loader
Photo Credit- BCCI/IPL

IPL: बेंगलुरु ने लखनऊ को हराया, पाटीदार ने लगाया शतक

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने लखनऊ सुपरजाइंट्स को 14 रनों से हराकर दूसरे प्लेऑफ में जगह बना ली है। जहां बेंगलुरु का मुकाबला अब राजस्थान रॉयल्स से होगा। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 207 रन बनाए। 

बेंगलुरु के लिए रजत पाटीदार ने 112 रनों की तूफानी पारी खेली। लेकिन लखनऊ की टीम 193 रन ही बना सकी और 14 रनों से मुकाबला हार गई। गुजरात टाइटंस की टीम पहले ही राजस्थान को हराकर आईपीएल के फाइनल में पहुंच चुकी है। 

ताज़ा ख़बरें

कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए मुकाबले में लखनऊ ने टॉस जीतकर बेंगलुरु को बल्लेबाजी का न्योता दिया। बेंगलुरु की पारी की खराब शुरुआत हुई। बेंगलुरु को पहला झटका पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर उस समय लगा जब मोहसिन खान ने फाफ डू प्लेसिस को विकेट के पीछे क्विंटन डिकॉक के हाथों आउट करा दिया। डु प्लेसिस अपना खाता भी नहीं खोल पाए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर रजत पाटीदार उतरे। 

पहले पावरप्ले की समाप्ति पर बेंगलुरु ने 1 विकेट पर 52 रन बना लिए थे। रजत पाटीदार 33 रन और विराट कोहली 18 रन बनाकर खेल रहे थे। 

विराट कोहली और रजत पाटीदार के बीच 50 रनों की साझेदारी भी हो गई। इसी बीच विराट कोहली अच्छी शुरुआत के बाद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और आवेश खान की गेंद पर मोहसिन के हाथों कैच आउट हो गए। विराट ने 24 गेंदों पर 25 रन बनाए। इसी बीच ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे रजत पाटीदार ने सिर्फ 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 

RCB beats Lucknow in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

पाटीदार ने अपना अर्धशतक पूरा करने में 7 चौके और 2 छक्के लगाए। इसी बीच बेंगलुरु ने 12 ओवर में अपने 100 रन भी पूरे कर लिए। 

महिपाल लोमरोर तेज बल्लेबाजी करने के बाद सिर्फ 14 रन ही बना सके। महिपाल को रवि बिश्नोई ने केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे दिनेश कार्तिक को आते ही एक जीवनदान मिला। पारी के 16वें ओवर में रजत पाटीदार ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए रवि बिश्नोई के ओवर में 3 छक्के और दो चौके लगाकर बेंगलुरु के स्कोर को 150 रनों के पार पहुंचा दिया। रवि बिश्नोई के इस ओवर में कुल 27 रन बने। 

इसी बीच तेज बल्लेबाजी कर रहे रजत पाटीदार ने मोहसिन के आखिरी ओवर में छक्का लगाकर अपने आईपीएल करियर का पहला शतक ठोक दिया। पाटीदार ने 49 गेंदों पर 11 चौके और 6 छक्कों की मदद से शतक लगाया। आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबले में शतक जड़ने वाले पाटीदार पहले अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं। 

इसके बाद पारी के 19वें और दुशमंता चमीरा के आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक और पाटीदार ने मिलकर 21 रन ठोक डाले। इस तरह से बेंगलुरु ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 207 रन बनाए और लखनऊ को 208 रनों का लक्ष्य दिया। 

दिनेश कार्तिक ने भी तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 37 रन बनाए। कार्तिक और पाटीदार ने पांचवें विकेट के लिए 41 गेंदों पर 92 रनों की साझेदारी की। 

RCB beats Lucknow in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

208 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की शुरुआत खराब रही। लखनऊ को पहले ओवर में ही बड़ा झटका क्विंटन डिकॉक के रूप में लगा जिन्हें मोहम्मद सिराज ने कप्तान फाफ डू प्लेसिस के हाथों कैच करा दिया। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे मनन वोहरा कुछ खास नहीं कर पाए और 11 गेंदों पर 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कप्तान केएल राहुल ने मोहम्मद सिराज के तीसरे ओवर में 2 छक्के और एक चौके की मदद से 17 रन ठोक डाले। लखनऊ ने पहले पावर प्ले में 2 विकेट पर 62 रन बना लिए थे। 

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे दीपक हुड्डा ने आते ही तेज बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी। लखनऊ ने 10 ओवर की समाप्ति पर 2 विकेट पर 89 रन बना लिए थे। इसी बीच केएल राहुल और दीपक हुड्डा के बीच 50 रनों की साझेदारी भी हो गई और लखनऊ ने 12 ओवर की समाप्ति के बाद 2 विकेट पर 102 रन तक स्कोर पहुंचा दिया। 

इसी बीच कप्तान केएल राहुल ने कप्तानी पारी खेलते हुए छक्का लगाकर 43 गेंदों पर एक और अर्धशतक पूरा कर लिया। लेकिन दीपक हुड्डा अर्धशतक लगाने से चूक गए और हसरंगा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। हुड्डा ने 26 गेंदों पर 45 रनों की तेज पारी खेली। 

लखनऊ को आखिरी 30 गेंदों पर 65 रनों की जरूरत थी जबकि मैदान पर केएल राहुल और मार्कस स्टोइनिस जमे हुए थे।

लखनऊ के लिए 15वां ओवर काफी शानदार रहा। हसरंगा ने आउट होने से पहले इस ओवर में 3 छक्के लगाकर 18 रन बनाए। लखनऊ ने 17 ओवर की समाप्ति पर 3 विकेट पर 167 रन बना लिए थे। यहां से लखनऊ को 18 गेंदों पर जीतने के लिए 41 रनों की जरूरत थी। 

इसी बीच रन गति बढ़ाने के प्रयास में मार्कस स्टोइनिस हर्षल पटेल की गेंद पर रजत पाटीदार के हाथों कैच आउट हो गए। स्टोइनिस ने 9 रन बनाए। 

खेल से और खबरें

आखिरी 10 गेंदों पर लखनऊ को जीत के लिए 30 रन की जरूरत थी लेकिन रन गति बढ़ाने के प्रयास में कप्तान केएल राहुल जोश हेजलवुड की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में आउट हो गए। राहुल ने 58 गेंदों पर 79 रनों की पारी खेली। उसके बाद अगली गेंद पर कुणाल पांड्या खाता भी नहीं खोल पाए और जोश हेजलवुड के हाथ में ही कैच थमा बैठे। लगातार दो विकेट गिरने के बाद लखनऊ की रही सही उम्मीद भी खत्म हो गई और लखनऊ की टीम 14 रनों से मुकाबला हार गई। 

इस जीत के साथ ही बेंगलुरु की टीम दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में पहुंच गई है जहां अब उसका मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा। गुजरात टाइटंस की टीम पहले ही आईपीएल सीजन 15 के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें