loader

एशियन गेम्स: भारत ने हॉकी में गोल्ड जीता, अब 100 पदक हुए पक्के

पुरुष हॉकी में भारत एक बार फिर एशियाई चैंपियन बना। हरमनप्रीत सिंह की टीम ने शुक्रवार को एशियन गेम्स के पुरुष हॉकी फाइनल में जापान को 5-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके साथ ही अगले साल के पेरिस ओलंपिक के लिए भी भारतीय टीम ने जगह पक्की कर ली है। भारत के लिए शुक्रवार को पदकों की संख्या में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हुई। एशियन गेम्स 2023 में भारत ने 100 से ज़्यादा पदक पक्के कर लिए हैं।

हॉकी में गोल्ड जीतने पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'हमारी टीम ने एशियन गेम्स में शानदार ट्रैक रिकॉर्ड और गोल्ड मेडल मेडल जीता। पुरुष हॉकी टीम को चौथे एशियन गेम्स गोल्ड जीतने और इस बार पेरिस को ओलंपिक कोटा दिलाने के लिए बधाई! हर ड्रिबल, हर गोल, हर पल हमारे राष्ट्र की भावना को प्रदर्शित करता है। हमारे हॉकी योद्धाओं पर बेहद गर्व है! एक शानदार प्रदर्शन जिसने देश को गर्व और खुशी से झूमने पर मजबूर कर दिया।' 

देश पहले ही 95 पदक जीत चुका है और 6 से अधिक पदक पक्के कर लिए हैं। यानी इन मुक़ाबलों में जीते या हारे भारत को पदक मिलेंगे ही। आयोजन के इतिहास में यह पहली बार है कि भारत 100 पदक के आंकड़े को पार करेगा क्योंकि उसका पिछला सर्वश्रेष्ठ 70 पदक था।
ताज़ा ख़बरें

भारत ने अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए रिकॉर्ड 22 स्वर्ण पदक भी जीते हैं। निशानेबाजी, एथलेटिक्स और घुड़सवारी जैसे खेलों में भारत चमका।

रिकर्व महिला टीम ने तीरंदाजी में कांस्य पदक जीता। बाद में पुरुष रिकर्व टीम मंगोलिया और बांग्लादेश को हराकर फाइनल में पहुंची, जहां कोरिया से हार के बाद उन्हें रजत पदक से वंचित होना पड़ा। एचएस प्रणय ने सेमीफाइनल में हारने के बाद कांस्य पदक जीता। उन्होंने 1982 के बाद से बैडमिंटन में भारत का पहला पुरुष एकल व्यक्तिगत एशियाड पदक जीता। कुश्ती में सोनम ने महिलाओं के 62 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता।

खेल से और ख़बरें

हाल के दिनों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के प्रभावशाली प्रदर्शन को देखते हुए टीम को पहले से ही एशियाई खेल 2023 में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद थी। खिताबी मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 19 रनों से हराकर क्रिकेट में अपना पहला एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीता।

शूटिंग, टेनिस, स्क्वैश, एथलेटिक्स, तीरंदाजी, घुड़सवारी, जैसे खेलों में महिला और पुरुष वर्गों में भारतीय खिलाड़ियों ने मेडल जीते। भारत ने सबसे ज़्यादा एथलेटिक्स में 29 और शूटिंग में 22 मेडल जीते हैं। सबसे ज़्यादा 7 स्वर्ण पदक शूटिंग में भारत ने जीते। चीन कुल 351 मेडल जीते हैं जिसमें से 186 गोल्ड मेडल हैं। जापान ने 45 गोल्ड मेडल सहित कुल 166 मेडल जीते हैं और वह दूसरे स्थान पर है। मेडल टैली में तीसरे स्थान पर कोरिया रिपब्लिक है और चौथे स्थान पर भारत है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें