loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/आईपीएल

IPL बोली 2022: सबसे महंगे ईशान किशन, 15.25 करोड़ की बोली लगी

आईपीएल के लिए जब बोली लगनी शुरू हुई तो यह T-20 से कम रोचक नहीं रही! कुछ खिलाड़ियों को खरीदने के मामले में। कुछ खिलाड़ियों पर रुपयों की बारिश हुई! ईशान किशन 15.25 करोड़ रुपये में बिके। उन्हें मुंबई इंडियंस ने खरीदा। वही मुंबई इंडियंस जिसने आईपीएल में अब तक सबसे ज़्यादा बार खिताब पर कब्जा किया है। अब तक सबसे महंगी बोली ईशान की लगी है।

मुंबई इंडियंस ने ईशान के लिए इतनी रक़म क्यों खर्च की? शायद इसलिए कि वह उन्हें हर क़ीमत पर टीम में रखना चाहती थी। ईशान का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था। यानी यदि किसी दूसरी टीम ने ईशान में रुचि नहीं दिखाई होती तो वह इतने रुपये में ही खरीदे जाते। लेकिन जब बोली लगनी शुरू हुई तो ईशान को खरीदने के लिए पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच लगातार जंग चलती रही। सनराइजर्स भी जंग में शामिल हो गयी। लेकिन आखिर में मुंबई इंडियंस ने ही उन्हें खरीदा।

इनके अलावा कई खिलाड़ी करोड़ों रुपये में बिके। दीपक चाहर को चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपए में खरीदा। वह पहले भी चेन्नई सुपर किंग्स का ही हिस्सा थे। उनको राजस्थान रॉयल्स भी खरीदना चाहती थी लेकिन आखिर में वह चेन्नई के हुए। साउथ अफ्रीका के पेसर कागिसो रबाडा को पंजाब किंग्स ने 9.25 करोड़ रुपये में खरीदा।

श्रीलंका के लेग स्पिनर वाडिंडू हसरंगा को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा। इनका बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये था। श्रेयस अय्यर को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा। 

क्रुणाल पंड्या पर 8.25 की बोली लगी। उनके लिए चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स ने बोली की शुरुआत की। लखनऊ सुपर जायंट्स ने आख़िर में 8.25 करोड़ रुपये में उन्हें खरीदा। 

ताज़ा ख़बरें

मिशेल मार्श को दिल्ली कैपिटल्स ने 6.50 करोड़ रुपये में खरीदा। उनका बेस प्राइस दो करोड़ था। मार्श ऑस्ट्रेलिया की टी-20 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे। 

डेविड वॉर्नर के लिए टीमों में बहुत ज़्यादा उत्साह नहीं देखा गया। दिल्ली कैपिटल्स ने इस अनुभवी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को 6.25 करोड़ रुपये में खरीदा। क्विंटन डि कॉक को 6.75 करोड़ रुपये में लखनऊ सुपर जायंट्स ने खरीदा।

फाफ डु प्लेसिस 7 करोड़ में बिके। उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था। वह बैंगलोर की टीम में शामिल हुए। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को गुजरात लायंस ने 6.25 करोड़ रुपये में खरीदा।

पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 7.25 करोड़ रुपये में खरीदा।

रविचंद्रन अश्विन को राजस्थान रॉयल्स ने 5 करोड़ रुपये में खरीदा। शिखर धवन को पंजाब किंग्स ने 8.25 करोड़ रुपये में खरीदा। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन को सनराइजर्स ने 4 करोड़ रुपए में खरीदा। बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा। उनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये था।

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन नहीं बिके। शाकिब का नहीं बिकना थोड़ा हैरान करने वाला है। वह दुनिया के चोटी के ऑलराउंडर हैं। सुरेश रैना, स्टीव स्मिथ, डैविड मिल्लर जैसे खिलाड़ी भी नहीं बिके।

खेल से और ख़बरें

नीलामीकर्ता की तबीयत खराब

जब वाडिंडु पर बोली लग रही थी तब नीलामीकर्ता ह्यूज एडमिड्स बेसुध होकर गिर गए थे। इसके बाद नीलामी रोक दी गई थी। रिपोर्ट है कि उन्हें लो ब्लड प्रेशर हो गया था। कुछ देर बाद उनकी हालत ठीक हुई। लेकिन बाद में नीलामी शुरू हुई तो चारू शर्मा ने मोर्चा संभाला। ह्यूज का ऑक्शन करवाने का लंबा करियर है। वह क़रीब चालीस साल से यह काम कर रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें