loader
नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल।

जोखिम जानते थे जोकोविच, फ़ैसले के लिए ख़ुद ज़िम्मेदार: नडाल 

दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर रोके जाने पर प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी राफेल नडाल ने उनसे ज़्यादा सहानुभूति नहीं दिखाई है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि उन्हें कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ टीकाकरण नहीं करने के परिणामों का सामना करना होगा। उन्होंने कहा कि जोकोविच टीका नहीं लगवाने के जोखिम को जानते थे इसलिए वह इस फ़ैसले के लिए खुद ज़िम्मेदार हैं। 

जोकोविच मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में हिस्सा लेने गए, लेकिन मेलबर्न एयरपोर्ट पर ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया में घुसने से रोक दिया। ऐसा इसलिए कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई थी। इसके लिए उन्हें इसके सबूत दिखाने को कहा गया कि उन्हें बिना वैक्सीन लगाए ही ऑस्ट्रेलिया में आने की छूट कैसे मिली।

ताज़ा ख़बरें

ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल के अधिकारियों के सामने पर्याप्त कागजात नहीं दिखाने पर उनका वीजा रद्द कर दिया गया। वह अब निर्वासन का सामना कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने देश में रहने और इस महीने के ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने के लिए अदालत में चुनौती दी है। सोमवार को इस मामले में सुनवाई होगी। जोकोविच और नडाल दोनों रिकॉर्ड 21वें ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के लिए मुक़ाबले में हैं।

नडाल को पिछले महीने कोविड संक्रमण हुआ था। नडाल ने कहा कि वह महामारी को रोकने के लिए टीका लगवाने में विश्वास रखते हैं।

मेलबर्न में एटीपी टूर पर अपना पहला एकल मैच जीतने के बाद उन्होंने कहा, 'मैं कोविड से गुजरा, मुझे दो बार टीका लगाया गया है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको यहां खेलने में कोई समस्या नहीं है। यह एकमात्र स्पष्ट बात है।'

जोकोविच विज्ञान और चिकित्सा के बारे में अपने गैर-परंपरागत विचारों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने इसके बारे में खुलकर बातें भी रखी हैं। एक बार उन्होंने इस विचार के समर्थन में आवाज़ उठाई थी कि प्रार्थना और उसमें विश्वास जहरीले पानी को शुद्ध कर सकते हैं। 

जोकोविच ने कई मौक़ों पर वैक्सीन मैनडेट यानी टीका को ज़रूरी किए जाने का विरोध किया था और कहा था कि टीकाकरण एक निजी और व्यक्तिगत निर्णय है जो अनिवार्य नहीं होना चाहिए।

बहरहाल, नडाल ने कहा, 'मेरे लिए केवल स्पष्ट बात यह है कि यदि आपको टीके लगाए गए हैं, तो आप ऑस्ट्रेलियन ओपन और हर जगह खेल सकते हैं, और मेरी राय में दुनिया को नियमों का पालन न करने के लिए काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।'

खेल से और ख़बरें

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार, जोकोविच को लेकर नडाल ने कहा, 'उन्होंने अपने फ़ैसले खुद किए और हर कोई अपने फ़ैसले लेने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन फिर इसके कुछ नतीजे भुगतने भी होंगे।' उन्होंने कहा, 'बेशक मुझे वह स्थिति पसंद नहीं है जो हो रही है। एक तरह से मुझे उनके लिए खेद है।'

नडाल ने कहा, 'लेकिन साथ ही, वह बहुत महीनों पहले से परिस्थितियों को जानते थे, इसलिए उन्होंने अपना निर्णय खुद लिया।'

बहरहाल ऑस्ट्रेलिया वह देश है जहां टेनिस सबसे प्रिय खेलों में से एक है और जहाँ इस खेल के प्रति लोगों की दिवानगी असीम है। ऑस्ट्रेलिया, वैक्सीन के नियम को लेकर झुकने को तैयार नहीं है और कहा जा रहा है कि देश में सबके लिए क़ानून बराबर है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें