loader

आईपीएल : जडेजा के धमाकेदार प्रदर्शन ने चेन्नई को दिलाई जीत

इंडियन प्रीमियर लीग के सातवें सीजन यानी आईपीएल 2021 के 19वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 69 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की है। चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 191 रन बनाए जिसके जवाब में बैंगलोर की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 122 रन बना सकी और 69 रनों से मैच हार गयी।

चेन्नई की जीत के हीरो रवींद्र जडेजा रहे, जिन्होंने पहले बल्लेबाजी करते हुए 62 रनों की पारी खेली और फिर गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए तीन विकेट झटके। जडेजा को 'मैन ऑफ द मैच' से नवाजा गया। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 20 ओवरों में 191 रनों का बड़ा स्कोर बनाया। ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने चेन्नई को अच्छी शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 74 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

ख़ास ख़बरें

गायकवाड़ चमके

इस दौरान  गायकवाड और डुप्लेसिस में बैंगलोर के हर गेंदबाज की अच्छी खबर ली। 10वें ओवर की पहली गेंद पर युज़वेंद्र चहल ने बेंगलुरु को पहली सफलता दिलाई। गायकवाड़ को चहल ने काइल जमाइसन के हाथों कैच कराया। उन्होंने 25 गेंद पर 33 रनों की पारी खेली।

इसी बीच डुप्लेसिस ने 40 गेंदों पर अपना लगातार दूसरा अर्द्धशतक पूरा कर लिया। दूसरे छोर से अच्छी बल्लेबाजी कर रहे सुरेश रैना ने आईपीएल में 200 छक्के मारने का कीर्तिमान भी बना डाला। रैना सातवें बल्लेबाज बन गए जिन्होंने आईपीएल में 200 से अधिक छक्के लगाए हैं। 

चेन्नई पर ब्रेक

हर्षल ने 14वें ओवर में लगातार 2 गेंद पर 2 विकेट लेकर चेन्नई की रफ़्तार पर कुछ हद तक ब्रेक लगाया। उन्होंने ओवर की चौथी गेंद पर सुरेश रैना को और पाँचवी गेंद पर डुप्लेसिस को आउट कराकर बड़ी सफलता दिलाई।

रैना ने 24 रनों की पारी खेली जिबकी डुप्लेसिस ने 50 रन बनाए। इसके बाद अंबाती रायडू और रविंद्र जडेजा ने धुआंधार बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। जडेजा ने पारी के आखिरी ओवर में हर्षल पटेल को 5 छक्के और 1 चौका जड़कर 37 रन ठोक डाले।

IPL 2021 : chennai super kings thrash royal challengers bangalore2 - Satya Hindi

हर्षल का महंगा ओवर

हर्षल ने आईपीएल में सबसे महंगा ओवर के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। जडेजा ने पहले 25 गेंद पर फिफ्टी लगाई, इसके बाद 28 गेंद पर 62 रन बनाकर नाबाद रहे। जडेजा का इस आईपीएल में यह दूसरा अर्द्धशतक रहा है। इस तरह से चेन्नई ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 191 रन बनाए। बैंगलोर के लिए हर्षल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। युजवेंद्र चहल को 1 विकेट मिला।

कोहली की शानदार शुरुआत

192 रनों का पीछा करने उतरी बैंगलोर की शुरुआत कप्तान विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल ने की। कोहली ने दीपक चाहर की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर शुरुआत की। पडिक्कल ने सैम करन के पहले ओवर में दो छक्के लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए।

दोनों ने पहले 3 ओवर में बिना विकेट गंवाए ताबड़तोड़ 44 रन ठोक दिए।

विराट कोहली सैम करन को छक्का लगाने के प्रयास में विकेटकीपर धोनी की कैच दे बैठे। कोहली 7 गेंद पर 8 रन बनाकर आउट हुए। अगले ही ओवर में पडिक्कल भी अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 15 गेंद पर 34 रनों की पारी खेली।
IPL 2021 : chennai super kings thrash royal challengers bangalore2 - Satya Hindi

छा गए जडेजा

सातवें ओवर में बेंगलुरु का स्कोर 2 विकेट पर 65 रन था। गेंदबाजी के लिए आए रवींद्र जडेजा ने आते ही बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट कर ऊपर भेजे गए वॉशिंगटन सुंदर को ऋतुराज गायकवाड के हाथों कैच कराकर चेन्नई को तीसरी सफलता दिलाई। सुंदर ने सिर्फ 7 रन बनाए।

 इसके बाद अच्छी बल्लेबाजी कर रहे ग्लेन मैक्सवेल की पारी का अंत भी रवींद्र जडेजा ने क्लीन बोल्ड करके कर दिया। मैक्सवेल ने 15 गेंद पर 22 रनों की तेज पारी खेली।

मैच का पूरा दारोमदार अब एबी डिविलियर्स के कंधों पर आ गया, लेकिन डिविलियर्स इस बार कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 4 रन बनाकर रविंद्र जडेजा के तीसरे शिकार बने।

उसके बाद बेंगलुरु का कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका और पूरी टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 122 रन ही बना सकी और 69 रनों से मैच हार गयी।

चेन्नई की ओर से जडेजा ने 3 और इमरान ताहिर ने 2 विकेट लिये जबकि शार्दूल और सैम करन को 1-1 विकेट मिला। इस जीत के साथ चेन्नई की टीम पॉइंटस टेबल में पहले पायदान पर पहुंच गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें