loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

चहल की घातक गेंदबाजी, राजस्थान ने कोलकाता को हराया

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 30वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 रनों से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की है। कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। राजस्थान ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 217 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। 

जोस बटलर ने राजस्थान के लिए 103 रनों की शानदार पारी खेली। जीत के लिए 218 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम 20वें ओवर में 210 रनों पर आल आउट हो गयी और मुकाबला 7 रनों से हार गई। 

राजस्थान के लिए युज़वेंद्र चहल ने हैट्रिक लेकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

ताज़ा ख़बरें

टॉस हारकर राजस्थान रॉयल्स की पारी की शुरुआत जोस बटलर और देवदत्त पड़िक्कल ने की। राजस्थान ने अपने 50 रन छठे ओवर में ही पूरे कर लिए थे। बटलर ने तेज बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान को पहले पावर प्ले में बगैर किसी नुकसान के 60 रनों तक पहुंचा दिया। बटलर ने 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक जड़ दिया। अर्धशतक पूरा करने के लिए उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के लगाए। 

बटलर ने राजस्थान की पारी का गियर बदल दिया और चौके और छक्कों की बरसात करनी शुरू कर दी। 

राजस्थान को पहला झटका देवदत्त पडिक्कल के रूप में लगा जिन्हें सुनील नारायण ने 24 रनों के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कप्तान संजू सैमसन ने पारी के 11 ओवर की अंतिम दो गेंदों पर दो चौके जड़कर राजस्थान के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। 15 ओवर में संजू सैमसन ने एक चौका और एक छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 163 रनों तक पहुंचा दिया। 

राजस्थान को दूसरा झटका 164 रन के स्कोर पर लगा जब आंद्रे रसेल ने कप्तान संजू सैमसन को शिवम मावी के हाथों कैच करा दिया। संजू ने 19 गेंदों पर 38 रनों की तेज पारी खेली जिसमें 3 चौके और 2 छक्के लगाए।

इसके बाद बटलर ने पैट कमिंस की गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में छक्का लगाकर अपना इस आईपीएल सीजन का दूसरा शतक ठोक दिया। बटलर ने 59 गेंदों पर शतकीय पारी खेली। बटलर अपनी शतकीय पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाए और पैट कमिंस की गेंद पर 103 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बटलर ने अपनी पारी में नौ चौके और पांच छक्के लगाए। 

इस तरह से राजस्थान रॉयल्स ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 217 रन बनाए और कोलकाता नाइट राइडर्स को 218 रनों का लक्ष्य दिया। 

218 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत खराब रही। ट्रेंट बोल्ट की पहली गेंद पर सुनील नरेन कवर की दिशा में शॉट खेलकर सिंगल के लिए दौड़ पड़े लेकिन सिमरन हेटमायर ने सुनील नरेन को डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट कर दिया। उसके बाद मैदान पर उतरे कप्तान श्रेयस अय्यर ने आरोन फिंच के साथ टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। पहले पावर प्ले में ही कोलकाता ने 1 विकेट खोकर 57 रन बना लिए थे। इस बीच आरोन फिंच ने 25 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 

Rajasthan beats Kolkata in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

कोलकाता को दूसरा झटका आरोन फिंच के रूप में लगा जब प्रसिद्ध कृष्णा ने आरोन फिंच को करुण नायर के हाथों कैच करा दिया। फिंच ने 28 गेंदों पर 58 रनों की तेज पारी खेली जिसमें 9 चौके और 2 छक्के लगाए। 

इस बीच कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने पारी के 10 ओवर की आखिरी गेंद पर सिंगल लेकर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। यहां से कोलकाता को 54 गेंदों पर 95 रनों की जरूरत थी जबकि मैदान पर श्रेयस अय्यर और नीतीश राणा मौजूद थे। 

Rajasthan beats Kolkata in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

एक ओवर में झटके चार विकेट 

कोलकाता को तीसरा झटका नीतीश राणा के रूप में लगा जब उन्हें चहल ने जोस बटलर के हाथों कैच करा दिया। उसके बाद आंद्रे रसेल अपना खाता भी नहीं खोल पाए और रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान को बहुत बड़ी सफलता दिलाई। उसके बाद चहल ने अपने आखिरी ओवर में अंतिम तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर हैट्रिक पूरी की और मैच को राजस्थान की ओर मोड़ दिया। अपने आखिरी ओवर में चहल ने चार विकेट लेकर कुल 5 विकेट झटके। 

Rajasthan beats Kolkata in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL
चहल ने अपने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर व्यंकटेश को स्टंप आउट करवाया, चौथी गेंद पर कप्तान श्रेयस अय्यर को एलबीडब्ल्यू आउट करके पवेलियन भेजा, पांचवीं गेंद पर शिवम मावी को शून्य के स्कोर पर रियान पराग के हाथों कैच करा दिया। ओवर की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस विकेटकीपर संजू सैमसन को कैच दे बैठे। इस तरह से चहल ने अपने आखिरी ओवर में 4 विकेट झटक लिए। 
खेल से और खबरें

हालांकि उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे उमेश यादव ने 18वें ओवर में एक चौका और 2 छक्के लगाकर कोलकाता को जीत के नजदीक पहुंचा दिया लेकिन आखिरी ओवर में उमेश यादव कुछ खास नहीं कर पाए और कोलकाता की टीम 210 रन पर ऑल आउट हो गई। 

इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। राजस्थान ने अभी तक छह मैच खेले हैं जिनमें से 4 मैचों में उसे जीत हासिल हुई है जबकि दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं कोलकाता की टीम छठे नंबर पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें