loader
रुझान / नतीजे चुनाव 2022

हिमाचल प्रदेश 68 / 68

बीजेपी
28
कांग्रेस
37
अन्य
3

गुजरात 182 / 182

बीजेपी
154
कांग्रेस
19
आप
6
अन्य
3

चुनाव में दिग्गज

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: शिखर की तूफानी बल्लेबाजी, पंजाब ने चेन्नई को हराया 

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 38वें मुकाबले में पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 11 रन से हराकर लगातार तीसरी जीत हासिल की है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में पंजाब किंग्स ने 20 ओवर में चार विकेट पर 187 रन बनाए जिसमें शिखर धवन ने 59 गेंदों पर नाबाद 88 रन की पारी खेली। इसके जवाब में पंजाब किंग्स की टीम 20 ओवरों में 176 रन ही बना सकी और 11 रन से मुकाबला हार गई। 

इस सीजन में पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को लगातार दूसरी बार हराया है।

ताज़ा ख़बरें

चेन्नई के कप्तान रविंद्र जडेजा ने टॉस जीतकर पंजाब किंग्स को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने पंजाब की पारी की शुरुआत की। 

पंजाब को पहला झटका मयंक अग्रवाल के रूप में लगा जब मयंक महेश तीक्षणा की गेंद पर शिवम दुबे को कैच दे बैठे। मयंक ने 21 गेंदों पर 18 रनों की पारी खेली। पंजाब ने पहले पावरप्ले में 1 विकेट पर 36 रन बना लिए थे।

ताज़ा ख़बरें

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे भानुका राजपक्षे ने मिलकर शिखर धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। पंजाब ने आठवें ओवर में अपने 50 रन भी पूरे कर लिए। इस बीच शिखर धवन और राजपक्षा के बीच दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी हो गई। दोनों ने मिलकर पंजाब के स्कोर को 90 रनों के पार पहुंचा दिया। 

Punjab beats Chennai in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL
इस बीच, शिखर धवन ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए अपने आईपीएल करियर का 46 वां अर्धशतक पूरा कर लिया। भानुका राजपक्षे अपना अर्धशतक बनाने से चूक गए। राजपक्षे ने 42 रनों की शानदार पारी खेली। शिखर धवन और भानुका राजपक्षे ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करके पंजाब को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।
शिखर धवन ने आईपीएल में अपने 6000 रन भी पूरे कर लिए। शिखर धवन 202 मैचों की 199 पारियों में 6000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले विराट कोहली यह कमाल कर चुके हैं।

पंजाब के 19वें ओवर में लियम लिविंगस्टोन ने एक चौका और दो छक्के लगाकर कुल 22 रन बटोरे। इस तरह से पंजाब ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 187 रन बनाए और चेन्नई को 188 रनों का लक्ष्य दिया। पंजाब की तरफ से शिखर धवन ने 59 गेंदों पर 88 रन की नाबाद पारी खेली जबकि भानुका राजपक्षे ने 32 गेंदों पर 42 रन बनाए। चेन्नई की तरफ से ड्वेन ब्रावो ने दो विकेट लिए।

Punjab beats Chennai in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL
188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की खराब शुरुआत हुई। चेन्नई के सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा संदीप शर्मा की गेंद पर 1 रन बनाकर ऋषि धवन को कैच दे बैठे। मैदान पर उतरे मिचेल संटनर भी कुछ खास नहीं कर पाए और 15 गेंदों पर 9 रन बनाकर आउट हो गए। चेन्नई ने पहले पावर प्ले में 6 ओवर में 2 विकेट पर 32 रन बना लिए थे। 
खेल से और खबरें

चेन्नई को सबसे बड़ा झटका सातवें ओवर में लगा जब इस आईपीएल में तूफानी बल्लेबाजी कर रहे शिवम दुबे 8 रन बनाकर आउट हो गए। 40 रनों पर 3 विकेट खोने के बाद चेन्नई की टीम इस मैच में बैकफुट पर आ गई, लेकिन उसके बाद ऋतुराज गायकवाड और अंबाती रायडू ने पारी को संभालने की कोशिश की।

इसी बीच चेन्नई को चौथा झटका ऋतुराज गायकवाड के रूप में लगा जो अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। गायकवाड ने 30 रनों की पारी खेली। इसके बाद अंबाती रायडू ने 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। रायडू का आईपीएल करियर का 22 वां अर्धशतक रहा। 

रायडू का रौद्र रूप 16वें ओवर में देखने को मिला जब उन्होंने संदीप शर्मा के आखिरी ओवर में लगातार तीन छक्के और एक चौका लगाकर चेन्नई की खत्म होती उम्मीदों को जगा दिया।

लेकिन कगीसो रबाडा ने अंबाती रायडू को 78 रनों के स्कोर पर क्लीन बोल्ड करके चेन्नई को बड़ा झटका दिया। चेन्नई को जीतने के लिए आखिरी 12 गेंदों में 35 रनों की दरकार थी जबकि महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जडेजा मैदान पर थे। लेकिन पंजाब की शानदार गेंदबाजी के चलते चेन्नई की टीम 20 ओवर में 176 रन ही बना सकी और 11 रन से मुकाबला हार गई।

इस आईपीएल सीजन में लगातार दूसरी बार पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराया है। जबकि पंजाब ने लगातार अपनी तीसरी जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही पंजाब की टीम अंक तालिका में छठे पायदान पर पहुंच गई है जबकि चेन्नई की टीम 9वें स्थान पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें