loader

मिताली राज ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास 

भारतीय क्रिकेटर मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का एलान किया है। मिताली राज ने बुधवार को ट्विटर पर एक बयान जारी कर कहा है कि वह क्रिकेट करियर के दौरान मिले लोगों के प्यार के लिए उनका शुक्रिया अदा करती हैं। 

मिताली ने लिखा है कि उनका क्रिकेट करियर उतार-चढ़ाव से भरा रहा और उन्हें 23 साल के अपने करियर के दौरान बहुत कुछ सीखने को मिला। मिताली ने लिखा है कि हर एक सफर की तरह इस सफर का भी अंत हो रहा है।

39 साल की मिताली को अपने क्रिकेट करियर में अर्जुन अवार्ड, पद्मश्री और मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया। क्रिकेट करियर के दौरान मिताली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बैटिंग लाइन की मजबूत खिलाड़ी थीं। 

Mithali Raj Announces Retirement From International Cricket - Satya Hindi

हालांकि वह महिला क्रिकेट टीम की कप्तान रहते हुए भारत को विश्व कप में जीत नहीं दिला सकीं। लेकिन उनका क्रिकेट करियर शानदार रहा है।

50.68 रहा औसत 

मिताली राज ने भारत के लिए 232 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 7805 रन बनाए और उनका औसत 50.68 रहा। मिताली राज ने जून, 1999 में 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कदम रखा था।

मिताली राज के भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कैप्टन रहते हुए भारत 2017 में आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा था। मिताली राज ने अपनी कप्तानी में साल 2005 में भी भारत को आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाया था। 

मिताली राज ने 89 T20 मैचों में 2364 रन बनाए जो अब तक किसी भी भारतीय का सबसे बड़ा स्कोर है।

खेल से और खबरें

इसके साथ ही उन्होंने 12 टेस्ट मैच खेलते हुए 699 रन बनाए। मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 शतक और 85 अर्धशतक लगाए। इंग्लैंड में 2002 में खेली गई उनकी 214 रन की पारी महिला क्रिकेट में किसी भी क्रिकेटर के द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। 

मिताली ने लिखा है कि उन्होंने मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने बीसीसीआई और इसके सचिव जय शाह का भी शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने कहा है कि भारत और दुनिया में महिला क्रिकेट की तरक्की के लिए वह अपना योगदान देती रहेंगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें