loader

आईपीएल 2021: ये रिकॉर्ड कर रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी का इंतजार

इंडियन प्रीमियम लीग यानी आईपीएल के किंग कहे जाने वाले एम. एस. धोनी के लिए आईपीएल का पिछला सीजन अच्छा रहा नहीं रहा, न ही उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए यह अच्छा साबित हुआ। सीएसके टूर्नामेंट में सातवें स्थान पर रही तो धोनी ख़ुद 14 मैचों में सिर्फ 200 रन बना पाए।

इस बार यानी आईपीएल 2021 में क्या होगा, इसके लिए सबकी निगाहें धोनी पर टिकी हुई हैं। अंत में क्या होगा, सीएसके कहाँ तक पहुँच पाएगी और किस स्थान पर रहेगी, यह तो समय बताएगा। लेकिन कई रिकॉर्ड धोनी का इंतजार कर रहे हैं। डालते हैं एक नज़र। 

  • यदि धोनी ने विकेटकीपर के रूप में दो लोगों को आउट कर दिया तो यह आईपीएल में एक रिकॉर्ड होगा। इन दो डिसमिसल के साथ ही धोनी के नाम 150 डिसमिसल होंगे। आईपीएल में किसी विकेटकीपर के नाम यह अधिकतम लोगों को आउट करने का रिकॉर्ड होगा।
  • यदि एम. एस. धोनी ने इस सीज़न में 179 रन बना लिए तो टी20 क्रिकेट में उनके नाम 7,000 रन हो जाएँगे। 
  • यदि सीएसके के इस खिलाड़ी ने पूरे टूर्नामेंट में 14 छक्के जड़ दिए तो इस टीम की ओर से उनके नाम 200 छक्के हो जाएंगे।

ख़ास ख़बरें
लेकिन धोनी के नाम पहले से कई रिकॉर्ड हैं। डालते हैं एक नज़र। 
  • एम. एस. धोनी ने आईपीएल में सबसे ज़्यादा 204 मैच खेले हैं।
  • धोनी ने आईपीएल में 209 छक्के मारे हैं। यह किसी भारतीय की ओर से सबसे अधिक और पूरे आईपीएल में तीसरा सबसे अधिक छक्का मारने का रिकॉर्ड है।
  • आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले अकेले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही हैं।
  • धोनी ने सीएसके की ओर से लगातार सबसे अधिक 85 मैचों की कप्तानी की है। लगातार कप्तानी के मामले में वे दूसरे नंबर पर है। लगातार सबसे अधिक 107 मैचों में गौतम गंभीर ने कप्तानी की है।
  • डेथ ओवर यानी 17वें से 20वें ओवर के दौरान सबसे अधिक 141 छक्के मारने का रिकॉर्ड भी धोनी के ही नाम है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें