदबाजी में बास डी लीडे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। लीडे ने 9 मैचों में 30.43 की औसत और 7.26 की इकॉनमी से 16 विकेट लिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें