loader
सिंहराज अधाना, मनीष नरवाल और सुहास यतिराज।

टोक्यो पैरालंपिक में शूटर नरवाल ने भारत को दिलाया तीसरा स्वर्ण

टोक्यो पैरालंपिक में शूटर मनीष नरवाल ने शनिवार को भारत को स्वर्ण पदक दिलाया है। इसके साथ ही भारत के अब इस पैरालंपिक खेलों में तीन स्वर्ण पदक हो गए हैं। शूटर मनीष नरवाल ने जिस मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच 1 स्पर्धा में स्वर्ण जीता उसमें दूसरे स्थान पर भारतीय सिंहराज अधाना रहे। इस तरह भारत के नाम टूर्नामेंट में अब कुल 15 पदक हो गए हैं। इस बीच भारत के दो पदक और पक्के हो गए हैं। नोएडा के ज़िलाधिकारी सुहास यतिराज और प्रमोद भगत अन्य भारतीय शटलर हैं जो शनिवार को अपने-अपने वर्ग के फाइनल में पहुँचे।

भारत के खाते में अब तक इस पैरालंपिक में 3 स्वर्ण, 7 रजत और 5 कांस्य पदक हैं। यह पैरालंपिक इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले भारतीय टीम ने 2016 में रियो पैरालंपिक में 2 स्वर्ण सहित 4 पदक जीते थे।

19 वर्षीय मनीष ने 218.2 अंक के नए पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। सिंहराज ने 216.7 अंक के साथ रजत पदक जीता। 39 वर्षीय सिंहराज ने इस हफ्ते की शुरुआत में 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में कांस्य पदक भी जीता था। इस तरह एक ही खेल निशानेबाज़ी में उन्होंने दो मेडल अपने नाम किए हैं।  

यह टोक्यो पैरालंपिक में निशानेबाज़ी के खेल में भारत का 5वाँ पदक है। निशानेबाज़ी की स्पर्धाओं में मनीष के स्वर्ण पदक और सिंहराज के जुड़वां पदक के अलावा अवनि लेखारा ने एक स्वर्ण और कांस्य जीता था। इस तरह इस बार भारत ने पैरालंपिक खेलों में अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से 11 अधिक पदक जीत लिए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

भारत के आज के प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'टोक्यो पैरालंपिक में गौरव जारी है। युवा और शानदार प्रतिभावान मनीष नरवाल की शानदार उपलब्धि। उनका स्वर्ण पदक जीतना भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। उन्हें बधाई। आने वाले समय के लिए शुभकामनाएँ।'

प्रधानमंत्री मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'उत्कृष्ट सिंहराज अधाना ने फिर से कर दिखाया! उन्होंने इस बार मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 इवेंट में एक और पदक जीता। उनकी इस उपलब्धि से भारत खुश है। उन्हें बधाई। उन्हें भविष्य के प्रयासों के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएँ।'

नोएडा ज़िलाधिकारी यतिराज का पदक पक्का

इस बीच नोएडा के ज़िलाधिकारी सुहास यतिराज ने एसएल4 वर्ग में सेमीफाइनल में शनिवार को इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान को 31 मिनट में 21-9, 21-15 से मात दी। अब रविवार को फ़ाइनल में उनका सामना फ्रांस के शीर्ष वरीय लुकास मजूर से होगा। उनकी नज़र स्वर्ण पदक पर होगी।

इनके अलावा भारतीय शटलर प्रमोद भगत भी एसएल3 वर्ग में शनिवार को फाइनल में पहुँचे। 33 वर्षीय भगत वर्तमान में विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी हैं। उन्होंने 36 मिनट तक चले पहले एसएल3 वर्ग सेमीफाइनल में जापान के डाइसुके फुजीहारा पर 21-11, 21-16 से जीत हासिल की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें