loader

आईपीएल : आज केकेआर की जीत की तलाश होगी पूरी?

आईपीएल में आज कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और पंजाब किंग्स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में मुक़ाबला होना है। इस सीज़न में दोनों ही टीमें उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं।  पंजाब किंग्स अंक तालिका में पांचवें स्थान पर काबिज है तो केकेआर की टीम सबसे निचले स्थान पर।
पंजाब ने तो अपनी हार का क्रम पिछले मैच में मुंबई इंडियंस को हराकर रोक दिया है। आज वह जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी। सीज़न की शुरुआत तो पंजाब ने जीत के साथ की थी, लेकिन पहले मैच के बाद उसको लगातार तीन मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा था। हालांकि पिछले मैच में मुंबई को 9 विकेट से हराकर टीम का आत्मविश्वास एक बार फिर से बढ़ा होगा। और आज वो 5 में से 4 मैचों में हार चुकी केकेआर को एक और पटकनी देना चाहेंगे।
पंजाब के लिए कप्तान केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने जिम्मेदारी निभाते हुए 5 मैचों में तीन अर्द्धशतक जड़ें हैं।
IPL 2021 PBKS vs KKR at narendra modi stadium - Satya Hindi
पिछले मैच में भी मुंबई के ख़िलाफ़ 60 रन की पारी खेलकर राहुल ने जीत में अहम योगदान दिया था। अब पंजाब की टीम के लिए एक और खुशी के बात है कि ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल फॉर्म में लौट चुके हैं। मुंबई के ख़िलाफ़ नाबाद 43 रन बनाकर उन्होंने विरोधी टीमों को चेतावनी दे दी है। इसके अलावा मयंक अग्रवाल तो शुरू से ही टीम के लिए एक मुख्य किरदार निभाते रहे हैं।
हालांकि अगर पंजाब को अपनी जीत का क्रम जारी रखना है तो दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों को भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा। इसके अलावा निकोलस पूरन को प्लेइंग इलेवन में रखे जाने पर टीम मैनेजमेंट फिर से विचार कर सकता है। क्योंकि पूरन ने अभी तक खेली पारियों में 0, 0, 9, 0, रन बनाए हैं। पिछले मैच में तो उनको खेलने का मौक़ा नहीं मिला था।
IPL 2021 PBKS vs KKR at narendra modi stadium - Satya Hindi
शुरुआती मैचों में ख़राब प्रदर्शन के बाद पंजाब के गेंदबाजों ने भी अच्छी वापसी की है। पिछले मैच में प्रतिभाशाली रवि बिश्नोई (2/21) और भारत के शीर्ष गेंदबाजों में से एक मोहम्मद शमी (2/21) ने मिलकर शानदार प्रदर्शन किया। युवा अर्शदीप ने भी 5 मैचों में 6 विकेट लेकर निरंतरता दिखाई है।
दूसरी ओर केकेआर को अपने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के हाथों छह विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी है। कोलकाता को उसके मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने निराश किया है, जोकि उसके लिए चिंता का विषय है। मध्यक्रम का कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर करने में नाकाम रहा है।
IPL 2021 PBKS vs KKR at narendra modi stadium - Satya Hindi
केकेआर
केकेआर के शुरू के पाँच बल्लेबाज संघर्ष करते हुए दिखाई दिए हैं। अगर नितीश राणा को हटा दिया जाए जिन्होंने दो अर्धशतक लगाए हैं। केकेआर के लिए गेंदबाज पैट कमिंस ने चेन्नई के ख़िलाफ़ शानदार 66 रनों की पारी खेली थी । लेकिन केकेआर को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए अपने शीर्ष और मध्यक्रम पर निर्भर रहना होगा न कि निचले क्रम के बल्लेबाजों पर।
IPL 2021 PBKS vs KKR at narendra modi stadium - Satya Hindi
इयोन मोर्गन, केकेआर कप्तान
कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन और युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल रन बनाने में पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं। मॉर्गन ने पांच मैचों में केवल 45 रन बनाए हैं तो गिल ने इतने ही मैचों में मात्र 80 रन बनाए हैं। आज के मैच में जीत दर्ज करने के लिए केकेआर के बल्लेबाजों को इच्छाशक्ति दिखानी होगी।
कोलकाता की गेंदबाजी भी कुछ खास नहीं कर पाई है। आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस अपनी गेंदों की धार से बल्लेबाजों को परेशान करते हुए दिखाई नहीं दिए हैं। और 5 मैचों में केवल 4 विकेट ही ले पाए हैं। हालांकि आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती और प्रसिद्ध कृष्णा ने ठीक ठाक प्रदर्शन किया है।
IPL 2021 PBKS vs KKR at narendra modi stadium - Satya Hindi
वहीं, अगर दोनों ही टीमों के आपस में भिड़ंत के रिकॉर्ड को देखें तो 27 मैचों में पंजाब ने केवल 9 और केकेआर ने 18 मैच जीते हैं।
इसके अलावा अहमदाबाद में पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी रहने वाली है। भारत और इंग्लैंड के बीच इस मैदान पर खेली गई टी-20 सिरीज़ हाई स्कोरिंग रही थी। पिच दूसरी पारी में भी कुछ खास बदलने वाली नहीं है इसलिए टॉस जीतकर बल्लेबाजी की जा सकती है।

संभावित प्लेइंग इलेवन :

पंजाब किंग्स: केएल राहुल (कप्तान / विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, रवि बिश्नोई, मुहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, शाहरुख खान, मोइसेस हेनरिक्स,  फैबियन एलन

केकेआर : नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (c), दिनेश कार्तिक (wk), गुरकीरत सिंह मान, शाकिब अल हसन, आंद्रे रसेल, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें