loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI

आईपीएल 15: पंजाब किंग्स ने आरसीबी को 5 विकेट से दी शिकस्त

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के तीसरे मुकाबले में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए हाई स्कोरिंग मुकाबले में पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हराकर शानदार आगाज़ किया है। बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए थे, इसके जवाब में पंजाब किंग्स ने ओडियन स्मिथ की धुआंधार पारी की बदौलत यह लक्ष्य 19वें ओवर में ही हासिल कर लिया और मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया। 

पंजाब की जीत के हीरो रहे ओडियन स्मिथ ने 18 ओवर में 23 रन ठोक कर पंजाब को जीत दिला दी। पंजाब की आईपीएल के इतिहास में यह दूसरा सबसे बड़ा रन चेज है। 

इससे पहले साल 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पंजाब ने 211 रनों का लक्ष्य हासिल किया था।

ताज़ा ख़बरें

ओडियन स्मिथ मैन ऑफ़ द मैच 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु के नए कप्तान फाफ डू प्लेसिस के शानदार 88 रन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 205 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। इसके जवाब में पंजाब ने 19वें ओवर में ही 5 विकेट खोकर 208 रन बनाकर मैच जीत लिया। ओडियन स्मिथ ने 8 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 25 रन बनाए। उन्हें मैन ऑफ़ द मैच से नवाजा गया।

इससे पहले 206 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम के लिए कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने तेज शुरुआत की। दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने 2 ओवर में 22 रन ठोक डाले। अपना दूसरा ओवर करने आए मोहम्मद सिराज की दोनों ही बल्लेबाजों ने खासतौर पर खबर ली। पहले पावर प्ले में पंजाब की टीम ने छठे ओवर में बगैर कोई विकेट खोए 63 रन बना लिए। 

पंजाब का स्कोर 71 रन पर पहुंचा ही था तभी कप्तान मयंक अग्रवाल 34 गेंदों पर 32 रन बनाकर श्रीलंका के स्पिनर वानिंदू हसरंगा का शिकार हो गए। पंजाब ने 10 ओवर में एक विकेट खोकर 97 रन बना लिए थे। यहां से पंजाब को इस मैच को जीतने के लिए 60 गेंदों में 109 रनों की जरूरत थी। लक्ष्य बड़ा जरूर था लेकिन नामुमकिन नहीं था, क्योंकि क्रीज पर अभी भी शिखर धवन 25 गेंदों पर 34 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे।

Punjab Kings beaten Royal Challengers Bangalore in IPL 2022 - Satya Hindi

12 ओवर में पंजाब का स्कोर 118 रन पर पहुंचा ही था कि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन गेंदबाज हर्षल पटेल का शिकार हो गए। शिखर ने 29 गेंदों पर 43 रनों की तेज पारी खेली। पंजाब की पारी का 14 ओवर फेंकने आए मोहम्मद सिराज ने आईपीएल में डेब्यू कर रहे श्रीलंका के भानुका राजपक्षे को शाहबाज अहमद के हाथों कैच करा दिया लेकिन उस समय तक राजपक्षे अपना काम कर चुके थे। राजपक्षे ने 22 गेंदों पर 43 रनों की तेज पारी खेली जिसमें उन्होंने 2 चौके और 4 छक्के लगाए। 

इसके बाद मोहम्मद सिराज ने दूसरी गेंद पर अंडर-19 विश्व कप के हीरो रहे राज बाबा को शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। हालांकि मोहम्मद सिराज हैट्रिक लगाने से चूक गए और अगली गेंद वाइड फेंक दी।

15वें ओवर में पंजाब को सबसे बड़ा झटका उस समय लगा जब साल 2022 आईपीएल सीजन के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी रहे लियम लिविंगस्टोन 10 गेंदों पर 19 रन बनाकर आकाशदीप का शिकार हो गए। लिविंगस्टोन मिडविकेट के ऊपर छक्का लगाने के प्रयास में फील्डर अनुज रावत को कैच दे बैठे। रावत ने डाइव लगाकर बेहतरीन कैच पकड़ा। 

पंजाब ने 15 ओवर के बाद 5 विकेट पर 156 रन बना लिए थे और लक्ष्य थोड़ा सा मुश्किल दिखाई दे रहा था लेकिन इसके बाद मैदान पर उतरे ओडियन स्मिथ और शाहरुख खान ने पंजाब को अपनी धुआंधार बल्लेबाजी की बदौलत जीत दिला दी।

Punjab Kings beaten Royal Challengers Bangalore in IPL 2022 - Satya Hindi
ओडियन स्मिथ मैन ऑफ़ द मैच। फ़ोटो- @IPL

पंजाब की पारी का 18 ओवर फेंकने आए मोहम्मद सिराज की ओडियन ने मैच में काफी अच्छी खबर ली। इस ओवर में स्मिथ ने तीन छक्के और एक चौका लगाकर 23 रन बटोर लिए। अब अगले 2 ओवरों में पंजाब को 11 रनों की जरूरत थी जो उसने 19 वें ओवर में 5 विकेट पर 208 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया।

इससे पहले पंजाब किंग्स के कप्तान मयंक अग्रवाल ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी के लिए उतरे बेंगलुरु के कप्तान फाफ डू प्लेसिस और अनुज रावत ने पंजाब के लिए अच्छी साझेदारी की। हालांकि शुरुआत में फाफ डू प्लेसिस कुछ संघर्ष करते नजर आए लेकिन इसके बाद डु प्लेसिस ने पंजाब के गेंदबाजों की धुनाई करनी शुरू कर दी। पावर प्ले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने बगैर विकेट खोए 41 रन बना लिए थे।

खेल से और खबरें
बेंगलुरु को पहला झटका उस समय लगा जब लेग स्पिनर राहुल चाहर ने बाएं हाथ के बल्लेबाज अनुज रावत को क्लीन बोल्ड कर दिया। रावत ने 20 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए विराट कोहली ने आरसीबी के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। पिछले लगातार 14 सीजन तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए कप्तानी कर रहे विराट कोहली ने इस साल कप्तानी छोड़ दी थी जिसके बाद फाफ डू प्लेसिस को बेंगलुरु का नया कप्तान बनाया गया। 
फाफ डू प्लेसिस ने अपने पहले ही मैच में बतौर कप्तान पारी खेलते हुए शानदार अर्धशतक जड़ दिया। डुप्लेसिस ने अपने आईपीएल करियर का 23वां अर्धशतक लगाया।

डु प्लेसिस की शानदार पारी 

15 में ओवर में बेंगलुरु ने 1 विकेट खोकर 142 रन बना लिए थे। विराट कोहली और डु प्लेसिस लगातार पंजाब के गेंदबाजों की खबर ले रहे थे। डू प्लेसिस 88 रन के स्कोर पर पहुंचे ही थे तभी तेज गेंदबाज अर्शदीप ने शाहरुख खान के हाथों उन्हें कैच आउट करा दिया। डु प्लेसिस ने 57 गेंदों पर 3 चौके और 7 छक्कों की मदद से 88 रनों की जबरदस्त पारी खेली। 

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवरों में तेज बल्लेबाजी करते हुए 14 गेंदों पर 32 रन बनाकर बेंगलुरु को दो सौ रनों के पार पहुंचा दिया। आखिर में आरसीबी ने 20 ओवर में 2 विकेट पर 205 रन बनाए और पंजाब को मैच जीतने के लिए 206 रनों का लक्ष्य दिया। हालांकि पंजाब ने 19वें ओवर में ही 5 विकेट खोकर 208 रन बनाकर मैच जीत लिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें