loader
Photo Credit- BCCI/IPL

IPL: राजस्थान ने चेन्नई को 5 विकेट से रौंदा

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 68वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हराकर शानदार जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 150 रन बनाए। 

राजस्थान रॉयल्स ने 151 रनों का लक्ष्य 20वें ओवर में 2 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया और मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया। राजस्थान की तरफ से यशस्वी जायसवाल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 59 रन बनाए।

इंडियन प्रीमियर लीग का सीजन 15 अपने आखिरी मुकाम पर पहुंच गया है। राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए मुकाबले में राजस्थान ने बाजी मारते हुए मैच जीतकर दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है। 151 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की पारी की शुरुआत यशस्वी जायसवाल और बटलर ने की। जायसवाल शुरुआत से ही अच्छे फॉर्म में नजर आए जबकि बटलर इस मैच में भी संघर्ष करते हुए नजर आए। 

ताज़ा ख़बरें

दूसरे ओवर में राजस्थान को पहला झटका बटलर के रूप में लगा जिन्हें समरजीत सिंह ने मोईन अली के हाथों पहली स्लिप में कैच करा दिया। उसके बाद यशस्वी जायसवाल ने समरजीत सिंह के दूसरे ओवर में दो चौके लगाकर राजस्थान के स्कोर को 4 ओवर के बाद 1 विकेट पर 37 रन तक पहुंचा दिया।

राजस्थान ने पहला पावरप्ले समाप्त होने तक 1 विकेट पर 50 रन बना लिए थे। एक छोर से जहां यशस्वी जायसवाल अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे वहीं कप्तान संजू सैमसन भी जायसवाल का साथ मजबूती के साथ दे रहे थे। आठवें ओवर में ही दोनों खिलाड़ियों ने अर्धशतकीय साझेदारी निभा ली। हालांकि संजू सैमसन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और मिचेल सैंटनर की गेंद पर 20 गेंदों पर 15 रन बनाकर कॉट एंड बोल्ड हो गए। 

उसके बाद देवदत्त पडिक्कल भी 3 रन बनाकर आउट हो गए। राजस्थान ने 12 ओवर में 3 विकेट पर 80 रन बना लिए थे। 

Rajasthan Royals beats Chennai Super Kings by 5 wickets - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

इसी बीच यशस्वी जायसवाल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 39 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद जायसवाल प्रशांत सोलंकी की गेंद पर 44 गेंदों पर 59 रनों की पारी खेलने के बाद आउट हो गए।

सोलंकी ने राजस्थान के तूफानी बल्लेबाज सिमरन हेटमायर को 6 रनों के स्कोर पर कॉन्वे के हाथों कैच करा दिया। लगातार विकेट गिरने के बाद राजस्थान की टीम दबाव में आ गई लेकिन इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने तूफानी पारी खेलते हुए राजस्थान को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया और 2 गेंद शेष रहते राजस्थान को 5 विकेट से जीत दिला दी। 

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने  टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। चेन्नई की पारी की शुरुआत ऋतुराज गायकवाड और डवेन कॉन्वे ने की। ट्रेंट बोल्ट ने पहले ओवर में ही चेन्नई को बड़ा झटका दिया। ऋतुराज गायकवाड विकेट के पीछे संजू सैमसन के हाथों कैच आउट हो गए। ऋतुराज ने 6 गेंदों पर 2 रन बनाए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे मोईन अली ने पारी की तेज शुरुआत की। 

मोइन ने प्रसिद्ध कृष्णा के एक ओवर में 3 चौके और 1 छक्के लगाकर 18 रन बटोरे। तेज बल्लेबाजी का नतीजा यह रहा कि मोईन अली और कॉन्वे के बीच 25 गेंदों में ही अर्धशतकीय साझेदारी हो गई। इसी बीच मोईन अली ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 19 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 

मोईन अली ने पहले पावर प्ले के आखिरी ओवर में ट्रेंट बोल्ट के एक ही ओवर में पांच चौके और एक छक्का लगाकर 26 रन बटोरे। इस आईपीएल सीजन में मोइन अली चेन्नई के लिए दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। इसी बीच आठवें ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने शानदार वापसी करते हुए ड्वेन कॉन्वे को एलबीडब्ल्यू आउट करके चेन्नई को दूसरा झटका दिया। 

Rajasthan Royals beats Chennai Super Kings by 5 wickets - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

इसके बाद एन जगदीशन भी कुछ खास नहीं कर पाए और 1 रन बनाकर ओबेड मकॉय के शिकार बने। 2 रन के भीतर 2 विकेट होने के बाद चेन्नई की टीम दबाव में आ गई और उसके रनों की रफ्तार भी धीमी पड़ गई। 

इसके बाद युज़वेंद्र चहल ने अंबाती रायडू को पवेलियन की राह दिखा दी। रायडू 6 गेंदों पर 3 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे महेंद्र सिंह धोनी ने मोइन अली के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। लेकिन राजस्थान के गेंदबाजों के सामने धोनी तेजी से रन नहीं बना सके। 19वें ओवर में चेन्नई को धोनी के रूप में बड़ा झटका लगा। 

खेल से और खबरें

धोनी ने युज़वेंद्र चहल की गेंद को मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाने का प्रयास किया लेकिन बटलर ने उन्हें कैच कर लिया। धोनी ने 28 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेली। इसके बाद मोईन अली भी शानदार पारी खेलकर शतक बनाने से चूक गए। मोईन अली ने 57 गेंदों पर 93 रनों की पारी खेली। इस तरह से चेन्नई ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 150 रन बनाए। 

इस जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल के सीजन में दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। जबकि पहले पायदान पर गुजरात टाइटंस बनी हुई है। हालांकि अभी दूसरी दो टीमों का पावर प्ले में पहुंचना अभी बाकी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें