loader
रुझान / नतीजे चुनाव 2022

हिमाचल प्रदेश 68 / 68

बीजेपी
28
कांग्रेस
37
अन्य
3

गुजरात 182 / 182

बीजेपी
155
कांग्रेस
17
आप
6
अन्य
4

चुनाव में दिग्गज

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: फिर हारी मुंबई इंडियंस, लखनऊ ने 36 रन से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 में मुंबई इंडियंस की हार का सिलसिला जारी है। मुंबई को इस सीजन में लगातार आठवीं हार का सामना करना पड़ा है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स ने मुंबई इंडियंस को 36 रन से हरा दिया। लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 168 रन बनाए। लखनऊ के कप्तान के एल राहुल ने इस आईपीएल सीजन का दूसरा शतक लगाया। 

इसके जवाब में मुंबई की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 132 रन ही बना सकी। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब मुंबई ने लगातार आठ मैच हारे हों।

लखनऊ सुपरजाइंट्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान केएल राहुल की बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट पर 168 रन बनाए। राहुल ने 62 गेंदों पर 12 चौके और 4 छक्कों की मदद से आईपीएल सीजन का दूसरा शतक लगाया। इससे पहले लखनऊ की पारी की शुरुआत केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने की। 

ताज़ा ख़बरें

कप्तान राहुल शुरुआत से ही लय में नजर आए और पारी के तीसरे ओवर में 14 रन ठोक डाले। लखनऊ को पहला झटका क्विंटन डिकॉक के रूप में लगा जब जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रोहित शर्मा ने कवर में डाइव लगाकर कैच पकड़कर डिकॉक को पवेलियन की राह दिखा दी। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मनीष पांडे मैदान में उतरे। 

लखनऊ ने पहले पावरप्ले में 1 विकेट पर 32 रन बना लिए थे। लखनऊ की पारी का पहला छक्का नौवें ओवर में लगा जब जयदेव उनादकट की गेंद पर केएल राहुल ने डीप मिडविकेट के ऊपर से शॉट खेलकर 6 रन हासिल किए। लखनऊ ने 10 ओवर में 72 रन एक विकेट खोकर बना लिए थे।

Lucknow defeated Mumbai Indians by 36 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इसी बीच कप्तान केएल राहुल ने 11वें ओवर में अपना इस सीजन का दूसरा अर्धशतक लगा दिया। अगला ओवर करने आए केरन पोलार्ड ने लखनऊ को दूसरा झटका मनीष पांडे के रूप में दिया। पांडे ने 22 गेंदों पर 22 रनों की पारी। इसके बाद कप्तान केएल राहुल ने अपना बल्लेबाजी का तूफानी अंदाज दिखाना शुरू कर दिया।

लखनऊ की पारी का 13वां ओवर फेंकने आये डेनियल सैम्स के ओवर में राहुल ने बैक टू बैक दो छक्के लगाकर लखनऊ के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। इसी बीच राहुल का साथ दे रहे स्टोइनिस भी आउट हो गए। 

Lucknow defeated Mumbai Indians by 36 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे क्रुणाल पांड्या कुछ नहीं कर पाए। केएल राहुल ने जयदेव उनादकट के ओवर में 15 रन बटोर कर लखनऊ के स्कोर को 150 रनों के पार पहुंचा दिया। जसप्रीत बुमराह ने पारी के 19वें ओवर में सिर्फ 4 रन दिए और ऐसा लग रहा था कि केएल राहुल अपना शतक पूरा नहीं कर पाएंगे। लेकिन राहुल ने पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर ही मिड विकेट की दिशा में छक्का लगाकर अपना इस सीजन का दूसरा शतक जड़ दिया। राहुल ने 103 रनों की पारी खेली जिसमें 12 चौके और 4 छक्के लगाए। इस तरह से लखनऊ ने 20 ओवर में छह विकेट पर 168 रन बनाए।

169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और ईशान किशन ने की। मुंबई ने मोहसिन खान के पहले ही ओवर में 11 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की। मुंबई इंडियंस ने पहले पावरप्ले में बगैर किसी नुकसान के 43 रन बना लिए थे। कप्तान रोहित शर्मा जहां अच्छी लय में नजर आ रहे थे वहीं इशान किशन काफी धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे। 

मुंबई को पहला झटका ईशान किशन के रूप में ही लगा जब वह 20 गेंदों पर 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे देवल्ड ब्रेविस भी 5 गेंदों पर 3 रन बनाकर आउट हो गए।

इस बीच मुंबई को तीसरा झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित शर्मा को पांड्या ने आउट किया। रोहित ने 31 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली। उसके बाद मुंबई के स्टार बल्लेबाज  सूर्य कुमार यादव ने अपना विकेट खोकर मुंबई को मुश्किल में डाल दिया। यादव का विकेट गिरने के बाद मुंबई की उम्मीद खत्म होने लगी। हालांकि इसके बाद तिलक वर्मा ने तेज बल्लेबाजी करते हुए रवि बिश्नोई के तीसरे ओवर में दो छक्के लगाकर मुंबई के लिए कुछ उम्मीद की किरण जगाई। 

Lucknow defeated Mumbai Indians by 36 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

यहां से मुंबई इंडियंस को आखिरी 3 ओवरों में 50 रन की जरूरत थी जबकि केरन पोलार्ड और तिलक वर्मा मैदान पर मौजूद थे। लेकिन इसी बीच तिलक वर्मा 27 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से 38 रन बनाकर छक्का लगाने के प्रयास में आउट हो गए।

केरन पोलार्ड ने कुछ बड़े शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन तेज गेंदबाज समीरा ने 19वें ओवर में सफाई के साथ गेंदबाजी करते हुए मुंबई को एक और हार की ओर धकेल दिया। इस तरह से मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 132 रन ही बना सकी और 36 रन से मुकाबला हार गयी। 

खेल से और खबरें

इस मौजूदा आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस की यह लगातार आठवीं हार है। इस हार के साथ ही मुंबई इस आईपीएल सीजन से बाहर हो गई है। वहीं लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम आईपीएल की अंक तालिका में चौथे नंबर पर पहुंच गई है।

लखनऊ ने अभी तक आठ मैच खेले हैं जिसमें से 5 में उन्हें जीत जबकि तीन में हार का सामना करना पड़ा है। गुजरात टाइटंस की टीम अभी भी इस सीजन में पहले नंबर पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें