loader

आईपीएल : मुंबई की बैटिंग बैटरी का मुक़ाबला कोलकाता के बोलिंग पैक से

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न में मंगलवार को कोलकाता नाइट राइडर्स का मुक़ाबला मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स के साथ होगा। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में होने वाला यह मैच कोलकाता के लिए बेहद अहम है क्योंकि पिछले सीज़न में उसका प्रदर्शन बहुत ही खराब था और वह प्ले ऑफ़ स्टेज तक भी नहीं पहुँच सका था।

ऐसे में उसे चैंपियन का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन यह दिलचस्प बात है कि आईपीएल 2021 के अपने पहले मैच में केकेआर ने जीत हासिल की थी। इससे उसका हौसला तो बढ़ा हुआ है ही, उसके समर्थकों के बीच भी उत्साह है कि टीम फॉर्म में आ गई है। 

सबकी नज़र मुंबई इंडियंस के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक पर होगी, जो दक्षिण अफ्रीका से भारत पहुँच तो चुके हैं, लेकिन वह अब तक क्वरेन्टाइन में थे। यह तय नहीं है कि वह मंगलवार की मैच में मैदान पर उतरेंगे या नहीं।

यदि वे मैदान पर उतरते हैं तो निश्चित रूप से मुंबई के लिए बड़ी बात होगी। 

कौन बैठेगा मैच के बाहर?

पिछले मैच में मुंबई इंडियन्स के सामने रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर था और उसमें डी कॉक की जगह क्रिस लिन थे। वह मुंबई के टॉप स्कोरर थे और 49 रनों की शानदार पारी खेली थी। सवाल यह है कि इस लाजवाब खेल के बाद टीम प्रबंधन उन्हें कैसे इस मैच के लिए टीम से बाहर करेगी। 

यदि क्रिस लिन खेलते हैं तो डी कॉक कैसे खेलेंगे और यदि डी कॉक को भी शामिल किया जाता है तो किस खिलाड़ी को इस मैच के बाहर बैठने को मजबूर होना पड़ेगा, यह अहम सवाल है।
ख़ास ख़बरें

मॉर्गन की चिंता

कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद पर प्रभावशाली जीत दर्ज की। लेकिन कोलकाता को पहले जिन स्पिन गेंदबाजों पर भरोसा था, वे चल नहीं पाए थे। ऐसे में मुम्बई की ठोस और आक्रामक बल्लेबाजी इयोन मोर्गन की चिंता का सबब बन सकती है।

पैट कमिंस एक बार फिर कोलकाता की गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। लेकिन मगंलवार को सबसे दिलचस्प मुक़ाबला जसप्रीत बुमराह व ट्रेंट बोल्ट और नीतीश राणा के बीच हो सकता है, जिन्होंने सनराइजर्स की मजबूत गेंदबाजी का सामना करते हुए केकेआर के लिए 56 गेंदों पर 80 रन कूट कर रख दिए थे।

IPL 2021 : kolkata knight riders clash with mumbai indians - Satya Hindi

मुंबई की धमाकेदारी बल्लेबाजी

मुम्बई इंडियन्स की मध्यम और निचले क्रम की बल्लेबाजी हर्षल पटेल की बुद्धिमान गेंदबाजी के सामने नहीं चल सकी और नाकाम रही। लेकिन पंड्या बंधुओं और कीरोन पोलार्ड सहित अन्य बल्लेबाजों वाली मुंबई की बैटिंग बैटरी दुबारा नाकाम होगी, ऐसा नहीं लगता है।

ऐसे में यह मुमकिन है कि क्रुणाल और हार्दिक के साथ-साथ पोलार्ड को भी बरकरार रखा जाए। गेंदबाजी में राहुल चाहर काफी महंगे साबित हुए थे, इसलिए उनकी जगह पीयूष चावला को मंगलवार को मौक़ा मिल सकता है।

केकेआर की संभावित प्लेइंग इलेवन

इयोन मोर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, शाकिब अल हसन, हरभजन सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा।

मुंबई इंडियन्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), क्रिस लिन, हार्दिक पांड्या, इशान किशन (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मार्को जानसेन, पीयूष चावला, सूर्यकुमार यादव और ट्रेंट बोल्ट।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें