loader
राजस्थान रॉयल्स को जीत की बधाई देते मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा। फोटो बीसीसीआई /आईपीएल

आईपीएल 2022: बटलर के शतक से जीता राजस्थान, मुंबई की 23 रनों से दूसरी हार

इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 15 के नौवें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को 23 रनों से हराकर अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। राजस्थान रॉयल्स पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को 23 रनों से हराकर आईपीएल की अंक तालिका में पहले स्थान पर काबिज हो गई है। राजस्थान ने जॉस बटलर के बेहतरीन शतक की बदौलत मुंबई इंडियंस के सामने 194 रनों का लक्ष्य रखा। इसके बाद यूज़वेंद्र चहल ने 2 गेंदों पर 2 विकेट लेकर जीत की तरफ बढ़ रही मुंबई इंडियंस को हार की तरफ धकेल दिया। मुंबई की इस सीजन में यह लगातार दूसरी हार है।

मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर राजस्थान को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया, लेकिन मुंबई के गेंदबाज राजस्थान की मजबूत बैटिंग लाइनअप के सामने बौने नजर आए। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट पर 193 रन बनाए। 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस 20 ओवर में आठ विकेट पर 170 रन ही बना सकी और 23 रन से मुकाबला हार गई।

ख़ास ख़बरें

मुंबई की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा और इशान किशन ने की। कप्तान रोहित पिछले मुकाबले की तरह इस मुकाबले में भी कुछ खास नहीं कर पाए और 5 गेंद पर 10 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा का शिकार हुए। इसके बाद अनमोलप्रीत सिंह भी मुंबई को बीच मझधार में छोड़ कर चलते बने। अनमोलप्रीत ने 4 गेंदों पर 5 रन बनाए। 

अपना दूसरा आईपीएल मैच खेल रहे 19 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा ने पिछले मुकाबले की तरह इस मुकाबले में भी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। तिलक वर्मा ने नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल के खिलाफ छक्के लगाकर यह साबित कर दिया कि वह आईपीएल में नए जरूर हैं लेकिन क्रिकेट उनकी रगों में बसता है। तिलक वर्मा और इशान किशन ने तीसरे विकेट के लिए 9 ओवर में 81 रन जोड़ दिए। इसी बीच इशान किशन ने अपना लगातार दूसरा अर्धशतक भी पूरा किया कर लिया, लेकिन किशन अपनी पारी को और आगे नहीं बढ़ा पाए और 28 गेंदों पर 54 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट का शिकार हो गए।

दूसरे छोर से तिलक वर्मा तेजी के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन अनुभवी आर. अश्विन को जैसे ही गेंदबाजी के मोर्चे पर लगाया गया, अश्विन ने तिलक को छकाते हुए क्लीन बोल्ड कर दिया। तिलक वर्मा ने 33 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली जिसमें 3 चौके और 5 छक्के लगाए। इसके बाद तिलक और किशन के आउट होने के बाद राजस्थान ने मैच में वापसी कर ली।
 गेंदबाजी के लिए आए यूज़वेंद्र चहल ने लगातार दो गेंदों पर टिम डेविड और डेनियल सेंस को आउट करके मुंबई को मुश्किल में डाल दिया। हालांकि चहल हैट्रिक लेने से चूक गए क्योंकि करुण नायर ने मुरगन अश्विन का कैच छोड़ दिया।

आखिरी पांच ओवर में मुंबई की टीम सिर्फ 34 रन ही बना पाई और मुकाबला 23 रन से हार गई। राजस्थान के लिए यूज़वेंद्र चहल ने 26 रन देकर दो विकेट लिए जबकि नवदीप सैनी को भी दो सफलता मिली। ट्रेंट बौल्ट, अश्विन और प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले राजस्थान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 193 रन बनाए। राजस्थान की शुरुआत खराब रही। जॉस बटलर के साथ यशस्वी जायसवाल ने एक बार फिर से पारी की शुरुआत की लेकिन जायसवाल पहले ओवर में ही जसप्रीत बुमराह का शिकार हो गए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए देवदत्त पड़िक्कल कुछ खास नहीं कर पाए और 7 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद मैदान पर उतरे कप्तान संजू सैमसन ने तेज बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान के स्कोर को चलाएमान रखा। जॉस बटलर ने संजू सैमसंग के साथ 50 गेंदों पर 82 रनों की अच्छी साझेदारी की। उसके बाद बटलर ने 32 गेंदों पर अपना अर्थशतक भी पूरा कर लिया। संजू सैमसन ने कायरान पोलार्ड की गेंद पर 21 गेंदों पर 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

पिछले मैच की तरह इस मैच में भी सिमरन हैटमायर ने 14 गेंदों पर 35 रनों की तूफानी पारी खेली। वहीं दूसरे छोर से जॉस बटलर लगातार तेज बल्लेबाजी करते रहे और उन्होंने 66 गेंदों पर 11 चौके और 5 छक्कों की मदद से इस आईपीएल के सीजन का पहला शतक ठोक दिया।

बटलर 68 गेंदों पर 100 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि आखिरी 2 ओवरों में राजस्थान के 5 विकेट गिरने के चलते टीम का स्कोर 200 रन के पार नहीं पहुंच सका। जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में 4 ओवर में 37 रन देकर 3 विकेट झटके जबकि काइल मिल्स को भी 3 विकेट मिले। 

राजस्थान इस जीत के साथ ही हम तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है जबकि मुंबई लगातार दो मैच हारने के बाद नौवें पायदान पर है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें