loader
https://www.facebook.com/RoyalChallengersBangalore

आईपीएल : आरसीबी ने मुंबई को 2 विकेट से हराया, आख़िरी गेंद पर फ़ैसला 

आईपीएल 2021 के पहले मैच में शुक्रवार को चेन्नई के एम. ए. चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस को 2 विकेट से हरा दिया। रोमांच से भरपूर रहे इस मैच का फ़ैसला अंतिम गेंद पर हुआ। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुक़सान पर 159 रन बनाए और रॉयल चैलेंजर्स के लिए 160 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे उसने 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

पहले मुक़ाबले में 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की शुरुआत ख़राब रही। आरसीबी ने अपना पहला विकेट 36 के स्कोर पर ही खो दिया जब वाशिंगटन सुंदर क्रुणाल पांड्या की गेंद पर क्रिस लिन को कैच थमा बैठे। इसके बाद आर पाटीदार के रूप में बैंगलुरू ने अपना दूसरा विकेट भी खो दिया। लेकिन दूसरे छोर से विराट कोहली लगातार तेज़ी से रन बनाते रहे। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये ग्लेन मैक्सवेल ने कोहली के साथ मिलकर आरसीबी की पारी को संभाला और दोनों ने तेज़ी से रन बनाए। मैक्सवेल ने राहुल चाहर और क्रुणाल पांड्या को एक एक छक्का भी लगाया। 

ख़ास ख़बरें

बुमराह के शिकार कोहली

बैंगलुरू का स्कोर 98 रनों पर ही पहुंचा था कि कप्तान विराट कोहली 33 रन बनाकर मुंबई इंडियंस की बोलिंग मशीन जसप्रीत बुमराह के शिकार बन गए। बुमराह की इस गेंद को कोहली मिडविकेट के ऊपर से खेलना चाहते थे लेकिन गेंद उनको छकाते हुए उनके पैड पर लगी और अंपायर द्वारा एलबीडबल्यू करार दिए गए। इसके बाद मैक्सवेल भी रन गति बढ़ाने के चक्कर में जल्दी आउट हो गए। मैक्सवेल ने 39 रन बनाए।

5 विकेट गिरने के बाद मैदान पर उतरे आरसीबी के धाकड़ बल्लेबाज ए. बी. डिविलियर्स। डिविलियर्स ने मैदान पर उतरते ही मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों की धुनाई करनी शुरू कर दी। डिविलियर्स ने राहुल चाहर के ओवर में पहली गेंद पर चौका लगाया उसके बाद अगली गेंद पर छक्का लगाकर आरसीबी पर बने दबाब को कम करने की कोशिश की। तभी दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे डी क्रिस्टियान को जसप्रीत बुमराह ने चलता कर दिया। 17वें ओवर में आरसीबी का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 122 रन हो गया।

RCB beat Mumabai Indian in inaugural IPL 2021 match2 - Satya Hindi
https://www.facebook.com/RoyalChallengersBangalore

डिविलियर्स की धमाकेदार बल्लेबाजी

अब यहाँ से आरसीबी को 21 गेंद पर 38 रनों की दरकार थी। इसके बाद डिविलियर्स ने मोर्चा संभालते हुए आरसीबी को जीत के करीब पहुँचा दिया। लेकिन जीत से दो रन पहले ही डिविलियर्स 48 रन के स्कोर पर दो रन लेने के चक्कर में क्रुणाल पांड्या के थ्रो पर रन आउट हो गए। इसके बाद हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज ने मिलकर आरसीबी को आखिरी गेंद पर जीत दिला दी। साल 2013 से लगातार मुंबई इंडियंस अपना पहला मुक़ाबला आईपीएल में हारती आयी है।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस को पहला झटका रन आउट के रूप में लगा जब कप्तान रोहित शर्मा एक गलत कॉल के चलते रन आउट हो गए। रोहित ने 15 गेंदों में 19 रन बनाये। रोहित आईपीएल में 11वीं बार दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए हैं। रोहित मैच में चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर युजवेंद्र चहल को कवर और कवर पॉइंट पर खेलकर तेजी से रन लेना चाहते थे, लेकिन जब उन्होंने फील्डिंग पोजिशन पर तेज तर्रार फील्डर विराट कोहली को देखा तो क्रीज में वापस लौट पड़े, लेकिन इससे पहले ही युजवेंद्र चहल ने उनकी गिल्लियां बिखेर दी थीं। 

मुंबई ने पॉवरप्ले में 6 ओवर में 1 विकेट पर 41 रन बनाए थे। इसके बाद क्रिस लिन ने सूर्यकुमार यादव के साथ मुंबई की पारी को संभालते हुए रनों की गति को कम नहीं होने दिया।

चमके सूर्यकुमार

11वें ओवर की आखिरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव 31 रन बनाकर तेज गेंदबाज जमाइसन को छक्का मारने के चक्कर में आउट हो गए। वाशिंगटन सुंदर ने 13वें ओवर की पांचवी गेंद पर क्रिस लिन को अर्धशतक से एक रन दूर अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर पवेलियन भेज दिया। 

हार्दिक पांड्या के रूप में टीम को चौथा झटका लगा। हर्षल पटेल ने उनको 13 रन के स्कोर पर एलबीडबल्यू कर दिया। मुंबई को पांचवां झटका इशान किशन के रूप में लगा। इशान 19 गेंदों में 28 रन की तेज पारी खेली। बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर lbw आउट हुए। इसके बाद क्रुणाल पांड्या और पोलार्ड भी सस्ते में चलते बने और पूरी मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 159 रन ही बना सकी।

आरसीबी की ओर से हर्षल पटेल ने 4 ओवर में 27 रन देकर 5 विकेट झटके। हर्षल ने पहली बार आईपीएल के किसी मैच में 5 विकेट झटके हैं। इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। कोरोना संक्रमण के चलते आईपीएल के सभी मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे एवम टीमों को भी बायो बबल में रहना होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें