loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: राजस्थान की बड़ी हार, कोलकाता ने सात विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 47वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर धमाकेदार जीत दर्ज की है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में केकेआर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 152 रन बनाए। 

153 रनों का लक्ष्य कोलकाता की टीम ने 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर हासिल कर लिया और मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया। इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम आईपीएल की अंक तालिका में सातवें पायदान पर पहुंच गई है।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की शुरुआत खराब रही। पारी के तीसरे ओवर में उमेश यादव ने देवदत्त पडिक्कल को आउट करके राजस्थान को पहला झटका दिया।

ताज़ा ख़बरें

पडिक्कल पांच गेंदों पर 2 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे संजू सैमसन ने जोस बटलर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। 

राजस्थान ने पावर प्ले में 1 विकेट खोकर 38 रन बना लिए थे। उसके बाद 9वें ओवर की पहली गेंद पर राजस्थान रॉयल्स ने अपने 50 रन पूरे कर लिए। 

Rajasthan defeats kolkata in ipl 2022 by seven wickets - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

राजस्थान ने अपना दूसरा विकेट 55 रनों के स्कोर पर खोया जब गेंदबाज टिम साउदी ने बटलर को शिवम मावी के हाथों कैच करा दिया। बटलर ने 25 गेंदों पर 22 रनों की पारी खेली। पारी के 14वें ओवर में राजस्थान रॉयल्स को तीसरा झटका करुण नायर के रूप में लगा। करुण ने 13 रन बनाए। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने अपना अर्धशतक 38 गेंदों पर पूरा कर लिया। 

राजस्थान रॉयल्स को पांचवा झटका 115 रनों के स्कोर पर लगा जब कप्तान संजू सैमसन 54 रन बनाकर अनुकूल रॉय को कैच दे बैठे। 19वें ओवर में सिमरन हेटमायर और रविचंद्रन अश्विन ने 20 रन ठोक कर राजस्थान को 142 रनों के स्कोर तक पहुंचा दिया। इस तरह से राजस्थान ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 152 रन बनाए और 153 रनों का लक्ष्य कोलकाता के सामने रखा। 

Rajasthan defeats kolkata in ipl 2022 by seven wickets - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की पारी की शुरुआत एरोन फिंच और बाबा इंद्रजीत की जोड़ी ने की। कोलकाता को पहला झटका 16 रनों के स्कोर पर एरोन फिंच के रूप में लगा जब कुलदीप सेन ने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर ही फिंच को क्लीन बोल्ड करके पवेलियन की राह दिखा दी। अभी पहले झटके से कोलकाता की टीम उभरी भी नहीं थी कि दूसरा झटका कोलकाता को बाबा इंद्रजीत के रूप में लगा। इंद्रजीत ने 15 रन बनाए। इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और नीतीश राणा ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता के स्कोर को 50 रनों के पार पहुंचा दिया। 

कोलकाता को तीसरा झटका कप्तान श्रेयस अय्यर के रूप में लगा। ट्रेंट बोल्ट को छक्का लगाने के प्रयास में गेंद अय्यर के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर संजू सैमसन के दस्तानों में चली गई। श्रेयस अय्यर ने 34 रनों की पारी खेली। उसके बाद नीतीश राणा और रिंकू सिंह ने आखिर तक मैदान पर झंडा गाड़े रखा। केकेआर को यहां से 18 गेंदों पर 31 रनों की जरूरत थी। 

खेल से और खबरें

राणा और रिंकू सिंह की जोड़ी ने कोलकाता को 19वें ओवर में 152 रनों तक पहुंचा दिया। यहां से कोलकाता को 6 रनों की जरूरत थी। 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर नीतीश राणा ने छक्का लगाकर केकेआर को इस टूर्नामेंट की चौथी जीत दिला दी। 

इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम आईपीएल में सातवें पायदान पर पहुंच गई है और अभी भी उसकी प्लेऑफ में जाने की संभावनाएं बनी हुई हैं। 

गुजरात टाइटंस अभी भी इस सीजन में पहले पायदान पर है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें