loader
फोटो साभार: ट्विटर/बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल: राजस्थान ने पंजाब को 6 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 52वें मुक़ाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हराकर धमाकेदार जीत दर्ज की है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सुपर सैटरडे के पहले मुकाबले में पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पंजाब ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 189 रन बनाए। राजस्थान ने यशस्वी जायसवाल की 68 रनों की पारी के दम पर जीत का लक्ष्य 20वें ओवर में 2 गेंद शेष रहते ही हासिल कर मुकाबला 6 विकेट से जीत लिया। इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम अंक तालिका में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है।

पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। राजस्थान को पहला झटका शिखर धवन के रूप में लगा। धवन 12 रन बनाकर जॉस बटलर के हाथों कैच आउट हुए। पंजाब ने 7 ओवर में 1 विकेट पर 56 रन बना लिए थे जबकि जॉनी बेयरस्टो का साथ देने के लिए भानुका राजपक्षे मैदान पर आए। राजपक्षे ने तेज बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के स्कोर को 10 ओवर में 88 रनों तक पहुँचा दिया।

ताज़ा ख़बरें

इसी बीच युज़वेंद्र चहल गेंदबाजी के लिए आए और चहल ने राजस्थान को दूसरी सफलता भानुका राजपक्षे को क्लीन बोल्ड करके दिलाई। राजपक्षे ने 18 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से 27 रन बनाए। इसी दौरान जॉनी बेयरस्टो ने आईपीएल के इस सीजन का पहला अर्धशतक 34 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्के के साथ पूरा किया। पंजाब को तीसरा झटका भी चहल ने ही दिया। चहल ने मयंक अग्रवाल को 15 रन के निजी स्कोर पर जॉस बटलर के हाथों कैच करा दिया। इसी ओवर में युज़वेंद्र चहल ने जॉनी बेयरस्टो को 56 रनों के स्कोर पर आउट कर इस मैच में अपनी तीसरी सफलता हासिल की।

इसके बाद जितेश शर्मा और लियम लिविंगस्टोन ने आखिर में तेज बल्लेबाजी करते हुए पंजाब को 5 विकेट पर 189 रनों तक पहुंचा दिया। जितेश शर्मा ने 38 रनों की तेज पारी खेली जबकि लिविंगस्टोन ने 14 गेंदों पर 22 रन बनाए। राजस्थान की तरफ से युज़वेंद्र चहल ने 3 विकेट चटकाए।

rajasthan royals beat kings punjab in ipl 2022 - Satya Hindi
फोटो साभार: ट्विटर/बीसीसीआई/आईपीएल

190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की पारी की शुरुआत यशस्वी जायसवाल और जॉस बटलर ने की। राजस्थान को पहला झटका पारी के चौथे ओवर की आख़िरी गेंद पर लगा जब कगीसो रबाडा ने जॉस बटलर को भानुका राजपक्षे के हाथों 30 रनों के स्कोर पर कैच आउट करा दिया। पहले पावर पहले में राजस्थान ने एक विकेट पर 67 रन बना लिए थे जबकि संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल मैदान पर डटे हुए थे। राजस्थान को दूसरा झटका पारी के आठवें ओवर में लगा जब कप्तान सैमसन 23 रन के निजी स्कोर पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में शिखर धवन को कैच दे बैठे।

राजस्थान को यहाँ से 60 गेंदों पर 95 रनों की दरकार थी। पारी के 11 ओवर में यशस्वी जायसवाल ने संदीप शर्मा को दो चौके लगाकर राजस्थान को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। इसी बीच यशस्वी जायसवाल ने आईपीएल 2022 में अपना पहला अर्धशतक लगा दिया। जायसवाल ने 33 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्कों की मदद से हाफ सेंचुरी लगाई। इसके बाद जायसवाल ने ऋषि धवन के ओवर में तीन चौके लगाकर राजस्थान को जीत की दिशा में आगे बढ़ा दिया। पारी का 15वां ओवर लेकर आए अर्शदीप ने 68 रनों के निजी स्कोर पर यशस्वी जायसवाल को आउट करके राजस्थान को तीसरा झटका दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे सिमरन हेटमायर ने तेज बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान को 16 ओवर में 150 रनों के पार पहुंचा दिया।

खेल से और ख़बरें
राजस्थान को जीतने के लिए आखिरी 12 गेंदों पर 11 रनों की ज़रूरत थी लेकिन इसी बीच देवदत्त पडिक्कल आउट हो गए। लेकिन सिमरन हेटमायर ने आखिर तक बल्लेबाजी करते हुए 2 गेंद शेष रहते राजस्थान को 6 विकेट से जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम आईपीएल की अंक तालिका में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। जबकि पंजाब की टीम पांच जीत और छह हार के बाद सातवें पायदान पर है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें