loader

आईपीएल : इन खिलाड़ियों पर होगी सबकी निगाहें, चूके तो गए

आईपीएल 2021 का आग़ाज़ बस होने ही वाला है और सबकी निगाहें महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, ऋषभ पंत, ए. बी. डविलियर्स और जसप्रीत बुमराह जैसे स्टारों पर टिकी हुई हैं। लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो आईपीएल के इस सीज़न में बेहद अहम हैं, खेल का रुख मोड़ सकते हैं और अपनी -अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए याद किए जा सकते हैं। 

डालते हैं एक नज़र ऐसे खिलाड़ी पर, जो स्टार न होते हुए भी किसी स्टार से कम नहीं हैं। लेकिन उन्हें अपने स्थान पर टिके रहने के लिए अच्छा खेलना ही होगा। 

सुनील नरेन

कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नरीने एक ऐसे बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं जो दिनेश कार्तिक की इस टीम को मजबूती प्रदान करते हैं। 

वह पॉवर प्ले में धुआँधार बल्लेबाजी कर तेजी से रट कूटने में माहिर हैं। कोलकाता नाइट राईडर्स के 2012 और 2014 की खिताबी जीत में उनका योगदान नहीं भुलाया जा सकता है। 

वे गेंदबाज भी लाजवाब के हैं, पर 2020 का सीज़न बहुत ही खराब रहा और एक गेंदबाज के रूप में उनकी बहुत ही अधिक धुनाई हुई। 

इस बार आईपीएल में सबकी निगाहें उन पर टिकी हैं कि वे आतिशी बल्लेबाज़ी के अलावा क्या विरोधी टीम को छकाने वाला गेंदबाज भी साबित होंगे। 

IPL 2021-focus on sunil narine, glen maxwell, kedar jadgav, steme smith, suresh raina, - Satya Hindi
सुनील नरेन, क्रिकेट खिलाड़ीट्विटर

ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल सफेद गेंदों की बुरी तरह धुनाई करने वाले बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं। 

लेकिन तेज़ बल्लेबाज के अलावा वे चतुर चौकन्ने फ़ील्डर और कुशल गेंदबाज भी हैं। 

मैक्सवेल के लिए 2014 का सीज़न बेहतरीन साबित हुआ था जब उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से बल्लेबाजी की थी। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 14.25 करोड़ में अपने पाले में किया और यदि वे आईपीएल 2021 में नहीं चल पाए तो मुश्किल में पड़ सकते है। 

IPL 2021-focus on sunil narine, glen maxwell, kedar jadgav, steme smith, suresh raina, - Satya Hindi
ग्लेन मैक्सवेल, क्रिकेट खिलाड़ी

केदार जादव

एम. एस. धोनी के निकट और भरोसेमंद माने जाने वाले केदार जादव ने इस सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स का साथ छोड़ कर सनराइज़र्स हैदराबाद का दामन थाम लिया है। 

वे आक्रामक बल्लेाबज हैं और निचले क्रम के बल्लेबाजी में उनका स्थान अहम है और वह बहुत ही काम के हैं। 

उन्होंने आईपीएल 2020 में सिर्फ 8 मैच खेले। इस बार सबकी निगाहें इसलिए टिकी हैं कि उन्हें नई टीम में अपनी जगह बनानी होगी और खुद को साबित करना होगा। 

ख़ास ख़बरें

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया का यह पूर्व कप्तान अद्भुत और भरोसेमंद बल्लेबाज है, लेकिन पिछला सीज़न उनके लिए बहुत अच्छा नहीं साबित हुआ। 

राजस्थान ने उन्हें 12 करोड़ रुपए में खरीदा, लेकिन बाद में उन्हें देलही कैपिटल्स को दे दिया गया। यह स्मिथ के लिए बहुत अच्छी बात नहीं है।

उन्होंने आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से 311 रन जुटाए। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 2017 में था जब उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए 472 रन कूट दिए थे।

लेकिन मैक्सवेल को इस बार पूरा ध्यान लगा कर अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा।

IPL 2021-focus on sunil narine, glen maxwell, kedar jadgav, steme smith, suresh raina, - Satya Hindi
स्टीन स्मिथ, क्रिकेट खिलाड़ी

सुरेश रैना

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी सुरेश रैना पर उनकी टीम भरोसा करती है और वह बैटिंग ऑर्डर में अमूमन अहम भूमिका निभाते हैं। 

लेकन रैना निजी कारणों से आईपीएल का पिछला सीज़न नहीं खेल पाए थे, वह इसके अलावा 2018 से ही इस फॉर्मैट में नियमित रूप से नहीं खेल रहे हैं। 

उन्होंने आईपीएल 2019 में 23.93 के औसत से 383 रन बनाए थे, उनका स्ट्राइक रेट 121.97 था। 

उन्होंने सैयद मुस्ता अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश में पाँच खेलों में अर्द्धशतक जमाए। 

उन्हें सुपर किंग्स में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी का स्थान बनाए रखने के लिए लगातार अच्छा खेलना होगा। 

IPL 2021-focus on sunil narine, glen maxwell, kedar jadgav, steme smith, suresh raina, - Satya Hindi
सुरेश रैना, क्रिकेट खिलाड़ी
बता दें कि 9 अप्रैल को शुरू होने वाला सीज़न इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 14वां सत्र होगा। इसकी शुरुआत बीसीसीआई ने 2007 में पेशेवर ट्वेंटी 20 क्रिकेट लीग के रूप में की थी। यह 9 अप्रैल और 30 मई 2021 के बीच भारत में खेला जाएगा। मुंबई इंडियंस दो बार की विजेता है, जिसने 2019 और 2020 सीज़न जीते थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें