loader

कैसे बच गए धोनी? 

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न में शुक्रवार को जब चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ मैदान पर उतरी सबसे ज़्यादा चिंतित महेंद्र सिंह धोनी रहे होंगे। कप्तान होने के नाते टीम को पहली जीत दिलवाने का दबाव तो उन पर था ही, धीमी गति की वजह से ज़ुर्माना और एक मैच से निलंबित होने की तलवार भी उन पर लटक रही थी। 

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2021 में इसके पहले एक भी मैच नहीं जीत सकी थी। लेकिन इसके पहले के मैच में धीमी गति से गेंदबाजी कराने की वजह से कप्तान पर 12 लाख रुपए का ज़ुर्माना लग चुका था। 

ख़ास ख़बरें

पहले हार चुका था सीएसएके

धोनी की टीम सीएसके का पहला मुकाबला ऋषभ पंत की अगुआई वाली टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स से हुआ था। इस मैच में दिल्‍ली ने चेन्‍नई को 7 विकेट से हराया था। दिल्‍ली ने चेन्‍नई से मिला 189 रन का मजबूत लक्ष्‍य सिर्फ तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया था।

चेन्नई ने मैच तो गंवाया ही था, धीमी गति की गेंदबाजी की वजह से कप्तान पर 12 लाख रुपए का ज़ुर्माना भी लगा दिया गया था। 

बता दें कि आईपीएल के नियमों के अनुसार 90 मिनट में 20 ओवर की गेंदबाजी करनी होती है। जो टीम ऐसा नहीं कर पाती है, उस पर जुर्माना लगाया जाता है। 

धीमी गति की वजह से नियत समय में नियत ओवर नहीं पूरा करने से पहली बार 12 लाख, दूसरी बार 24 लाख रुपए और तीसरी बार 30 लाख रुपए का जुर्माना लगता है। तीसरी बार जुर्माने के साथ ही कप्तान को एक मैच के लिए निलंबित कर दिया जाता है।

ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स और धोनी दोनों के लिए संकटमोचक बन कर आए गेंदबाज दीपक चाहर। उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 13 रन देकर पंजाब के चार विकेट चटका दिए, जिससे धोनी को निर्धारित समय में 20 ओवर करवाने में मदद मिली।

चाहर की इस घातक गेंदबाजी का ही नतीजा रहा कि पंजाब की टीम 20 ओवर में 106 रन ही बना सकी। इस तरह चाहर की बदौलत धोनी ने मैच के साथ धीमी ओवरगति की लड़ाई भी जीत ली।

चाहर का कहर

दीपक चाहर ने पहले ही ओवर में पंजाब के ओपनर मयंक अग्रवाल को बोल्ड कर दिया, मयंक खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद चाहर के दूसरे और मैच के तीसरे ओवर में कप्तान केएल राहुल भी रन आउट हो गए।

दीपक चाहर के तीसरे और मैच के पाँचवे ओवर में क्रिस गेल को भी पवेलियन लौटना पड़ा। उन्हें चाहर की गेंद पर रवींद्र जडेजा ने लपक लिया। वे सिर्फ 10 रन बना पाए। 

IPL 2021 : CSK M S Dhoni could be suspended for one match - Satya Hindi

इसके बाद इसी ओवर की चौथी गेंद पर निकोलस पूरन भी आउट हो गए, वे भी खाता नहीं खोल सके। 

फिर बारी आई पिछले मैच के हीरो रहे दीपक हुड्डा की, वह भी दीपक चाहर की गेंद का शिकार बने। उन्होंने 10 रन बनाए।

धोनी ने चाहर से लगातार चार ओवर करवाए। पंजाब की बल्लेबाज़ी के सात ओवर ख़त्म होते तक दीपक चाहर ने अपने कोटे के चार ओवर कर ख़त्म कर दिए थे। इस दौरान उन्होंने 13 रन देकर चार विकेट लिए।

उन्होंने अपना अंतिम ओवर मेडेन फेंका। एक वाइड समेत 25 गेंदों के अपने बॉलिंग स्पेल के दरम्यान दीपक ने 18 डॉट बॉल पर पंजाब के बल्लेबाज़ों को कोई रन नहीं बनाने दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें