loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/नोवाक जोकोविच

नंबर वन टेनिस खिलाड़ी जोकोविच को आॉस्ट्रेलिया में घुसने क्यों नहीं दिया गया?

सर्बिया जैसे देश का अकेला शख्स ऑस्ट्रेलिया, वहाँ की सरकार और प्रधानमंत्री से भिड़ गया है। चौंकिए नहीं! यह शख्स भी कोई मामूली व्यक्ति नहीं है। वह दुनिया के नंबर वन रैंकिंग वाले टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच हैं। दुनिया भर के सबसे नामचीन खिलाड़ियों में से एक। वह मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में हिस्सा लेने चले गए। लेकिन मेलबर्न एयरपोर्ट पर ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया में घुसने से रोक दिया। वह भी इसलिए कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई थी। इसके लिए उन्हें इसके सबूत दिखाने को कहा गया कि उन्हें बिना वैक्सीन लगाए ही ऑस्ट्रेलिया में आने की छूट कैसे मिली।

भारत में बिना वैक्सीन के, बिना मास्क के और बिना किसी सोशल डिस्टेंसिंग के हज़ारों लोगों की चुनावी रैलियों को देखने को अभ्यस्त लोगों के लिए नोवाक जोकोविच का यह मामला हैरतअंगेज लग सकता है! न्यूज़ीलैंड जैसे देश में जहाँ प्रधानमंत्री के जन्मदिन की पार्टी में परिवार के सिर्फ़ नौ लोगों के इकट्ठे होने पर प्रधानमंत्री पर जुर्माना लगाया जाता है, वहाँ के लोगों के लिए यह शायद हैरतअंगेज नहीं हो! 

ताज़ा ख़बरें

कल्पना कीजिए! दुनिया के सबसे ताक़तवर खिलाड़ियों में शुमार नोवाक जोकोविच ने बुधवार को पूरे दिन दुबई से ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की, मेलबर्न हवाई अड्डे पर पहुँचते ही अधिकारियों ने उन्हें कह दिया कि उल्टे पैर अगली फ्लाइट से आप वापस चले जाइए। लेकिन जोकोविच भी अड़ गए। सरकारी अधिकारियों के साथ 10 घंटे के गतिरोध के बाद गुरुवार को उन्हें बताया गया कि उन्हें देश छोड़ने की आवश्यकता होगी। खुद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कह दिया कि उन्हें अगली फ्लाइट से वापस जाना होगा। 

लेकिन, जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया की सरकार और प्रधानमंत्री को कटघरे में खड़ा कर दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई सरकार के ख़िलाफ़ अदालत में चुनौती दे दी। 

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद एक सरकारी वकील ने गुरुवार को एक अदालत की सुनवाई में कहा, क्योंकि जोकोविच इमिग्रेशन डिटेंशन में हैं इसलिए उन्हें तुरंत निर्वासित नहीं किया जाएगा। 

राज्य के वकील क्रिस्टोफर ट्रान ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को होने वाली अंतिम अदालत की सुनवाई से पहले उन्हें निर्वासित करने की योजना नहीं बनाई है।

जानिए क्या है विवाद?

ऑस्ट्रेलिया में नियम यह है कि किसी विदेशी को देश में आने पर कोरोना टीकाकरण का सबूत दिखाना होता है। यदि किसी ने टीकाकरण नहीं करवाया हो तो उसे इसका सबूत देना होता है कि उसे इस नियम से छूट दी गई है। लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच ने टीका नहीं लगवाया है। समझा जाता है कि 20 बार के ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट चैंपियन जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए अनुमति मिलने वाली थी। 

रिपोर्ट के अनुसार बुधवार से कुछ घंटे पहले ही उन्हें ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खेलने के लिए विशेष अनुमति मिली और फिर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरी। इस ख़बर के बाद ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों, मीडिया, नागरिकों ने इस पर सवाल उठाना शुरू किया कि किस आधार पर उन्हें बिना टीका लगाए ही देश में आने की छूट दी गई है। इसमें प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी शामिल हो गए। उन्होंने भी जोकोविच को देश से वापस जाने के लिए कह दिया। 

खेल से और ख़बरें

इसके बाद सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक भी इस विवाद में शामिल हो गए। उन्होंने जोकोविच का साथ दिया और ऑस्ट्रेलियाई सरकार की इसके लिए आलोचना की।

अब यह मामला दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी और सबसे ताक़तवर देशों में से एक ऑस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत के रूप में सामने आया। ऑस्ट्रेलिया इससे झुकने को तैयार नहीं है और कहा जा रहा है कि देश में सबके लिए क़ानून बराबर है। ऑस्ट्रेलिया वह देश है जहां टेनिस सबसे प्रिय खेलों में से एक है और जहाँ इस खेल के प्रति लोगों की दिवानगी असीम है। 

जोकोविच विज्ञान और चिकित्सा के बारे में अपने गैर-परंपरागत विचारों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने इसके बारे में खुलकर बातें भी रखी हैं। एक बार उन्होंने इस विचार के समर्थन में आवाज़ उठाई थी कि प्रार्थना और विश्वास जहरीले पानी को शुद्ध कर सकते हैं। 

जोकोविच ने कई मौक़ों पर वैक्सीन मैनडेट यानी टीका को ज़रूरी किए जाने का विरोध किया था और कहा था कि टीकाकरण एक निजी और व्यक्तिगत निर्णय है जो अनिवार्य नहीं होना चाहिए।

बहरहाल, ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि जोकोविच ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त सबूत देने में विफल रहे और उनका वीजा बाद में रद्द कर दिया गया।

ख़ास ख़बरें

बता दें कि मंगलवार को उन्होंने घोषणा की थी कि उन्हें इस आवश्यकता से चिकित्सा छूट मिली है कि ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को टीका लगाए होना चाहिए या फिर आगमन पर 14 दिनों के लिए क्वारेंटीन किया जाए। इसके बाद ही वह दुबई से ऑस्ट्रेलिया जाने वाले विमान में सवार हुए थे।

इसको लेकर टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि जोकोविच की छूट विक्टोरिया के स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियुक्त एक स्वतंत्र पैनल द्वारा दी गई थी। हालाँकि, विक्टोरिया के अधिकारियों ने अब साफ़ किया है कि विदेश मामलों में केंद्रीय क़ानून ही मान्य है।

अब यह मामला कोर्ट में चला गया है और अदालत से फ़ैसला आने के बाद ही यह तय होगा कि जोकोविच घर वापस लौटेंगे या फिर ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भाग लेंगे। वह अब तक 9 बार यह टाइटल जीत चुके हैं। तो क्या 10वीं बार जीतने के लिए उन्हें मौक़ा मिल पाएगा?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें