loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/आईसीसी

टी-20 वर्ल्ड कप: भारत की पाक पर जीत; कोहली का धमाका!

भारत ने आज टी-20 विश्व कप के एक बेहद रोमांचक मुक़ाबले में पाकिस्तान को क़रारी शिकस्त दी। मैच में भारतीय टीम ने आख़िरी गेंद पर पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 4 विकेट से जीत दर्ज की। मैच के हीरो रहे विराट कोहली। उन्होंने शुरुआती झटकों के बाद लड़खड़ा रही भारतीय टीम को संभाला और आख़िर तक नाबाद रहे। उन्होंने अपनी टीम को मुश्किल हालात से उबारा और ज़रूरी रन रेट को भी बरकरार रखा। उनके शानदार प्रदर्शन पर सोशल मीडिया तो गदगद है ही, आईसीसी ने भी उनके इस प्रदर्शन को 'सलाम' ठोका है। 

आईसीसी ने ट्वीट किया है, 'किंग की वापसी हुई। सलाम, विराट कोहली!'

इससे पहले टॉस जीतकर भारत ने पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पाकिस्तान की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुक़सान पर 159 बना सकी। पाकिस्तान के इस प्रदर्शन में शान मसूद और इफ्तिखार अहमद के अर्धशतक का अहम योगदान रहा। शाहीन अफरीदी और हारिस रऊफ की तेज बल्लेबाजी ने भी पाकिस्तान को इस मुकाम तक पहुँचने में मदद की।

भारत को जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य मिला। लेकिन भारत की शुरुआत बेहद ख़राब रही। जब कुल स्कोर 7 रन था तब भारत को के एल राहुल के रूप में पहला झटका लगा। टीम के 10 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में दूसरा झटका लगा। कुल 26 रनों के स्कोर पर सूर्यकुमार के रूप में तीसरा और 31 रन पर अक्षर पटेल के रूप में चौथा विकेट गिरा। ऐसी ख़राब स्थिति में ही पूर्व कप्तान विराट कोहली ने टीम को संभाला। 

ताज़ा ख़बरें

हार्दिक पांड्या की साझेदारी में विकट स्थिति से निकालते हुए विराट कोहली ने 43 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। भारत को उस समय शेष 17 गेंदों में जीत के लिए 44 रन चाहिए थे और ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान बाजी मार ले जाएगा। लेकिन कोहली के विश्वास और प्रतिभा ने क्रिकेट प्रशंसकों के लिए युगों-युगों तक के लिए एक मिसाल कायम कर दी। कोहली ने अगली 10 गेंदों में 32 रन बनाकर जीत भारत की झोली में डाल दी। 

यही वजह रही कि विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। भारत ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर सनसनीखेज जीत के साथ टी-20 विश्व कप में अपने अभियान की यादगार और विजयी शुरुआत की है।

मैच के बाद कोहली क्या बोले?

कोहली ने मैच के बाद अपनी पारी को टी-20 में सर्वश्रेष्ठ बताया। उन्होंने कहा, 'देखिए, यह एक असली माहौल है। सच कहता हूँ, मेरे पास कोई शब्द नहीं है, मुझे नहीं पता कि यह कैसे हुआ। हार्दिक मुझसे कहता रहा कि बस विश्वास रखो, अंत तक रहो। सच कहता हूँ मैं नि:शब्द हूँ।' उन्होंने आगे कहा, 'आज तक मैंने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली (2016 टी 20 विश्व कप) की पारी मेरी सर्वश्रेष्ठ थी। मैंने वहाँ 52 में 82 रन बनाए और आज मैंने 53 में से 82 रन बनाए। लेकिन मुझे लगता है, आज, मैं इसे बेहतर मानूँगा क्योंकि खेल की भयावहता और स्थिति क्या थी। यह असंभव लग रहा था, लेकिन हार्दिक मुझे उस साझेदारी में धकेलते रहे और हम बस मज़बूती से डटे रहे और बस हो गया।'

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम और विराट कोहली को बधाइयाँ मिलने का तांता लग गया। क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने लिखा कि,  'विराट कोहली, यह साफ़ तौर पर आपकी ज़िंदगी की सबसे बेहतरीन पारी थी'।

विराट कोहली की तारीफ़ में ट्विटर पर लोग 'किंग कोहली' बुला रहे हैं। 

कुछ लिख रहे हैं कि 'र्वल्ड कप तो हम आज ही जीत गए'।

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, 'टी-20 वर्ल्ड कप शुरू करने का सही तरीका...दीपावली शुरू। विराट कोहली की शानदार पारी। पूरी टीम को बधाई।'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है, 'पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रोमांचक मैच! दबाव में सबसे बड़ी जीत में से एक। बहुत ख़ूब टीम इंडिया। आगे के मैचों के लिए शुभकामनाएँ।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें