loader

आईपीएल : रोहित शर्मा पर 12 लाख का ज़ुर्माना क्यों?

महेंद्र सिंह धोनी के बाद रोहित शर्मा दूसरे कप्तान बन गए, जिन पर आईपीएल 2021 में धीमी गति की गेंदबाजी कराने की वजह से 12 लाख रुपए का ज़ुर्माना लगा। 

तय 90 मिनट में 20 ओवर की गेंदबाजी करना हर टीम के लिए अनिवार्य है, ऐसा नहीं करना इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के नियमों का उल्लंघन है और यह उल्लंघन करने वाली टीम के कप्तान की फीस से यह रकम काट ली जाती है। लगातार तीन बार यह उल्लंघन होने से संबंधित कप्तान को एक मैच के लिए प्रतिबंधित भी किया जा सकता है।

ख़ास ख़बरें

क्या कहना है आईपीएल का?

इस नियम के तहत ही रोहित शर्मा पर ज़ुर्माना लगाया गया। आईपीएल ने इसकी पुष्टि की है। उसने एक बयान में कहा है, ‘मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा पर जुर्माना लगाया गया है क्योंकि उनकी टीम ने चेन्नई के एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में 20 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ आईपीएल 2021 मुकाबले के दौरान धीमी ओवर गति से गेंदबाजी की।'
बयान में इसके आगे कहा गया है,
न्यूनतम ओवर गति से संबंधित अपराधों की आईपीएल आचार संहिता के तहत उनकी टीम का सत्र का यह पहला अपराध था इसलिए रोहित पर 12 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है।
मंगलवार को लेग स्पिनर अमित मिश्रा (24 रन पर चार विकेट) की फिरकी से मंगलवार को मुंबई इंडियन्स को नौ विकेट पर 137 रन पर रोकने के बाद दिल्ली ने पाँच गेंद शेष रहते जीत दर्ज की।

क्यों है यह नियम

आईपीएल के इस सीज़न में मैच जल्दी ख़त्म हों इसलिए ओवरों की गति को लेकर एक अतिरिक्त प्रावधान जोड़ा गया है। इस बार पारी का 20वाँ ओवर भी 90 मिनट के समय में जुड़ेगा और इसी 90 मिनट में दो बार लिए जाने वाले स्ट्रैटेजिक टाइम आउट के समय को भी जोड़ा गया है। जोकि कुल मिलाकर 5 मिनट के होते हैं।

इससे पिछले सीज़न में नियम कुछ अलग था। उस नियम के मुताबिक ओवर रेट क्लॉक 20 वें ओवर की शुरुआत में रुक जाती थी। इसका मतलब यह था कि अगर आपने 20वाँ ओवर समय पर शुरू कर दिया है और इस ओवर को ख़त्म कराते - कराते आप निर्धारित समय से अधिक समय ले रहे हो फिर भी टीम को दंडित नहीं किया जा सकता था। लेकिन नए नियम के मुताबिक 20वें ओवर के समय को भी 90 मिनट में जोड़ा गया है।

बिना किसी व्यवधान वाले मैच में एक पारी 90 मिनट में समाप्त हो जानी चाहिए। इस 90 मिनट में 5 मिनट के टाइम-आउट का समय भी जुड़ा है। यानी अगर टाइम-आउट को अनदेखा किया जाए तो 20 ओवर 85 मिनट में करवाने हैं।

आईपीएल ने अपनी टूर्नामेंट वेबसाइट पर धीमी ओवर गति को लेकर कुछ निर्देश दिए हैं जिससे इसका मतलब समझा जा सके। निर्देशों के अनुसार- आईपीएल मैचों में प्रति घंटे 14.11 ओवर पूरे हो जाने चाहिए ( इस समय में टाइम-आउट वाला समय नहीं जोड़ा गया है)।

इसके अलावा अगर किसी मैच में कोई व्यवधान पड़ता है जिसके कारण पारी 20 ओवरों से पहले ही ख़त्म हो जाती है। तो कुल 90 मिनट के समय में से प्रति ओवर 4 मिनट 15 सेकंड के हिसाब से समय को कम किया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें